Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार में रेडिएटर को साफ करने से मिलते हैं बड़े फायदे, जंग लगने से होगा बचाव, इंजन की बढ़ेगी उम्र

दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में कारों का उपयोग किया जाता है। कारों की देखभाल करने पर इनकी उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है। गाड़ी में रेडिएटर का क्‍या उपयोग होता है और किस तरह इसकी देखभाल (Car Care Tips) की जा सकती है। रेडिएटर को साफ करने से इंजन की उम्र किस तरह बढ़ाई जा सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 22 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
Car में रेडिएटर को साफ करने से क्‍या फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार के सभी पार्ट्स की देखभाल काफी जरूरी होती है। ऐसा न करने पर अलग-अलग पार्ट में खराबी आने पर गाड़ी को चलाना मुश्किल भी हो जाता है। ऐसे ही गाड़ी में रेडिएटर का उपयोग किया जाता है। इसे साफ रखना भी काफी जरूरी होता है। किस तरह से रेडिएटर का ध्‍यान रखना चाहिए, इससे क्‍या फायदा मिलता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

रेडिएटर होता है जरूरी

किसी भी गाड़ी में इंजन के साथ रेडिएटर को दिया जाता है। यह गाड़ी का काफी महत्‍वूपर्ण पार्ट होता है। जिसका ध्‍यान न रखने पर कई तरह की समस्‍याएं आ सकती हैं। इसके अलावा रेडिएटर के साथ लापरवाही करने पर इंजन की उम्र भी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें- Car की Clutch Plate में आ जाती है परेशानी तो मिलते हैं ये संकेत, बिना देरी करवाएं रिपेयर नहीं तो होगा नुकसान

क्‍या करता है काम

गाड़ी में रेडिएटर का काम इंजन के तापमान को सामान्‍य बनाए रखना होता है। यह एक बड़े आकार की जाली होती है, जिसमें कूलेंट बहता है। जाली होने के कारण यह इंजन से आने वाले कूलेंट को ठंडा करता है और इससे इंजन का तापमान सामान्‍य बना रहता है।

खराब होने से होगी समस्‍या

अगर रेडिएटर खराब हो जाए तो इंजन के तापमान को सामान्‍य बनाए रखने में परेशानी होगी। इससे इंजन ओवरहीट हो जाएगा और कई मामलों में इंजन सीज तक हो सकता है। जिसे ठीक करवाने में समय और रुपये दोनों खर्च होंगे।

किस तरह रखें ध्‍यान

रेडिएटर को समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। अगर इसमें ज्‍यादा गंदगी जम गई हो तो फिर इसे अच्‍छी तरह से साफ करवाना चाहिए। जिससे  यह अपनी क्षमता के साथ काम करता रहे।

कब करवाएं सफाई

अन्‍य पार्ट्स की तरह रेडिएटर भी खराब होने से पहले कुछ संकेत देता है। अगर गाड़ी बार-बार ओवरहीट हो रही है तो भी रेडिएटर को चेक करवाना चाहिए। इसके अलावा इसमें भरे हुए कूलेंट का रंग जल्‍दी बदल जाए तो भी रेडिएटर की सफाई करवानी चाहिए। अगर इंजन से खास तरह की गंध आने लगे तो भी रेडिएटर लीक होने का खतरा होता है। ऐसी स्थिति में भी रेडिएटर को चेक करवाना चाहिए।

कैसे बढ़ेगी उम्र

रेडिएटर की समय पर सफाई के साथ ही अच्‍छी क्‍वालिटी के कूलेंट का उपयोग करना चाहिए। कूलेंट की मात्रा को भी समय समय पर चेक करना चाहिए। इसके अलावा गाड़ी में इंजन और रेडिएटर की उम्र को बढ़ाने के लिए एंटी फ्रीज का उपयोग भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Tyre Tips: टायर की लंबी उम्र और बिना परेशानी कार चलाने के लिए करवाना चाहिए Wheel Alignment