Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skoda कर रही तीन Electric Vehicles लाने की तैयारी, मिलेगी Tata, Mahindra, Hyundai को कड़ी चुनौती

यूरोप की वाहन निर्माता Skoda की ओर से भारत में लगातार अपने पोर्टफोलियो का विस्‍तार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले कुछ महीनों के दौरान तीन नई EV लाने की तैयारी कर रही है। कंपनी इनमें किस तरह के फीचर्स दे सकती है। इनको कब तक भारत लाया जा सकता है। इनसे किस कंपनी की किस EV को चुनौती मिलेगी। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 22 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Skoda की ओर से भारत में लाई जा सकती है तीन नई EV।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Skoda की ओर से भारतीय बाजार में नई इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक कंंपनी की ओर से किस सेगमेंट में किस तरह के फीचर्स के साथ किन EV को लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएंगी तीन EV

रिपोर्ट्स के मुताबिक Skoda की ओर से अपने पोर्टफोलियो में तीन नई इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी कंपनी की ओर से इस बारे में किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि अगले कुछ महीनों के दौरान पहली गाड़ी को पेश किया जा सकता है।

किस सेगमेंट में आएगी कौन सी EV

जानकारी के मुताबिक कंपनी की ओर से एंट्री लेवल एसयूवी सेगमेंट के साथ ही प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट तक तीन इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाया जा सकता है। इनमें Skoda Epiq, Skoda Elroq और Skoda Enyaq जैसी इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- HM से लेकर MG तक किस कंपनी ने किस गाड़ी से कब भारत में की एंट्री, पढ़ें पूरी खबर

कैसे होंगे फीचर्स

कंपनी की ओर से इन सभी इलेक्ट्रिक एसयूवी में बेहतरीन फीचर्स को दिया जाएगा। इनमें फ्रंट व्‍हील से लेकर रियर व्‍हील ड्राइव, हेड-अप डिस्‍प्‍ले, 13 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, सामान रखने के लिए ज्‍यादा बूट स्‍पेस, एलईडी लाइट्स, डीआरएल, पैनोरमिक सनरूफ, ADAS जैसे बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स इन इलेक्ट्रिक एसयूवी में मिलेंगे। बेहतरीन फीचर्स के साथ ही इनमें 300 से 500 किलोमीटर तक की रेंज भी मिल सकती है।

किनसे होगा मुकाबला

Skoda की ओर से Enyaq को प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट में लाया जाएगा। इसका सीधा मुकाबला Hyundai Ioniq5, Volvo XC40 Recharge, Kia EV6 जैसी प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ होगा। वहीं Skoda Epiq को एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में लाया जाएगा। जिसमें Tata Nexon, Mahindra XUV 400, MG Windsor जैसी Electric Vehicles के साथ मुकाबला होगा।

कब तक हो सकती हैं पेश

स्‍कोडा की ओर से इस बारे में किसी तरह की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2025 में होने वाले Bharat Mobility में इनमें से कुछ एसयूवी को शोकेस किया जा सकता है। उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से पहले Skoda Enyaq को सीबीयू के तौर पर लाया जा सकता है। इसके बाद Elroq और Epiq को साल 2026 तक लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Skoda Slavia Monte Carlo Track Review: कैसा है स्‍लाविया का मोंटे कॉर्लो एडिशन, ड्राइविंग में कितना है बेहतर