Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BAN W vs IND W: स्‍मृति मंधाना ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़कर शान से बनी नंबर-1, हरमनप्रीत कौर का टूट गया रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम की स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना ने महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश के खिलाफ अर्धशतक जमाकर कप्‍तान हरमनप्रीत कौर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्‍मृति मंधाना टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गई हैं। मंधाना ने बांग्‍लादेश के खिलाफ नाबाद 55 रन की मैच विजयी पारी खेली। भारत ने बांग्‍लादेश को 10 विकेट से मात दी।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
स्‍मृति मंधाना और शैफाली वर्मा जीत के बाद एक-दूसरे को बधाई देते हुए

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्‍टार ओपनर स्‍मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने शुक्रवार को महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में बांग्‍लादेश के खिलाफ शानदार अर्धशतक जमाकर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। बाएं हाथ की महिला बैटर ने दांबुला में खेले गए मुकाबले में 39 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए।

इसी के साथ स्‍मृति मंधाना टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली भारतीय महिला बल्‍लेबाज बन गईं हैं। मंधाना ने भारतीय कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 28 साल की मंधाना ने 140 मैचों में 25 अर्धशतकों की मदद से 3433 रन बनाए हैं।

भारतीय महिला बल्‍लेबाजों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत कौर दूसरे नंबर पर खिसक गई हैं। हरमनप्रीत कौर के 172 मैचों में एक शतक और 12 अर्धशतकों की मदद से 3415 रन हैं। कौर को महिला एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्‍तान मिताली राज 89 मैचों में 17 अर्धशतकों की मदद से 2364 रन बनाकर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। जेमिमा रॉड्रिग्‍ज भारतीय महिला बैटर्स में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्‍थान पर हैं। जेमिमा ने 99 मैचों में 11 अर्धशतकों की मदद से 2045 रन बनाए हैं। भारत की युवा ओपनर शैफाली वर्मा टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करती हैं। शैफाली ने 80 मैचों में 10 अर्धशतकों की मदद से 1932 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: 9वीं बार फाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, 10 विकेट से बांग्लादेश को चटाई धूल

भारत की सबसे ज्‍यादा टी20 रन बनाने वाली महिला बैटर्स

  • 3433 - स्‍मृति मंधाना
  • 3415 - हरमनप्रीत कौर
  • 2364 - मिताली राज
  • 2045 - जेमिमा रॉड्रिग्‍ज
  • 1932 - शैफाली वर्मा

भारत की फाइनल में आसान एंट्री

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को महिला एशिया कप के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्‍लादेश को 54 गेंदें शेष रहते हुए 10 विकेट से पटखनी दी। बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 80 रन बनाए। जवाब में भारत ने 11 ओवर में बिना किसी नुकसान के लक्ष्‍य हासिल किया। भारत ने 9वीं बार महिला एशिया कप के फाइनल में एंट्री की।

यह भी पढ़ें: Pooja Vastrakar बनी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली भारतीय तेज गेंदबाज, चूर-चूर हुआ Jhulan Goswami का रिकॉर्ड 

यह भी पढ़ें: जिसकी एक स्माइल पर फिदा हैं फैंस, वो इन्हें दे बैठी अपना दिल, जानें किसे डेट कर रही है भारत की ‘नेशनल क्रश’