Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Royal Enfield ने शुरू की नई Classic 350 की डिलीवरी, जानिये क्या मिले बदलाव

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई पीढ़ी की क्लासिक 350 को 1 सितंबर को लॉन्च कर दिया था। कंपनी ने अब अपनी इस बेस्ट सेलिंग बाइक के नए मॉडल की डिलीवरी भी शुरू कर दी है।

By Rishabh ParmarEdited By: Updated: Sun, 05 Sep 2021 01:25 PM (IST)
Hero Image
Royal Enfield ने शुरू की नई Classic 350 की डिलीवरी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। रॉयल एनफिल्ड ने हाल ही में लॉन्च 2021 क्लासिक 350 मोटरसाइकिल के पहले बैच की डिलीवरी शुरू कर दी है। यह बाइक भारत में 1 सितंबर को ₹1.84 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत और ₹2.15 लाख (एक्स-शोरूम) तक की बिक्री के साथ शुरू हुई। Classic 350 भारत में Royal Enfield का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है।

इस बाइक की मांग ऐसी है कि भारत में ब्रांड द्वारा बेची जाने वाली हर दूसरी बाइक क्लासिक 350 है। नए अपडेट की शुरुआत के साथ, कंपनी को क्लासिक की मांग में वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। न्यू-जेन क्लासिक 350 मेट्योर 350-सोर्स्ड जे-प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है। यह मेट्योर वाले ही इंजन, फ्रेम, सस्पेंशन और ब्रेक का उपयोग करती है। इसके अलावा, यह रॉयल एनफील्ड की नई ट्रिपर टर्न बाय टर्न नेविगेशन तकनीक का भी उपयोग करती है जो बाइक पर एक ऑप्शनल फीचर के रूप में उपलब्ध है।

क्लासिक 350 के अंदर कंपनी ने एक 349 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, डीओएचसी इंजन फिट किया है, जो पहले मेट्योर 350 पर भी पाया गया था। इंजन का उपयोग क्लासिक के लिए किसी विशेष अपडेट के बिना किया गया है। यह वही 20 पीएस की पॉवर और 28 एनएम का टॉर्क पैदा करने वाला इंजन है। ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल यूनिट शामिल है। मोटरसाइकिल कुल पांच ट्रिम्स में उपलब्ध है, जिनमें Redditch, Halcyon, Signals, Dark और टॉप-स्पेक क्रोम शामिल हैं। यह होंडा H'ness CB 350, बेनेली इम्पीरियल 400 और जावा बाइक को टक्कर देना जारी रखती है।

इस बीच, सिएट ने घोषणा की है कि वह अपडेटेड रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 रेट्रो क्लासिक मोटरसाइकिल पर अपने नए जूम प्लस और जूम प्लस एफ रेंज के टायरों की आपूर्ति करेगा। आपको बता दें कंपनी की नई पीढ़ी की रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 'जे' आर्केटक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई हैं। कंपनी इसी प्लेफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी अपनी क्रूज़र बाइक मेट्योर 350 के निर्माण के लिए भी करती है। बतात चलें नई क्लासिक 350 में एक रेट्रो-स्टाइल एनालोग मीटर के साथ एक छोटा डिजीटल मीटर भी दिया गया है, जो इंस्ट्रूमेंट कंसोल से जुड़ी सभी जानकारियां देता है।