Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुलिस की रात्रि बस सेवा का लाभ उठाइए और सुरक्षति अपने घर पहुंच जाइए

सीतामढ़ी में दशहरा के अवसर पर शुरू हुई पुलिस की रात्रि बस सेवा का रिजल्ट फ्रूटफुल नहीं आ रहा है। जागरूकता का अभाव कहिए या पुलिसिया गाड़ी की सवारी को लेकर मन में चल रहा द्वंद सीटें फुल नहीं हो पा रही हैं। बस की क्षमता के अनुसार यात्री नहीं मिल पा रहे।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 30 Oct 2021 12:03 AM (IST)
Hero Image
पुलिस की रात्रि बस सेवा का लाभ उठाइए और सुरक्षति अपने घर पहुंच जाइए

फ्लैग : जागरूकता का अभाव कहिए या पुलिस को लेकर मन में बैठा एक भय नहीं ले रहे अधिक दिलचस्पी

सीतामढ़ी । सीतामढ़ी में दशहरा के अवसर पर शुरू हुई पुलिस की रात्रि बस सेवा का रिजल्ट फ्रूटफुल नहीं आ रहा है। जागरूकता का अभाव कहिए या पुलिसिया गाड़ी की सवारी को लेकर मन में चल रहा द्वंद सीटें फुल नहीं हो पा रही हैं। बस की क्षमता के अनुसार यात्री नहीं मिल पा रहे। यह बस सेवा इस मकसद से शुरू हुई थी कि रात के पहर में बस-ट्रेन से उतरने वाले मुसाफिर सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं। उन्हें किराया-भाड़ा भी नहीं लगना था। बस चलाने वाले से लेकर खलासी-कंडक्टर सब पुलिसकर्मी ही हैं। यह सेवा न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, निशुल्क होने से फायदेमंद भी। लिहाजा, पुलिस की बस सेवा के प्रति जागरूकता पैदा की जाए तो इस दीपावली व छठ पूजा पर घर लौटने वाले परदेसियों के लिए बड़ी राहत भरी हो सकती है। गुरुवार रात इस संवाददाता ने रेलवे स्टेशन जाकर बस का मुआयना किया। हवलदार विवेकानंद कुमार, सिपाही कृष्णदेव रजक व बस चालक हरी किशोर सिंह से मुलाकात हुई। उनसे यह जानने की गई कि यात्री कितना फायदा उठा पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बस में कभी दस, कभी पंद्रह तो कभी-कभी तीस से चालीस यात्री भी सवार होते हैं, मगर यह संख्या कम है। 11 अक्टूबर की रात बस सेवा प्रारंभ हुई। पुलिस कप्तान हर किशोर राय ने अपने हाथों हरी झंडी दिखा बस को रवाना किया।

------------------------------

चोर-उच्चकों, गुंडा-मवाली से बचाएगी यह बस

चोर-उच्चकों, गुंडा-मवाली व बदमाशों से रात में घर लौटने वालों को बचाकर सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद के लिए शुरू की गई यह बस सेवा निशुल्क है। बस सीतामढ़ी शहर होते हुए भुतही और सोनबरसा तक रात में कई फेरे लगाती है। रोजाना यह बस सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन परिसर में रात आठ बजे जाकर लग जाती है और देर रात में ट्रेनों से लौटने वाले मुसाफिरों को ढोती है। रेलवे स्टेशन से सरकारी बस स्टैंड, मेहसौल चौक एवं वहां से आजाद चौक होते हुए कांटा चौक तक जाती है। वहां मुसाफिरों का इंतजार करती है और फिर भुतही के लिए सोनबरसा तक जाती है। वापसी इसी रूट से सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन आती है।

आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक तीन ट्रेनों के मुसाफिर

रात्रि आठ बजे यह बस स्टेशन परिसर में खड़ी रहती है। उस समय से रात साढ़े नौ बजे तक तीन ट्रेनों की आवाजाही का समय है जिससे उतरने वाले मुसाफिरों के लिए यह काफी फायदमेंद है। इस समय एक एक्सप्रेस ट्रेन तो दो पैसेंजर ट्रेन पहुंचती है। जिनमे 04006 दिल्ली आनंद विहार-सीतामढी, 3216 डाउन दानापुर-रक्सौल तथा 5217 अप दरभंगा-रक्सौल पैसेंजर शामिल हैं। रेल प्रशासन का कहना है कि इन तीनों ट्रेनों के पहुंचने के समय यात्रियों लिए उदघोषणा होती है कि जिन्हें सोनबरसा के रूट में जाना है वे पुलिस की बस सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें