Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले Ricky Ponting की बड़ी भविष्यवाणी, बताया कौन-सी टीम बनेगी विजेता

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच साल के आखिर में बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी खेली जाएगी जिसमें पांच मैचों की सीरीज होगी। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने अभी अनुमान लगाया है कि कौन-सी टीम विजेता बनेगी और किस अंतर से सीरीज अपने नाम करेगी। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में जब पिछली टेस्‍ट सीरीज खेली थी तब उसे 2-1 से अपने नाम किया था। जानें पोंटिंग ने किसे विजेता बताया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 13 Aug 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
रिकी पोंटिंग ने ऑस्‍ट्रेलिया को आगामी सीरीज का विजेता चुना

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच इस साल के आखिर में बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी खेली जानी है। इस सीरीज में पांच टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने अनुमान लगाया है कि बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी कौन-सी टीम जीतेगी और किस अंतर से वह सीरीज अपने नाम करेगी।

रिकी पोंटिंग ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम आगामी बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी 3-1 के अंतर से अपने नाम करेगी। भारतीय टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया में पिछली दो लगातार टेस्‍ट सीरीज में कंगारू टीम को पटखनी दी और उसका इरादा सीरीज जीत की हैट्रिक लगाने का होगा।

वहीं, ऑस्‍ट्रेलिया ने भले ही भारत के खिलाफ लगातार तीन सीरीज गंवाई हो, लेकिन वह वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को मात देने में कामयाब रहा। वैसे, मौजूदा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया टॉप-2 स्‍थानों पर जमी हुई हैं।

रिकी पोंटिंग ने क्‍या कहा

रिकी पोंटिंग ने आईसीसी रिव्‍यु से बातचीत में कहा, ''मैं निश्चित ही चाहूंगा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जीते। मैं कभी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नहीं जाऊंगा। आगामी बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में कोई मैच ड्रॉ हो सकता है तो कोई मैच खराब मौसम से प्रभावित हो सकता है। तो मुझे लगता है कि ऑस्‍ट्रेलिया 3-1 से सीरीज अपने नाम करेगी।''

यह भी पढ़ें: Rohit Sharma एयरपोर्ट पर हो गए कन्फ्यूज, भूल गए सामान, पत्नी रितिका ने बचाया, देखें Video

बता दें कि 2024-25 बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी की शुरुआत 22 नवंबर से होगी। पहला टेस्‍ट पर्थ में खेला जाएगा। एडिलेड में खेला जाने वाला दूसरा टेस्‍ट पिंक बॉल मुकाबला होगा। सीरीज का अंत सिडनी में नए साल के टेस्‍ट के साथ होगा।

क्रिकेट में सबसे ऊपर पहुंची भारत-ऑस्‍ट्रेलिया प्रतिद्वंद्विता

ऑस्‍ट्रेलिया का अपने घर में भारत के खिलाफ 2018-19 तक रिकॉर्ड शानदार था। भारतीय टीम कई बार करीब आई और एक या दो मैच जीते भी, लेकिन सीरीज जीतने में नाकाम रही। मगर भारतीय टेस्‍ट टीम ने पिछले कुछ समय में आक्रामक रवैया अपनाया और ऑस्‍ट्रेलियाई धरती पर लगातार सीरीज जीती।

रिकी पोंटिंग का मानना है कि भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पिछले कुछ समय में शानदार मैच खेले गए हैं और इसके चलते दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंद्विता क्रिकेट जगत में सबसे ऊपर पहुंच गई है।

भारत में काफी सुधार हुआ: पोंटिंग

मेरे ख्‍याल से भारतीय टीम ने फाइट करना सीखा और कहा कि आप भारत के खिलाफ खेल रहे हैं। यह अलग भारतीय टीम है। इनके पास विभिन्‍न लीडर्स और खिलाड़ी हैं और आपको हराने के लिए इन्‍हें जो करना पड़े, ये वो करते हैं। फिर चाहे मुकाबला भारत में हो या ऑस्‍ट्रेलिया में।

मैं पिछले कुछ सालों से कह रहा हूं कि ऑस्‍ट्रेलिया की हमेशा से इंग्‍लैंड से तगड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी मुकाबले रोमांचक रहे हैं। मगर मेरे ख्‍याल से भारत के खिलाफ सीरीज महत्‍वपूर्ण हो चली है और यह प्रतिद्वंद्विता सबसे ऊपर है। यह एशेज जैसी सीरीज होने लगी है और संभवत: दक्षिण अफ्रीका से ऊपर प्रतिद्वंद्विता पहुंच चुकी है।

पता हो कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीमों में लाल-गेंद क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसके मद्देनजर आगामी टेस्‍ट सीरीज का महत्‍व बहुत ज्‍यादा बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया का 'ताज' बरकरार, WI vs SA के बीच पहला टेस्‍ट ड्रॉ होने के बाद बदला प्‍वाइंट्स टेबल का हाल