Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नवादा में दबंगों के 'आतंक' पर सियासत शुरू, चिराग-मांझी, बिहार सरकार और नीतीश हो रहे ट्रोल; देखें Photos

Nawada Dalit Basti Fire नवादा में महावंचित परिवार की बस्ती में आग लगने के बाद दहशत का माहौल है। शाम करीब 7.30 बजे फोन आया कि नवादा के कृष्णा नगर मांझी टोले में कुछ घरों में आग लगा दी गई है। पुलिस तुरंत दमकल गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंची। आग बुझाने में कुछ समय लगा। ग्रामीणों के अनुसार दबंगाों के समूह ने आग लगाना शुरू कर दिया।

By vinay kumar pandey Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
चिराग पासवान और जीतन राम मांझी (जागरण)

जागरण टीम, नवादा/पटना। बिहार के नवादा जिले में अनुसूचित जाति के लोगों के घर जलाए जाने की घटना को लेकर सियासत शुरू हो गई है। सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर लोग अपनी भड़ास निकाल रहे हैं।

सोशल मीडिया यूजर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और जीतन राम मांझी के नाम को हैशटैग के तौर पर अपनी पोस्ट में इस्तेमाल कर रहे हैं। इनके अलावा बिहार सरकार और नीतीश कुमार का भी हैशटैग ट्रेंड में है।

इधर, दूसरी ओर नवादा में घटनास्थल से सुबह की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। इनमें जले हुए घर और सामान देखा जा सकता है। 

क्या है पूरा मामला   

दरअसल, नवादा जिला मुख्यालय स्थित मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत कृष्णा नगर अनुसूचित टोले में बुधवार रात घरों को आग लगाने और फायरिंग की घटना हुई थी। आरोप है कि यहां के कुछ दबंगों ने इसे अंजाम दिया है।

बताया गया कि महावंचित परिवार के दो दर्जन घरों में आग लगाई गई थी। घटना बुधवार की रात करीब साढ़े सात बजे उस वक्त हुई जब कई घरों में महिलाएं खाना बना रही थीं।

इस घटना के बाद से ही गरीब एवं महावंचित परिवार के लोग दहशत में हैं। जो लोग बेघर हो गए हैं, वह खाने के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं।

हालांकि, बिहार सरकार की तरफ से अब इन लोगों के लिए व्यवस्था की जा रही है। इस बीच इस मामले पर अब सियासत शुरू हो गई है।

सोशल मीडिया में ट्रेंड और ट्रोलिंग शुरू

इस घटना को लेकर एक ओर सियासी बयानबाजी शुरू हो गई। वहीं, दूसरी ओर ट्रोलिंग भी होने लगी। सोशल मीडिया पर यूजर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और जीतन राम मांझी पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं।

शिवानी वर्मा नाम की यूजर ने सवाल उठाते हुए एक पोस्ट लिखी है। उन्होंने दोनों केंद्रीय मंत्रियों के नामों को अपनी पोस्ट में हैशटैग के साथ लिखा है।

महावंचितों के टोले में घरों को आग के हवाले करने के बाद सुबह कुछ इस तरह का मंजर दिखाई दिया।

इसी तरह एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि बिहार जंगलराज की चरम सीमा पार कर चुका है! नीतीश कुमार जी बहुजन समाज पर अत्याचार हो रहा है और आप खामोश हो!

इधर, आरती यादव नाम की यूजर ने बिहार में दलितों के घर जलाने की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की सरकार से अपील भी की है। इसके साथ ही पीड़ितों को आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

तेजस्वी यादव ने दी प्रतिक्रिया

बता दें कि इस घटना को लेकर देर रात नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने एक्स हैंडल पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने अपनी पोस्ट देते हुए लिखा कि महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगाई आग।

तेजस्वी ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पर निशाना साधा था। उन्होंने यह भी कहा कि वंचितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यहां पढ़ें पूरी खबर

खड़के ने साधा निशाना

तेजस्वी के अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में लिखा कि बिहार के नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) की ‘डबल इंजन सरकार’ के जंगलराज का एक और प्रमाण है।

बेहद निंदनीय है कि करीब 100 दलित घरों में आग लगाई गई, गोलीबारी की गई और रात के अंधेरे में गरीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया।

मायावती ने दी प्रतिक्रिया

मायावती ने सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर।

सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे।

ये भी पढ़ें

Bihar News: नवादा में दबंगों ने दो दर्जन से ज्यादा घरों में लगाई आग, फायरिंग भी की; नामजद समेत 10 गिरफ्तार

'महा दानवराज! महा राक्षसराज!', घरों की आग देख तप गए Tejashwi Yadav, नीतीश और NDA पर फूटा गुस्सा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें