Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारिश भरी रात में कर रहे हैं कार ड्राइविंग, सुरक्षित रहने के लिए फॉलो करें 7 टिप्स

Car Driving Tips in Rainy Night हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि भारी बारिश वाली रात में अगर आपको कार ड्राइव करना पड़ जाए तो इस दौरान अपनी यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए किन टिप्स को फॉलों करना चाहिए। इस दौरान आपको अचानक ब्रेक लगाने से लेकर सामने वाले वाहन से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 12 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
बरसात वाली रात में कार ड्राइव करने के 7 टिप्स।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बारिश के मौसम में कार चलाना आसान नहीं होता। इस दौरान कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर रात का समय हो, तो समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस समय सड़कों पर फिसलन बढ़ने के साथ ही विजिबिलिटी भी कम हो जाती है। कई बार हमें बारिश में रात के समय कार ड्राइव करने की जरूरत पड़ जाती है। इस स्थिति में 7 टिप्स को फॉलो करके आप अपने सफर को आसान और सुरक्षित बना सकते हैं।

1. मौसम के ठीक होने का करें इंतजार

अगर आपको तुरंत बाहर जाना जरूरी नहीं है, तो मौसम के ठीक होने तक अपनी यात्रा या आवागमन को स्थगित कर दें। अगर ज्यादा जरूरी नहीं है तो खुद को बेवजह जोखिम में नहीं डालें।

2. चेक करें कि कार के सभी पार्ट्स सही से काम कर रहे हैं

बारिश में अपनी कार निकालने से पहले यह जरूर चेक करें कि गाड़ी की हेडलाइट, टेल लाइट और विंडशील्ड वाइपर अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। आपके टायरों में पर्याप्त ट्रेड है। अगर ट्रेड पूरी तरह से घिस गए हैं तो अपने टायरों को बदलवा लें।

यह भी पढ़ें- 7 टिप्स बेहद आसान बना देंगे आपकी बाइक नाइट राइडिंग, भारी बारिश में रहेंगे सेफ

3. कार धीरे-धीरे चलाएं

बारिश भरी रात में अगर आप कार ड्राइव कर रहे हैं तो इस दौरान आपको स्पीड काफी धीमी रखनी चाहिए। दरअसल, गीली सड़कों पर पूरी तरह से रूकने में काफी समय लगता है।

4. विंडशील्ड वाइपर का करें इस्तेमाल

बारिश के दौरान हमेशा विंडशील्ड वाइपर का इस्तेमाल करें। इसका भी ध्यान रखें कि यह बारिश के बूंदों को बिना दाग या धारियां छोड़े एक बार में साफ कर दें। अगर ऐसा नहीं होता और आपको खरोंचने की आवाज़ सुनाई देती है, तो उन्हें जल्द से जल्द बदलवा दें।

5. अपनी हेडलाइट ऑन रखें

बारिश के दौरान जब भी आपको कार ड्राइव करना पड़े तो इसकी हेडलाइट को ऑन कर दें, चाहे आप दिन में ड्राइव कर रहे हो या रात में। इससे विजिबिलिटी काफी बढ़ जाती है। वहीं, सामने से आने वाली वाहनों को यह दिखता है कि सामने की तरफ से कोई चीज आ रही है।

यह भी पढ़ें- बारिश के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखकर करें इलेक्ट्रिक कार को चार्ज, पढ़ें पूरी खबर

6. सामने वाले वाहन से दूरी बनाकर रखें

बारिश में कार ड्राइव करने के दौरान ब्रेक लगाने के बाद गाड़ी के रूकने में काफी समय लगता है। इसलिए इस दौरान सामने वाले वाहन से उचित दूरी बनाकर रखें। वहीं, ऐसा करने से बड़े वाहनों द्वारा आपके विंडशील्ड पर पानी आने से भी बचने में मदद मिलेगी, जो आपके विजिबिलिटी को प्रभावित कर सकता है।

7. अचानक ब्रेक लगाने से बचें

बारिश के दौरान कार चलाने पर कभी-भी अचानक ब्रेक न लगाएं। हमेशा बारिश में धीरे-धीरे ब्रेक लगाना सबसे अच्छा होता है। जब आप किसी स्टॉप के पास पहुंचने वाले हो, तो अपने पैर को सामान्य से पहले एक्सीलेटर से हटा लें, ताकि आपकी कार धीमी गति से आगे बढ़ सकें। इसके बाद धीरे-धीरे ब्रेक लगाएं। क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करने से बचें।

यह भी पढ़ें- बारिश में स्‍कूटर चलाते हुए रखें पांच बातों का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान