Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीतीश कुमार ने मिशन 2025 के लिए सेट किया जदयू का प्लान, रोजगार सहित इन मुद्दों की रहेगी गूंज

जेडीयू ने अपनी राज्य कार्यकारिणी विधायकों विधान पार्षदों सांसदों और प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में मिशन 2025 के लिए अपनी रणनीति का खुलासा किया है। पार्टी नौकरी और रोजगार के मुद्दे को आगे रखेगी और युवाओं के लिए उद्यमी योजनाओं पर चर्चा करेगी। एनडीए के घटक दलों के साथ समन्वय को मजबूत किया जाएगा और डबल इंजन सरकार के तहत बिहार को हुए लाभों को भी गिनाया जाएगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 06 Oct 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में मिशन 2025 की झलक। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। शनिवार को जदयू की राज्य कार्यकारिणी, विधायकों, विधान पार्षदों, सांसदों व प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जदयू ने यह झलक दिया है कि मिशन -2025 में वह किन मुद्दों के साथ वोटरों के पास जाएगा।

यह भी स्पष्ट हो गया है कि जदयू नकारात्मक प्रचार से अपने को किनारे रख पॉजिटिव कैंपेन पर अपने को केंद्रित रखेगा। किस नीति के साथ बात आगे बढ़ेगी इसके भी साफ संकेत दे दिए गए हैं।

नौकरी, रोजगार व सात निश्चय-2 की रहेगी गूंज

यह साफ-साफ है कि जदयू अपने चुनावी कैंपेन में नौकरी व रोजगार के मुद्दे को आगे रखेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ-साफ यह कहा है कि उन्होंने सात निश्चय-2 के तहत जितनी संख्या में नौकरी व रोजगार की बात कही थी उससे अधिक पर काम हुआ है। इसलिए यह मुद्दा पूरी तरह से मुखर रहेगा।

युवाओं के लिए अलग-अलग उद्यमी योजना की भी होगी चर्चा

जदयू अपने मिशन-2025 के तहत युवाओं के लिए अलग-अलग उद्यमी योजना के मिल रहे लाभ पर चर्चा करेगा। इस बाबत प्रस्ताव भी जदयू की राज्य कार्यकारिणी में लिया गया।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लाभार्थियों के अलग-अलग समूह हैं। इनमें मु्ख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना तथा मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना है। वित्तीय वर्ष 2022-23 तथा 2023-24 में लगभग 40 हजार लोगों का चयन इस योजना के तहत हुआ है।

घटक दलों के साथ समन्वय पर नए अंदाज के साथ काम

एनडीए के अन्य घटक दलों के साथ जदयू अब नए अंदाज से समन्वय के काम को आगे बढ़ाएगा। इस क्रम में इस पर सहमति बन रही कि घटक दलों के साथ नियमित रूप से मिलने-जुलने का कार्यक्रम चले।

कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं की भी सहभागिता रहे। लोग जब एनडीए के घटक दलों को एक साथ देखेंगे तो उसका सकारात्मक असर होगा।

डबल इंजन की सरकार में बिहार को हुए लाभ को भी बताएंगे

मिशन 2025 के तहत जदयू इस बात को भी गिनाएगा कि बिहार को डबल इंजन की सरकार के तहत किस तरह से आर्थिक लाभ हुआ है। केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन किस तरह से बढ़ा है।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में यह कहा भी कि केंद्र से बिहार को विशेष मदद मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह के प्रति उन्होंने आभार भी प्रकट किया।

यह भी पढ़ें: टीचरों के पास पहुंचा शिक्षा विभाग का नया ऑर्डर, प्रधानाध्यापकों को भी मिला नया टास्क; क्लास में पढ़ाई का बदला तरीका

Lalu Yadav: 'अब कहीं ये रेल की पटरियां न बेच दें', लालू यादव ने क्यों कह दी ऐसी बात? नए मुद्दे से गरमाई सियासत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें