Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MS Dhoni और रहाणे के शर्मनाक क्लब में शामिल हुए Shubman Gill, भारत को तीसरी बार जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I में मिली हार

जिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय युवा टीम को पहले टी20I में शिकस्त झेलनी पड़ी। हरारे में खेले गए मैच में भारत को 13 रन से जिम्बाब्वे ने हराया। इस हार के चलते कप्तान शुभमन गिल के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वह ऐसे तीसरे कप्तान बने जिनकी कप्तानी में भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20I मैच गंवाया है। इससे पहले धोनी और रहाणे की कप्तानी में हारे थे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
शुभमन गिल के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम को जिम्बाब्वे दौरे पर पहली हार मिली है। हरारे में खेल गए पांच मैच की सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान देश ने मेहमानों को धूल चटा दी। भारत को 13 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के चलते शुभमन गिल का नाम पूर्व कप्तान एमएस धोनी और अजिंक्य रहाणे की क्लब में शामिल हो गया।

जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 115 रन बनाए थे। क्लाइव ने नाबाद रहते हुए सर्वाधिक 29 की पारी खेली। भारतीय गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी की। रवि बिश्नोई ने चार बल्लेबाजों का शिकार किया। सुंदर को दो विकेट मिले। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 19.5 ओवर में 102 रन बनाकर सिमट गई। कप्तान शुभमन गिल ने 31 रन बनाए।

शुभमन गिल के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

इस शिकस्त के साथ ही शुभमन गिल के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। दरअसल, जिम्बाब्वे में भारत ने तीसरी बार टी20I मैच गंवाया है और तीनों ही बार कप्तान अलग-अलग रहे हैं। भारत और जिम्बाब्वे के बीच अभी तक कुल 9 टी20I मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 6 तो जिम्बाब्वे ने तीन बार मैच जीते हैं। शुभमन गिल ऐसे तीसरे कप्तान बने जिसकी कप्तानी में भारत ने मैच गंवाया है।

यह भी पढे़ं- IND vs ZIM के बीच T20I इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 प्लेयर्स, इस भारतीय को ना चुनकर BCCI ने कर दी बड़ी गलती?

धोनी और रहाणे की कप्तानी में हार थे मैच

पहली बार भारत ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ शिकस्त झेली थी। उस मैच में भारत को 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद दूसरी हार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में मिली। साल 2016 में खेले गए टी20I मैंच में भारत को मात्र 2 रन से हार मिली थी। दोनों ही बार जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच जीता था। तीसरी बार भी यही हुआ। पहले बल्लेबाजी की और फिर स्कोर डिफेंड किया।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: युवा बल्लेबाजों ने डुबोई टीम इंडिया की नैया, जिम्बाब्वे के खिलाफ नहीं बने 116 रन, 13 रनों से मिली बुरी हार