Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वीटीआर में इस बार 4 सफारी रूटों से बाघों का कर सकेंगे दीदार, सैलानियों के लिए खास प्लान तैयार कर रहा टाइगर रिजर्व

Valmiki Nagar Tiger Reserve वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व में इस बार पर्यटक चार सफारी रूट पर बाघों का दीदार कर पाएंगे । भवानीपुर चेक नाका से मंगुराहा मंगुराहा से मानपुर गोबर्द्धना से रघिया सहित चार सफारी रूटों को विकसित किया जा रहा है। इन रूटों की सफाई कराई जा रही है और इसे टूर पैकेज में भी शामिल किया गया है।

By Shashi Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 11:07 PM (IST)
Hero Image
वीटीआर में 80 वर्ग किलोमीटर सफारी रूट। (सांकेतिक फोटो)

शशि कुमार मिश्र, बेतिया (पश्चिम चंपारण)। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यही वजह है कि साल दर साल यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ रही। ऐसे में वीटीआर प्रशासन भी उनकी सुविधा के लिए प्रयासरत है।

इस पर्यटन सत्र में पर्यटक चार सफारी रूटों पर बाघ का दीदार कर पाएंगे। इसके लिए वीटीआर के प्रमंडल-एक में एक साथ भवानीपुर चेक नाका से मंगुराहा, मंगुराहां से मानपुर, गोबर्द्धना से रघिया सहित चार सफारी रूटों को विकसित कराया जा रहा है।

इन रूटों की सफाई कराई जा रही है। इसे टूर पैकेज में भी शामिल किया गया है। मंगुराहां एवं गोबर्द्धना के प्रस्तावित टूर रूट तीन दिनों को होगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

उप क्षेत्र निदेशक प्रदुम्न गौरव के अनुसार इस क्षेत्र में कुल 80 वर्ग किलोमीटर सफारी रूट है, जिसकी साफ-सफाई कराई जा रही है।

सफारी रूट तैयार करने में इस बात का विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि यह रूट सोलर आधारित वाटर पंप के बगल से होकर गुजरे।

इसके आलावा, वाटर होल को भी विकसित किया जा रहा है ताकि सफारी रूट से गुजरने वाले पर्यटक बाघों एवं अन्य वन्य प्राणियों का दीदार कर सकें।

इस व्यवस्था के तहत मंगुराहां वन क्षेत्र में जहां पर्यटक बाघ, मोर, तेंदुआ आदि को देख सकेंगे, वहीं गोबर्द्धना क्षेत्र में चीतल, गौर, सांभर आदि को करीब से देख सकेंगे।

जंगल सफारी के दौरान पिछले वर्षों में वाटर होल के नजदीक बड़ी संख्या में वन्य प्राणियों को देखा गया है। इस दौरान पर्यटकों को बाघ देखने का भी अवसर प्राप्त हुआ है।

भवानीपुर चेक नाका से भी हो सकेगा वीटीआर में प्रवेश

इस वर्ष पर्यटकों के लिए भवानीपुर चेक नाका को भी खोल दिया गया है। पहली बार इस रूट से पर्यटक वीटीआर में प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिए पिछले वर्ष पर्यटकीय सुविधाओं को विकसित किया गया है। उनके बैठने की व्यवस्था, शौचालय का निर्माण एवं पीने का पानी उपलब्ध कराया गया है। यहां से पर्यटक खूबसूरत दृश्यों का नजारा ले सकेंगे।