Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hardik Pandya को भारतीय टीम के पूर्व कोच से मिली अहम सलाह, ऑलराउंडर को करियर बढ़ाने के लिए दिया 'गुरुमंत्र'

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने हार्दिक पांड्या को अपना करियर बढ़ाने का गुरुमंत्र दिया है। श्रीलंका दौरे से पहले यह जानकारी सामने आई थी कि हार्दिक पांड्या को उनकी फिटनेस समस्‍या के कारण टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में कप्‍तानी नहीं सौंपी गई थी। शास्‍त्री ने बताया कि हार्दिक पांड्या ऐसा क्‍या करें कि वह वनडे टीम में भी अपनी जगह बना सकें।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
हार्दिक पांड्या को रवि शास्‍त्री ने दिया अहम सुझाव

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्‍त्री ने स्‍टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को अपनी फिटनेस सुधारने के लिए अहम सलाह दी है। शास्‍त्री ने कहा कि टी20 प्रारूप में हार्दिक पांड्या को ज्‍यादा से ज्‍यादा गेंदबाजी करनी चाहिए, जिसकी मदद से वह वनडे टीम में भी अपनी जगह बना सकें।

बता दें कि श्रीलंका दौरे पर जाने से पहले यह राज खुला था कि हार्दिक पांड्या ने फिटनेस समस्‍या के कारण टी20 प्रारूप में कप्‍तानी से हाथ धोए थे। प्रमुख चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा कि हार्दिक पांड्या ने सीमित ओवर में अपनी फिटनेस के कारण जिम्‍मेदारियां गंवाई।

रवि शास्‍त्री ने क्‍या कहा

रवि शास्‍त्री ने आईसीसी रिव्‍यु से बातचीत में कहा कि हार्दिक पांड्या को लगातार मैच खेलना चाहिए क्‍योंकि मैच फिटनेस बहुत जरूरी है। उन्‍होंने साथ ही कहा कि हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी पर ज्‍यादा ध्‍यान लगाने की जरूरत है क्‍योंकि वनडे में टीम चाहेगी कि वो अपने कोटे के पूरे ओवर करें। पूर्व कोच ने कहा कि अगर भारतीय ऑलराउंडर ने इस पर काम किया तो वनडे टीम में उनकी एंट्री हो सकती है।

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या ने सिर्फ खराब फिटनेस के कारण ही नहीं गंवाई कप्‍तानी, आंकड़ों में भी सूर्यकुमार यादव के सामने हैं फिसड्डी

रवि शास्‍त्री का बयान

मेरे ख्‍याल से उनके (हार्दिक पांड्या) लिए लगातार खेलना बहुत जरूरी है। मेरा मानना है कि मैच फिटनेस अहम है। तो जब भी टी20 क्रिकेट खेला जाए, हार्दिक से जितना ज्‍यादा हो सके, उन्‍हें खेलना चाहिए। अगर वह मजबूत और फिट महसूस करते हैं तो निश्चित ही वनडे टीम में उनकी वापसी हो सकती है।

मगर फिर गेंदबाजी महत्‍वपूर्ण है। अगर आपका गेंदबाज 10 ओवर की जरुरत में केवल तीन ओवर करता है तो टीम का संतुलन बिगड़ता है। अगर आप प्रत्‍येक मैच में आठ या 10 ओवर करते हैं और जिस तरह हार्दिक पांड्या बल्‍लेबाजी करते हैं तो मेरे ख्‍याल से वह वनडे क्रिकेट खेल सकते हैं।''

टी20 वर्ल्‍ड कप के प्रदर्शन से मिलेगी मदद

रवि शास्‍त्री का मानना है कि टी20 वर्ल्‍ड कप के प्रदर्शन से हार्दिक पांड्या को अपनी फिटनेस हासिल करने में प्रोत्‍साहन मिलेगा। उन्‍होंने कहा, ''हार्दिक पांड्या से बेहतर यह बात कौन समझेगा? उन्‍हें किसी से भी ज्‍यादा अपने शरीर के बारे में पता है। मुझे विश्‍वास है कि टी20 वर्ल्‍ड कप का प्रदर्शन उन्‍हें आगे बढ़ने में प्रोत्‍साहित करेगा।''

हार्दिक पांड्या ने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज में अब तक दमदार प्रदर्शन किया है। उन्‍होंने दो मैचों में 31 रन बनाए और दो विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: पत्नी और बेटे की तस्वीर देख भर आया हार्दिक पांड्या का दिल, लाइक करते हुए दो बार किया कमेंट