Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air India Express की 75 और उड़ानें रद्द, कंपनी को अब तक 30 करोड़ के राजस्व का नुकसान

टाटा समूह की यह एयरलाइन प्रतिदिन 380 उड़ानें संचालित करती है। औसतन एयरलाइन प्रतिदिन 120 अंतरराष्ट्रीय और 260 घेरलू उड़ानों का संचालन करती है। सुलह वार्ता के बाद एयरलाइन ने छुट्टी पर गए 25 क्रू मेंबर्स को जारी बर्खास्तगी पत्र भी वापस ले लिए हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि छुट्टी पर गए क्रू मेंबर्स ने वापस ड्यूटी पर आना शुरू कर दिया है।

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Fri, 10 May 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
कंपनी ने उम्‍मीद जताई है कि जल्‍द ही परिचालन सामान्य हो जाएगा।

पीटीआई, मुंबई। केबिन क्रू की कमी की वजह से एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) को शुक्रवार को भी अपनी लगभग 75 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। एयरलाइन ने रविवार तक परिचालन सामान्य हो जाने की उम्मीद जताई है। कथित कुप्रबंधन के कारण मंगलवार शाम से बीमारी की सूचना देकर छुट्टी ले रहे केबिन क्रू के एक वर्ग ने गुरुवार को प्रबंधन के साथ वार्ता के बाद काम पर लौटने का निर्णय लिया है।

एक अधिकारी ने बताया कि उड़ानों के रद्द होने और यात्रियों को मुआवजे की वजह से एयरलाइन को लगभग 30 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। केबिन क्रू के एक वर्ग के एक साथ छुट्टी पर जाने की वजह से मंगलवार रात से गुरुवार शाम तक एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी 170 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। शनिवार को भी 45 से 50 उड़ानें रद्द होने की आशंका है।

टाटा समूह की यह एयरलाइन प्रतिदिन 380 उड़ानें संचालित करती है। औसतन एयरलाइन प्रतिदिन 120 अंतरराष्ट्रीय और 260 घेरलू उड़ानों का संचालन करती है। सुलह वार्ता के बाद एयरलाइन ने छुट्टी पर गए 25 क्रू मेंबर्स को जारी बर्खास्तगी पत्र भी वापस ले लिए हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि छुट्टी पर गए क्रू मेंबर्स ने वापस ड्यूटी पर आना शुरू कर दिया है और एयरलाइन उनका मेडिकल चेकअप कराकर एवं फिटनेस सार्टिफिकेट हासिल कर उनकी मदद कर रही है। ड्यूटी पर वापस आने के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट आवश्यक है।

अधिकारी ने यह भी बताया कि अधिकतर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शाम को होती हैं, लिहाजा इन उड़ानों का परिचालन अधिक से अधिक केबिन क्रू मेंबर्स की उपलब्धता की वजह से बेहतर होना शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि एयर इंडिया एक्सप्रेस में लगभग छह हजार कर्मचारी हैं जिनमें दो हजार से अधिक केबिन क्रू हैं। एयरलाइन के पास 73 विमानों का बेड़ा है। वर्तमान में एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआइएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) के विलय की प्रक्रिया चल रही है।