Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NZ vs AUS: Mitchell Starc ने अपनी रफ्तार से उड़ाए कीवी बल्‍लेबाजों के होश, दिग्‍गज तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने क्राइस्‍टचर्च में अपनी रफ्तार से कीवी बल्‍लेबाजों के होश उड़ाए और एक खास उपलब्धि हासिल की। मिचेल स्‍टार्क सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले चौथे ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज बने। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की। स्‍टार्क ने हेगले ओवल में न्‍यूजीलैंड के तीन बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 08 Mar 2024 03:15 PM (IST)
Hero Image
मिचेल स्‍टार्क ने तीन कीवी बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने अपनी रफ्तार से शुक्रवार को क्राइस्‍टचर्च में दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों के होश उड़ा दिए और एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। स्‍टार्क ने कीवी टीम के खिलाफ पहली पारी में 12 ओवर में एक मेडन सहित 59 रन देकर तीन विकेट झटके।

इसी के साथ मिचेल स्‍टार्क टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले चौथे ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं। स्‍टार्क ने दिग्‍गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली का रिकॉर्ड चकनाचूर करके यह उपलब्धि हासिल की। स्‍टार्क ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला विकेट लेते ही लिली का रिकॉर्ड तोड़ा।

स्‍टार्क की उपलब्धि

मिचेल स्‍टार्क ने न्‍यूजीलैंड के ओपनर विल यंग को आउट करके अपना 355वां टेस्‍ट शिकार पूरा किया। इसके बाद अगला विकेट लेते ही स्‍टार्क ऑस्‍ट्रेलिया के चौथे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। स्‍टार्क टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में विश्‍व में 25वें स्‍थान पर हैं। स्‍टार्क के कुल 357 विकेट हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: क्राइस्‍टचर्च में तेज गेंदबाजों ने पहले दिन कहर बरपाते हुए झटके 14 विकेट, ऑस्‍ट्रेलिया का पलड़ा रहा हावी

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड शेन वॉर्न के नाम दर्ज है। वॉर्न ने 145 टेस्‍ट में 708 विकेट लिए। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर महान तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा काबिज हैं, जिन्‍होंने 124 टेस्‍ट में 563 विकेट लिए हैं।

नाथन लियोन इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 129 टेस्‍ट में 527 विकेट झटके। अब स्‍टार्क 357 विकेट के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। डेनिस लिली 70 टेस्‍ट में 355 विकेट के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

क्राइस्‍टचर्च में तेज गेंदबाजों का बोलबाला

बहरहाल, क्राइस्‍टचर्च में पहले दिन तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा, जिन्‍होंने कुल 14 विकेट झटके। एक भी विकेट स्पिनर को नहीं मिला। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। मिचेल स्‍टार्क ने तीन विकेट लिए। मिचेल मार्श और कैमरन ग्रीन को एक-एक सफलता मिली। वहीं, न्‍यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। बेन सियर्स को स्‍टीव स्मिथ के रूप में ड्रीम डेब्‍यू विकेट मिला।

यह भी पढ़ें: केन विलियमसन अपने 100वें टेस्‍ट में केवल 17 रन बनाकर लौटे पवेलियन, विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ा