Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhagalpur News: अब एप की मदद से रेलवे क्वार्टर की रिपेयरिंग करवा सकेंगे रेलकर्मी, सरकार का बड़ा फैसला

Bhagalpur News अब रेल कर्मियों को अपने क्वार्टर की रिपेयरिंग करवाने के लिए विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अपने कर्मचारियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय ने रेलवे बिल्डिंग मेंटेनेस सिस्टम एप डेवलप किया है। इसकी शुरुआत मालदा डिवीजन के साथ-साथ पूर्व रेलवे में जल्द ही हो जाएगी। इसे लेकर मंत्रालय ने पूर्व रेलवे बोर्ड के साथ-साथ इसके सभी डिवीजनों को पत्र भेजा है।

By Abhishek Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 06 Jun 2024 11:20 PM (IST)
Hero Image
अब एप की मदद से रेलवे क्वार्टर की रिपेयरिंग करवा सकेंगे रेलकर्मी (जागरण)

अभिषेक प्रकाश, भागलपुर। Bhagalpur News: अब रेल कर्मियों को अपने क्वार्टर की रिपेयरिंग करवाने के लिए विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अपने कर्मचारियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय ने रेलवे बिल्डिंग मेंटेनेस सिस्टम एप डेवलप किया है। इसकी शुरुआत मालदा डिवीजन के साथ-साथ पूर्व रेलवे में जल्द ही हो जाएगी। इसे लेकर मंत्रालय ने पूर्व रेलवे बोर्ड के साथ-साथ इसके सभी डिवीजनों को पत्र भेजा है।

मालदा डिवीजन के सीनियर डीईएन (सिविल) नीरज वर्मा ने बताया कि एक सप्ताह पहले ही बोर्ड से इस लेटर प्राप्त हुआ है। इसमें लिखा गया है कि रेलकर्मी अब एप के माध्यम से क्वार्टर की रिपेयरिंग के लिए आनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही उससे जुड़े सुझाव भी दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि मालदा डिवीजन के 2500 क्वार्टरों में रहने वाले रेल कर्मियों के साथ-साथ पूर्व रेलवे के 10,000 से अधिक क्वार्टरों में रहने वाले रेलकर्मियों को इसका फायदा मिलेगा। इससे एक ओर जहां रेल कर्मचारियों के समय में बचत होगी, वहीं दूसरी ओर क्वार्टरों से संबंधित शिकायतों की पारदर्शिता के साथ-साथ आनलाइन निगरानी भी हो सकेगी। अभी तक यह काम मैनुअल तरीके से होता था।

एप को प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड

रेलवे के क्वार्टर में रहने वाले कर्मचारी रेलवे बिल्डिंग मेंटेनेंस सिस्टम एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की मदद से रेलवे क्वार्टरों से संबंधित विभिन्न प्रकार की शिकायतों को दर्ज करने के साथ ही कर्मचारियों को दर्ज शिकायत के समाधान के लिए सुविधाजनक तिथि चुनने की सुविधा, शिकायत पर नजर रखने तथा शिकायतों पर फीडबैक देने की सुविधा मिलेगी। इसके बाद खुद रेलवे की सिविल इंजीनियरिंग विभाग की टीम क्वार्टर पहुंचकर इसकी जांच करेगी और जरूरी काम निपटाएगी।

मंत्रालय ने रेलवे कर्मचारियों के क्वार्टरों के मेंटेनेंस से जुड़ा एप जारी किया है। ताकि कर्मियों को भागदौड़ ना करना पड़े। रेलवे बिल्डिंग मेंटेनेंस सिस्टम एप को लेकर पूरे जान में प्रचार-प्रसार कराया जाएगा।

- कौशिक मित्रा, सीपीआरओ पूर्व रेलवे

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Bihar Election Result 2024: बिहार में भाजपा-जदयू के साथ कैसे हो गया खेला? यहां समझिए पूरा हिसाब-किताब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें