Move to Jagran APP

कार खरीदने से पहले जान लें 20/4/10 का नियम, नुकसान से बच जाएंगे आप

Rule for Car Loans हम यहां पर आपको कार लोन लेने के 20/4/10 नियम के बारे में बता रहे हैं। इस नियम की मदद से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको कार लोन लेने के दौरान किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही यह नियम यह भी बताता है कि आपको कार के लिए कितना डाउन पेमेंट करना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 05 Jul 2024 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 11:00 AM (IST)
20-10-4 Rule for Car Loans: कार खरीदने में मददगार है यह नियम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल के समय में कार लोग विलासिता के लिए नहीं, बल्कि अपनी जरूरत के लिए ले रहे हैं। इसके साथ ही बैंकों से आसानी से कार लोन मिल जाने के चलते भी बड़ी संख्या में लोग कार खरीद रहे हैं। हम यहां पर आपको एक ऐसे नियम के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आपको कार लोन लेने में काफी मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि जब आपकी कार शोरूम से सड़क पर पहुंचती है, उसी वक्त से उसकी कीमत घटने लगती है। अगर आप उसका कमर्शियल इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो वह आपको कोई इनकम नहीं देगी। वो बात दूसरी है कि कार आप पर्सनल यूज के लिए ले रहे हैं। कार खरीदने को लेकर एक रूल काफी पॉपुलर है, जो 20/4/10 का नियम है। आइए जानते हैं कि यह नियम क्या है।

क्या है 20/4/10 का नियम?

कार लोन लेने के दौरान 20/4/10 का नियम काफी मददगार होता है। इस नियम से आपको पता चलता है कि आपको कितनी कीमत और कितनी अवधि के लिए कार लोन लेना चाहिए। यह आपकी आर्थिक स्थिति के हिसाब से आपको बताता है कि आपके लिए क्या सही रहेगा। इस नियम के मुताबिक आप कार को तब अफोर्ड कर सकते हैं, जब आप इसके तीनों नियमों को पूरा करते रहे होते हैं।

यह भी पढ़ें- नई या सेकंड हैंड कार? नए-नए ड्राइवर के लिए कौन सी गाड़ी खरीदना सही?

  • 20/4/10 नियम में 20 का मतलब होता है कि जब आप कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको कम से कम 20 फीसदी या इससे ज्यादा का डाउन पेमेंट करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप इस नियम की पहली जरूरत को पूरा करते हैं।
  • 20/4/10 नियम में 4 का मतलब होता है कि आपको कितने साल का लोन लेना चाहिए। यह नियम बताता है कि ग्राहकों को 4 साल या इससे कम अवधि के लिए लोन लेना चाहिए। यानी आपको अधिकतम 4 साल के लिए लोन लेना चाहिए। इस तरह आपको उसी कार को खरीदना चाहिए, जिसका लोन आप 4 साल के अंदर चुका सकें।
  • 20/4/10 नियम में 10 यह बताता है कि आपकी कुल कुल ट्रांसपोर्टेशन लागत (कार की EMI सहित) आपकी महीने की सैलरी के 10 फीसदी से कम होनी चाहिए। इसमें EMI के साथ ही फ्यूल और मेंटेनेंस का खर्चा भी शामिल होता है। इस नियम के मुताबिक आपको उसी कार को खरीदना चाहिए, जिससे आप इन तीनों जरूरतों को पूरा कर सकें।

कार खरीदते वक्त इन बातों का भी रखें ध्यान

अगर आप कार खरीदने जा रहे है तो आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। आप कार खरीदने के दौरान जितना ज्यादा हो सकते डाउन पेमेंट करने की कोशिश करें। आप कार के अपग्रेडेड मॉडल के बजाय उसका बेस मॉडल भी ले सकते हैं, क्योंकि यह आपको सस्ता पड़ेगा। पिछले साल की बची हुई नई कार इन्वेंट्री के बारे में भी सोच सकते हैं, जो आपको वर्तमान साल के मुकाबले सस्ती पड़ेगी। इसके अलावा आप नई कार खरीदने के बजाय पुरानी कार खरीदने के बारे में भी विचार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में अपनी कार इंश्योरेंस में जरूर करवाएं ये 4 एड-ऑन, रहेंगे टेंशन फ्री


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.