Move to Jagran APP

अचानक कार के ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें, जानिए कैसे रोकेंगे गाड़ी

What to do if Brake Fails यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि अगर अचानक आपके कार का ब्रेक फेल हो जाए तो इस स्थिति से निपटने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए। आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से आप ब्रेकफेल होने पर अपनी जान बचा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 11:45 PM (IST)
ब्रेक फेल होने पर कार कैसे रोकें?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार चलाने के दौरान एक बार आपके इसका ख्याल तो जरूर आया होगा कि अगर अचानक कार के ब्रेक फेल हो जाएं, या फिर काम करना बंद कर दें तो उस दौरान क्या करना चाहिए। वैसे तो ब्रेक फेल होने के चांस ना के बराबर होते हैं, लेकिन कार चलाने के दौरान इसकी जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं कि जब अचानक करा का ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करना चाहिए।

कैसे होता है कार का ब्रेक फेल

कार के ब्रेक फेल होने के पीछे का कारण एक्सपर्ट बताते हैं कि यह दो वजहों से होता है। पहली अगर कार के ब्रेक फ्लूड ऑयल लीक कर रहा हो तो और दूसरा कारण ब्रेक मास्टर का सही से काम नहीं करना होता है।

ब्रेक फेल होने पर ना दबाएं एक्सीलेटर और क्लच

अगर कार चलाने के दौरान आपकी कार का ब्रेक फेल हो जाता है, तो इस स्थिति में सबसे पहले आपको एक्सीलेटर से पैर हटा लेना चाहिए। इसके साथ ही क्लच को भी नहीं दबाना चाहिए। क्लच दबाने से गाड़ी ज्यादा स्मूद हो जाती है। वहीं, इसका दूसरा काम गियर चेंज करने के लिए होता है। कार को आपको पहली गियर पर लाना होगा, ऐसा करने से इंजन पर लोड कम पड़ेगा और स्पीड स्लो होने लगेगी। इसके साथ ही ब्रेक फेल होने के बाद भी ब्रेक पैडल को बार-बार दबाते रहें। दरअसल कई बार ब्रेक अटक जाते हैं अगर ऐसा होता है तब वह फिर से काम करना शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी सामने वाली गाड़ियों को अलर्ट करने के लिए बार-बार हॉर्न बजाएं।

यह भी पढ़ें- बारिश के जलभराव में डूब या बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर? जानिए सबकुछ

कार की इमरजेंसी लाइट करें ऑन

अगर आपके कार का ब्रेक फेल हो जाता है, तो इस दौरान आपको हेडलैम्प ऑन करना होगा। इसके साथ ही आप इसकी इमरजेंसी लाइट को भी ऑन कर लें। इसके साथ ही कार की सभी खिड़कियों को डाउन कर दें। ऐसा करने से बाहर की हवा अंदर आएगी, जिससे कार की रफ्तार कम होती चली जाएगी।

इस तरह करें हैंडब्रेक का इस्तेमाल

अगर आपके कार की ब्रेक फेल होती है, तो इस स्थिति में सबसे पहले आपको हैंडब्रेक इस्तेमाल करने का ख्याल आएगा। ब्रेकफेल होने पर आपको हैंडब्रेक को धीरे-धीरे खींचे। जैसे ही हैंडब्रेक ऊपर जाएगा स्पीड स्लो होने लगेगी। इसका इस्तेमाल करने से पहले आप यह देखें कि आपके आसपास कोई खाली जगह जैसे कोई खेत, मैदान या फिर कीचड़ वाली जगह है तो कार को वहां पर लेकर जाएं। इसका भी ध्यान रखें कि ये सभी जगहें सड़क के समांतर हो, नहीं तो आपकी कार पलट सकती है।

ब्रेक फेल होने पर न करें ये काम

  • अगर आपके कार का ब्रेक फेल होता है ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं है। अगर आप संयम खो देते हैं, तब आप कोई सही एक्शन नहीं ले पाएंगे।
  • अगर कार की स्पीड काफी ज्यादा है तो हैंडब्रेक को तुरंत नहीं खींचना चाहिए।
  • अगर कार का ब्रेक फेल हो गया है तो उसे रोकने के लिए किसी चीज से उसकी टक्कर नहीं करें। यह जानलेवा हो सकता है।
  • कार का किसी चीज से टकराना खतरनाक हो सकता है। इससे कार के डैमेज होने के साथ ही आप बड़े हादसे का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बाइक का इंश्योरेंस कैसे कर सकते है ट्रांसफर, जानिए सबकुछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.