Move to Jagran APP
Featured story

Credit Card Alert: क्रेडिट कार्ड का करते हैं धड़ाधड़ इस्तेमाल, थम जाए कंपनी वसूल रही है आपसे ये हिडन चार्ज

Credit Card Charges क्रेडिट कार्ड के यूजर्स की संख्या हर साल बढ़ रही है। ऐसे में लोग क्रेडिट कार्ड तो ले लेते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता होता है कि क्रेडिट कार्ड पर कंपनी कौन-कौन से चार्ज लेती है। जी हां कंपनियां या बैंक द्वारा यूजर्स से अलग-अलग फीस वसूली जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले हिडन चार्ज के बारे में बताएंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 05 Jul 2024 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 06:00 PM (IST)
कंपनी लेती है यूजर्स से कई हिडन चार्ज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Credit Card Hidden Charges: अब शहर ही नहीं गावों में भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल होता है। क्रेडिट कार्ड के यूजर्स की संख्या में सालाना तेजी देखने को मिली है। क्या आप जानते हैं कि आप जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उस पर बैंक या कंपनियों द्वारा कई तरह के चार्ज लगाए जाते हैं।

कई यूजर्स इन चार्ज से अनजान होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड पर कौन-कौन से हिडन चार्ज (Credit Card Hidden Charge) लगते हैं।

ज्वाइनिंग फीस और एनुअल चार्ज

कई कंपनियां या बैंक क्रेडिट कार्ड पर ज्वाइनिंग फीस और एनुअल चार्ज लगाता है। वैसे तो ज्वाइनिंग फीस केवल एक बार देनी होती है और एनुअल चार्ज का भुगतान हर साल करना होता है। कई यूजर्स ज्वानिंग फीस को ही एनुअल चार्ज समझ लेते हैं। कई बार बैंक क्रेडिट कार्ड पर एक लिमिट से ज्यादा खर्च करने पर एनुअल चार्ज माफ हो जाता है। हां, इसको लेकर हर बैंक और कंपनी की अलग लिमिट होती है।

फाइनेंस चार्ज

अगर कभी यूजर्स क्रेडिट कार्ड का पूरा बिल नहीं भरता है तब कंपनी या बैंक द्वारा फाइनेंस चार्ज लगाया जाता है। ऐसे में इस चार्ज से बचने के लिए एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि यूजर मिनिमम अमाउंट की जगह पूरा बिल का भुगतान करें।

कैश एडवांस फीस

बैंक या कंपनी द्वारा कैश एडवांस फीस लगाई जाती है। यह फीस तब लगती है जब कोई यूजर क्रेडिट कार्ड के जरिये एटीएम से कैश विड्रॉल करत है। ऐसे में इस फीस से बचने के लिए यूजर को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कैश नहीं निकालना चाहिए। अधिकतम बैंक 2.5 फीसदी का एडवांस फीस लगाती है।

यह भी पढ़ें-  ITR Filing: अगर भूल गए हैं आयकर पोर्टल का पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

सरचार्ज

अगर आप पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि इस सरचार्ज लगाया जाता है। बैंक या कंपनी एक तय लिमिट का सरचार्ज लगाती है। कई बार बैंक द्वारा सरचार्ज वापस भी कर दिया जाता है।

फॉरेक्स मार्कअप फीस

फॉरेन में जाकर आप कोई भी पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तब फॉरेक्स मार्कअप फीस लगता है। यह फीस ट्रांजैक्शन अमाउंट का 3.5 फीसदी हो सकता है। हालांकि, इसकी दरें सभी बैंक या कंपनी में अलग होती है। कई क्रेडिट कार्ड पर फॉरेक्स मार्कअप फीस काफी कम होती है।

यह भी पढ़ें- Credit Score: टाइम पर भरते हैं इएमआई और फिर भी कम हो गया है क्रेडिट स्‍कोर? कहीं इस वजह से तो नहीं हो रहा ऐसा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.