Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गया में पूर्व MLC मनोरमा देवी के घर समेत 5 ठिकानों पर NIA का छापा, नोट गिनने की मशीन और 6 बड़े बक्से मंगाने पड़े

NIA Raid JDU Leader Manorama Devi गया में पूर्व एमएलसी सह जदयू नेत्री मनोरमा देवी के आवास पर गुरुवार को एनआईए ने छापामारी की। ये छापामारी सुबह से देर रात तक चली। एनआईए की टीमों ने नेत्री के आवास समेत अलग-अलग ठिकानों पर एकसाथ रेड की। एनआईए ने इस दौरान नोट गिनने की मशीनें और छह बड़े बक्से भी मंगाए।

By neeraj kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
जदयू नेत्री और पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी

जागरण टीम, पटना/गया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने नक्सली कनेक्शन को लेकर गुरुवार को गया, बोधगया, बांकेबाजार और भभुआ के आधा दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की।

इसमें जदयू की पूर्व विधानपार्षद (एमएलसी) मनोरमा देवी के निजी आवास एवं कार्यालय समेत पांच ठिकानों पर एनआईए ने दबिश दी है।

सुबह आई टीम और देर रात तक की छानबीन

रामपुर थाना क्षेत्र के एपी कॉलोनी स्थित मनोरमा देवी के आवास और उनकी कंपनी रमिया कंस्ट्रक्शन के कार्यालय में एनआईए की टीम तड़के पहुंची और देर रात तक छानबीन करती रही।

इस दौरान पूर्व विधान पार्षद सहित परिवार के अन्य सदस्य भी घर के अंदर ही मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार, एनआईए की कार्रवाई में कीमती सामान के साथ भारी मात्रा में नकद राशि बरामद की गई है।

एसबीआई से मंगाई नोट गिनने वाली मशीन

कार्रवाई के दौरान एनआईए की टीम ने एसबीआई की शाखाओं से नोट गिनने की तीन मशीनें और छह बक्से भी मंगाए गए। हालांकि, एनआईए की ओर से छापेमारी या बरामदगी को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी शेयर नहीं की गई है।

इस बाबत गया के एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी करने के लिए जिला बल का सहयोग मांगा था। उन्हें अलग-अलग शिफ्ट में पुलिस पदाधिकारी और जवान उपलब्घ करा दिए गए हैं।

एनआईए की अलग-अलग टीमों ने मनोरमा देवी के गया के आवास के अलावा बोधगया स्थित कार्यालय में भी तलाशी ली। बांकेबाजार में सिमरन ट्रेवल्स के मालिक द्वारिका यादव के घर और कार्यालय में भी छापेमारी की गई है। इन स्थलों से महत्वपूर्ण दस्तावेज मिलने की बात सामने आई है।

पूर्व जिला पार्षद के मोबाइल से खुला राज, पति पर भी था आरोप

पुलिस सूत्रों के अनुसार, मनोरमा देवी से जुड़े लोगों को पहले भी भाकपा (माओवादी) के कैडरों से संबंध के आरोप में जांच एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था। मनोरमा देवी के दिवंगत पति बिंदेश्वरी यादव के खिलाफ भी नक्सल साठगांठ का आरोप था।

मनोरमा देवी के करीबी पूर्व जिला पार्षद राजू जाठ के कोंच स्थित आवास पर पिछले साल सितंबर में एनआईए ने छापेमारी की थी। इस दौरान पूर्व जिला पार्षद फरार हो गए थे। एनआईए ने उनके घर से मोबाइल बरामद किया था। माना जा रहा है कि मोबाइल से मिले साक्ष्य के आधार पर ही गया सहित अन्य स्थानों पर छापेमारी की गई है।

भभुआ में प्रिंटिंग प्रेस में एनआईए की छापेमारी

एनआईए की टीम ने गुरुवार की सुबह लगभग पांच बजे भभुआ शहर के वार्ड नंबर-22 स्थित न्यू रुचिका प्रिंटिंग प्रेस में छापेमारी की। सुबह पांच बजे शुरू हुई छापेमारी लगभग 12:30 बजे तक चलती रही।

इस दौरान प्रेस के कंप्यूटर हार्ड डिस्क व प्रिंटिंग के लिए आए कागजातों की जांच की गई। साथ ही प्रेस के संचालक व कर्मियों से कड़ाई से पूछताछ की गई।

हालांकि, छापेमारी के दौरान प्राप्त किसी भी साक्ष्य के संबंध में कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। सिर्फ यह बताया गया कि नक्सली साहित्य से जुड़े मामले में छापेमारी की गई है।

गया में एनआईए टीम के जाने के बाद बाहर आई पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी, स्वजन और कर्मचारी।

गया में जब्त पैसा कंपनी का : मनोरमा

पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी ने गुरुवार की देर रात एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि एनआईए की कार्रवाई में जो पैसा मिला है, वह हमारी कंपनी का है। जिसे बैंक से कंपनी ने लोन लिया था।

इसके बारे में कंपनी के सीए विशेष जानकारी दे देंगे। साथ ही यह भी कहा है कि जो सामान मिला है, वह प्राइवेट गार्ड का है।

एनआईए ने जो पेपर मांगे, मैंने दिए : मनोरमा

इसके बाद मनोरमा देवी खुद देर रात घर के बाहर आईं और मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि सुबह 6 बजे मेरे घर पर छापामारी हुई है। उन्होंने कहा कि एनआईए की टीम ने जो पेपर मांगे वो सारे मैंने उन्हें दिए। मेरे पास सारे पेपर मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि मैंने बताया कि हम राजनीति भी करते हैं, मेरा बिजनेस भी है, होटल भी है, ठेकेदारी भी है। हमने उन्हें एक-एक पेपर दिया है। बरामद हुए पैसों के सवाल पर मनोरमा देवी ने कहा कि जो भी पैसा मिला है, उससे संबंधित मेरे पास कागजात हैं। वो साइट पर लेबर को देने के लिए रखे हुए थे।

हालांकि, ये पैसे कितने थे इस सवाल को उन्होंने टालते हुए कहा कि पैसे अफसरों ने ही काउंट किए हैं। किसी को हिरासत में लेने और हथियार बरामद होने की बात से उन्होंने इनकार किया। इस दौरान मनोरमा देवी ने कहा कि मैंने जब्ती सूची पर साइन किए हैं।

गया के एपी कॉलोनी स्थित पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी के घर में 20 घंटे के छापेमारी के बाद देर रात एनआईए के अधिकारी बाहर निकले।

2023 में हुई थी छापामारी

जानकारी हो कि 2023 सितंबर में गया जिले के कोच में पूर्व जिला पार्षद और मनोरमा देवी के करीबी राजू जाट के यहां एनआईए की छापामारी हुई थी, जहां से एक मोबाइल बरामद हुआ था। उसके बाद एनआईए ने दिल्ली में इस संबंध में एक प्राथमिकी की दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें-

हाथीदह में गंगा का जलस्तर पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा, मंडराया बाढ़ का खतरा

15 साल पुरानी गाड़ियों को लेकर आ गया नया निर्देश, नीतीश सरकार ने वाहन मालिकों को दे दी बड़ी राहत