Move to Jagran APP

New Driver Car Tips: नई या सेकंड हैंड कार? नए-नए ड्राइवर के लिए कौन सी गाड़ी खरीदना सही?

Car Tips For Learner अगर आप कार ड्राइविंग सीखने जा रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपको इसके लिए नई कार खरीदना चाहिए या पुरानी तो यह खबर आपके लिए है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि नए ड्राइवर के लिए कौन सी कार सही रहेगी। इसके साथ ही बता रहे हैं कि नए ड्राइवर के लिए इन दोनों कारों के लिए फायदे और नुकसान क्या है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Published: Fri, 05 Jul 2024 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:30 AM (IST)
New Driver: कार ड्राइविंग सीखने के लिए कौन सी कार सही?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आप ड्राइविंग सीखने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आप सोच रहे हैं कि ड्राइविंग सीखने के लिए आपको नई कार खरीदनी चाहिए या पुरानी? ये एक ऐसा सवाल है जो हर नया ड्राइवर सोचता है। यहां पर हम आपकी इस चिंता का समाधान लेकर आए हैं। हम यहां पर बताएंगे कि ड्राइविंग सीखने के लिए आपको नई या सेकंड हैंड कार खरीदना चाहिए।

ड्राइविंग सीखने के लिए नई कार खरीदें या सेकंड हैंड कार

नई कार लेटेस्ट सफ्टी फीचर के साथ आती हैं, जिसकी वजह से उनपर भरोसा ज्यादा किया जा सकता है। हालांकि उनकी कीमत और इंश्योरेंस कॉस्ट ज्यादा आ सकती है। वहीं, बात करें सेकंड हैंड कार की तो उनकी कीमत ज्यादा नहीं होती है। साथ ही उनके लिए आपको ज्यादा इंश्योरेंस कवरेज की जरूरत भी नहीं होती है। इसलिए ज्यादातर इंडियन फैमिली शुरुआत में सेकंड हैंड कार की तरफ ज्यादा देखती है, क्योंकि उनकी कीमत बजट में कम होती है और इंश्योरेंस का खर्च भी ज्यादा नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार चलाना, इन ट्रैफिक नियमों का जरूर करें पालन

नई कार

अगर आप नई कार खरीदते हैं, तो आपको इसमें लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स के साथ ही कई दूसरे नए फीचर्स भी मिलते हैं। नई कार हमेशा आपको सेकंड हैंड कार की तुलना में महंगी पड़ सकती है। इतना ही नई नई कार में इंश्योरेंस का खर्च भी ज्याद आता है। वहीं, अगर नई कार में हल्की खरोंच भी आ जाती हैं तो हमें टेंशन होने लगती हैं। साथ ही नए-नए ड्राइविंग सीखने वाला इंसान गलती भी काफी करता है, जिसकी वजह से उसको भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है।

New Driver Car Tips

सेकंड हैंड कार

पुरानी कार में नई कार की तुलना में सेफ्टी के फीचर्स कम मिल सकते हैं। इन कारों में मेंटेनेंस का खर्चा ज्यादा आ सकता है। लेकिन अगर आप में कार ड्राइविंग सीखने जा रहे हैं तो आप सेकंड हैंड कार खरीद सकते हैं। ये आपको सस्ती पड़ेगी और अगर आपकी किसी गलती की वजह से किसी तरह का नुकसान भी होता है, तो आपको उतना दुख नहीं होगा, जितना नई कार के लिए होगा।

नए ड्राइवर के लिए बेस्ट हैं ये कार ऑप्शन

अगर आप नई-नई ड्राइविंग सीखने जा रहे है और आप एक सस्ती दाम में नई कार लेने का प्लान बना रहे हैं तो आप मारुति सुजुकी ऑल्टो K10, Renault Kwid और Maruti Suzuki Wagon R ले सकते हैं। मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 3.99 लाख है। वहीं, Renault Kwid की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.69 लाख रुपये हैं। Maruti Suzuki Wagon R की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.54 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें- सीख रहे हैं कार ड्राइविंग, तो पहले जरूर जान लें ये 10 बातें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.