Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance Retail ने हैदराबाद में खोला अपना पहला ‘Swadesh’ स्टोर, कारीगरों और शिल्पकारों को मिला आमदनी का जरिया

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने तेलंगाना में पहले रिलायंस रिटेल स्टोर स्वदेश का उद्घाटन किया। यह स्वदेशी स्टोर हैदराबाद के जुबली हिल्स में 20000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। नीता अंबानी ने कहा कि इस स्टोर से कारीगरों और शिल्पकारों को आमदनी का मौका मिलेगा। इस स्टोर से आप उत्पाद व शिल्प को खरीद सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 10:03 PM (IST)
Hero Image
नीता अंबानी तेलंगाना में रिलायंस रिटेल के पहले ‘स्वदेश’ स्टोर का उद्घाटन किया।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस के खाते में आज एक और उपलब्धी जुड़ गई है। रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने तेलंगाना में रिलायंस रिटेल के पहले ‘स्वदेश’ स्टोर का उद्घाटन किया। 

20 हजार वर्ग फुट में फैला है स्टोर

यह स्वदेश स्टोर हैदराबाद के जुबली हिल्स में 20,000 वर्ग फुट में फैला है। रिलायंस का यह स्वदेश स्टोर भारतीय कला और शिल्प को समर्पित है।

क्या है इसका उद्देश्य?

स्वदेश स्टोर का उद्देशय भारत की सदियों पुरानी कला और शिल्प को वैश्विक स्तर पर ले जाना है। आप इस स्टोर से पारंपरिक कलाकारों और कारीगरों के उत्पाद व शिल्प खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या सोशल मीडिया से हो रही इनकम के बारे में कंपनी को बताना है जरूरी? जानिए क्या कहता है कानून

कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आमदनी का जरिया- नीता अंबानी

नीता अंबानी ने कहा कि यह स्टोर भारत की सदियों पुरानी कला को दुनिया के सामने रखने का मंच तो है ही साथ ही यह कारीगरों और शिल्पकारों के लिए आमदनी का जरिया भी है। स्वदेश स्टोर में हस्त शिल्प के अलावा हस्त निर्मित खाद्य वस्तुएं व कपड़े जैसे उत्पाद भी आप खरीद सकते हैं।

उद्घाटन के मौके पर नीता अंबानी ने कहा कि

स्वदेश भारत की पारंपरिक कला और कारीगरों को बचाने और उन्हें आगे बढ़ाने की एक विनम्र पहल है। इसमें 'मेक इन इंडिया' की भावना निहित है और यह हमारे कुशल कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सम्मान के साथ जीविका चलाने का साधन बनेगा। वे वास्तव में हमारे देश का गौरव हैं, और स्वदेश के माध्यम से हम उन्हें वह वैश्विक पहचान दिलाने की कोशिश करेंगे, जिसके वे हकदार हैं। हम भारत के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका और यूरोप में भी स्वदेश का विस्तार करने का प्रयास करेंगे।

हाल ही लॉन्च हुए NMACC में भी बना है स्वदेश एक्सपीरियंस जोन

आपको बता दें कि मुंबई में अभी हाल ही में लॉन्च हुए नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) में स्वदेश एक्सपीरियंस जोन बनाया गया है। यहां भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय मेहमान, कारीगरों को काम करते हुए देख सकते हैं, उनसे बातचीत कर सकते हैं और साथ ही खरीददारी भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: PNB Latest FD Rates: दिवाली से पहले पंजाब नेशनल बैंक का ग्राहकों को तोहफा, एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर