Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ZIM vs IND: जिंबाब्‍वे दौरे के लिए IPL की 7 फ्रेंचाइजी के खिलाड़‍ियों को मिली भारतीय टीम में जगह, जानें कौन सी 3 टीमें रहीं 'अनलकी'?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सोमवार को जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम का ऐलान किया। जिम्बाब्वे दौरे के लिए बोर्ड ने युवा प्‍लेयर्स को तरजीह दी है। टीम में 4 अनकैप्‍ड खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है। जिम्बाब्वे दौरे के लिए IPL की 7 फ्रेंचाइजी के प्‍लेयर्स को चुना गया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स के सबसे ज्‍यादा 5 खिलाड़ियों को भारतीय स्‍क्वॉड में जगह मिली है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 24 Jun 2024 08:17 PM (IST)
Hero Image
6 जुलाई से होगी सीरीज की शुरुआत। इमेज- आईपीएल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सोमवार को जिम्बाब्वे दौरे के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम का ऐलान किया। शुभमन गिल को इस युवा टीम के नेतृत्‍व की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। भारत और जिम्बाब्वे के बीच 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे। जिम्बाब्वे दौरे के लिए बोर्ड ने युवा प्‍लेयर्स को तरजीह दी है। टीम में 4 अनकैप्‍ड खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है।

इनमें अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, रियान पराग और तुषार देशपांडे शामिल हैं। इन प्‍लेयर्स का IPL 2024 में प्रदर्शन उम्‍दा रहा था। जिम्बाब्वे दौरे के लिए IPL की 7 फ्रेंचाइजी के प्‍लेयर्स को चुना गया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स के सबसे ज्‍यादा 5 खिलाड़ियों को भारतीय स्‍क्वॉड में जगह मिली है। मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के किसी भी प्‍लेयर को जगह नहीं मिली है।

CSK के 2 प्‍लेयर को मिली जगह

जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुनी गई भारतीय टीम में राजस्‍थान रॉयल्‍स 5 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इस टीम में सनराइजर्स हैदराबाद के 3, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के 2-2 और गुजरात टाइटंस, कोलकाता नाइटराइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के 1-1 प्‍लेयर को भारतीय स्‍क्वॉड में जगह मिली है।

ये भी पढ़ें: क्या खत्म हो गया KL Rahul का टी20 करियर? सेलेक्टर्स ने कर दिया बड़ा इशारा

किस IPL फ्रेंचाइजी के कितने खिलाड़ी

गुजरात टाइटंस: शुभमन गिल (कप्तान)

राजस्‍थान रॉयल्‍स: यशस्‍वी जायसवाल, संजू सैमसन, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, आवेश खान

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स: रुतुराज गायकवाड़, तुषार देशपांडे

सनराइजर्स हैदराबाद: अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर

कोलकाता नाइटराइडर्स: रिंकू सिंह

लखनऊ सुपर जायंट्स: रवि बिश्नोई

दिल्‍ली कैपिटल्‍स: खलील अहमद, मुकेश कुमार

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

5 मैचों की टी20 सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20: 6 जुलाई, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

दूसरा टी20: 7 जुलाई, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

तीसरा टी20: 10 जुलाई, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

चौथा टी20: 13 जुलाई, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

5वां टी20: 14 जुलाई, हरारे स्पोर्ट्स क्लब

ये भी पढ़ें: IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया का एलान, न हार्दिक न सूर्यकुमार, इस खिलाड़ी को मिली टीम की कमान