Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Gaya Four Lane: पटना से गया की यात्रा 1.30 से 2 घंटे में होगी पूरी, झारखंड पहुंचने में भी लगेगा कम समय

पटना से गया की यात्रा अब और भी आसान और तेज होने जा रही है। पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और नवंबर से इस मार्ग पर वाहनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इस सड़क के बन जाने से पटना से डोभी की दूरी दो घंटे की हो जाएगी और झारखंड पहुंचने में भी कम समय लगेगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:02 PM (IST)
Hero Image
पटना से डोभी की यात्रा दो घंटे में होगी पूरी, झारखंड पहुंचने में भी लगेगा कम समय

राज्य ब्यूरो, पटना। अगले दो माह में यानी नवंबर से पटना से डोभी की यात्रा केवल दो घंटे मे पूरी होगी। झारखंड पहुंचने में भी कम समय लगेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का निरीक्षण किया। इस क्रम मेंं उन्होंने जहानाबाद के कनौदी गांव के समीप एनएच-83 पर ही लंबी अवधि से बन रहे पटना -गया-डोभी फोरलेन की समीक्षा की।

इस क्रम में अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को यह आश्वस्त किया कि नवंबर से इस सड़क का निर्माण कार्य पूरी तरह से कर लिया जाएगा। वाहनों का परिचालन निर्बाध गति से संभव हो सकेगा। जब यह मार्ग बनकर तैयार हो जाएगा तो पटना से डोभी की दूरी दो घंटे की हो जाएगी।

जहानाबाद में पटना-गया-डोभी फोर लेन के तहत बन रहे आरओबी पर मुख्यमंत्री अपने वाहन से चढ़े और निर्माण का जायजा लिया। आरओबी के एक लेन का काम पूरा हो चुका है और दूसरा हिस्सा निर्माणाधीन है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया ये निर्देश

पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मौके पर मुख्यमंत्री को यह जानकारी दी कि बचे हुए काम को तेजी से पूरा करने की दिशा में काम हो रहा है। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया कि बचे हुए काम को अगले दो माह के अंदर पूरा करें। इस इस मार्ग के बन जाने से पटना से डोभी तक पहुंचने में लोगों को समय की बचत होगी। आवागमन भी सुलभ हो जाएगा। झारखंड पहुंचने में भी समय की बचत होगी।

जहानाबाद से लौैटने के क्रम में मुख्यमंत्री ने डुमरी और पोठही के बीच वसुहार गांव में उस स्थल का निरीक्षण किया जहां आरओबी का निर्माण प्रस्तावित है। मौके पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए। इसके बाद उन्होंने सरिस्ताबाद गांव के पास एनएच-30 को एनएच-83 से जोड़ने वाले नत्थुपुर गांव के पास निर्माणाधीन पटना-गया-डोभी लिंक पथ का भी निरीक्षण किया। निर्माण कार्य को तेजी से पूरा किए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के निरीक्षण कार्यक्रम में जहानाबाद के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी, विधान पार् रवींद्र प्रसाद सिंह, विधायक सुदय यादव रामबली सिंह यादव, पूर्व सांसद चंद्रेश्वर चंद्रवंशी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम के सीएमडी विनय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार व कुमार रवि भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने 57 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व 65 करोड़ योजनाओं का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने जहानाबाद में रिमोट के माध्यम से विभिन्न विभागों के 57 करोड़, 14 लाख, 59 हजार रुपए की योजनाओं का उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने 65 करोड़, 4 हजर रुपए की योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

जहानाबाद के कल्पा गांव में उन्हाेंने नवनिर्मित कल्पा पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन किया। गृह विभाग के तहत 4.70 करोड़ रुपए की लागत से बने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति महिला थाना भवन का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभार्थियाीें को चेक तथ तथा उज्जवल दृष्टि योजना के अंतर्गत वृद्धजनों के बीच चश्मा भी वितरित किया।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher: जल्द लागू होगी शिक्षकों की ट्रांसफर-पोस्टिंग पॉलिसी, नीतीश कैबिनेट में भेजा जाएगा प्रस्ताव

ये भी पढ़ें- पटना से गया सिर्फ 90 मिनट में, नीतीश कुमार खुद चालू करवाएंगे रुका हुआ काम; सरपट दौड़ेंगी गाड़ियां