Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: तोहफा, तोहफा...Rashid Khan ने बर्थडे पर अनोखा रिकॉर्ड बना अफगानिस्तान को दी ऐतिहासिक पार्टी, रच दिया इतिहास

राशिद खान मौजूदा समय में बेहतरीन स्पिनरों में गिने जाते हैं। ऐसे स्पिनर जिन्हें खेलना अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों के लिए मुश्किल होता है। एक बार फिर राशिद ने अपनी फिरकी का जलवा बिखेरा है और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने जन्मदिन के मौके पर ऐसी गेंदबाजी की जिससे इतिहास बन गया। उनके प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
राशिद खान बर्थडे के दिन चमके, रच दिया इतिहास

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। एक क्रिकेटर अगर अपने बर्थडे पर कोई मैच खेलता है तो उसकी कोशिश होती है कि वह ऐसा प्रदर्शन कर जिससे उसकी टीम जीत जाए। राशिद खान ने अपने जन्मदिन के दिन जो खेल दिखाया उससे उनकी टीम सिर्फ जीती नहीं बल्कि इतिहास रच गई। वो कर गई जो अभी तक नहीं हुआ था और न ही किसी ने सोचा था। अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को वनडे सीरीज में मात दे दी। इस मैच में राशिद खान ने भी इतिहास रच दिया।

ऐतिहासिक शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका क बीच दूसरा वनडे मैच खेला गया। इस मैच में अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 177 रनों के विशाल अंतर से हरा तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली और सीरीज अपने नाम कर ली। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 311 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 134 रनों पर ही ढेर हो गई।

यह भी पढ़ें- AFG vs SA: राशिद और नांगेलिया की फिरकी पर नाचे अफ्रीकी बल्लेबाज, अफगानिस्तान ने सीरीज जीतकर रचा इतिहास

राशिद ने खोला पंजा

साउथ अफ्रीका की बैटिंग को देखते हुए ये लक्ष्य मुश्किल नहीं था, लेकिन अफगानिस्तान के पास राशिद जैसा मिस्ट्री स्पिनर है जिसके सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाज घुटने टेक देते हैं। शारजाह में हुआ ही यही। राशिद ने साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने टोनी डी जॉर्जी, एडेन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेयेने, वियान मुल्डर को पवेलियन की राह दिखा साउथ अफ्रीका की कमर तोड़ दी। अपना 26वां जन्मदिन बना रहे राशिद ने इन विकेटों से तहलका मचा दिया और साउथ अफ्रीका की हार की इबारत लिख दी।

राशिद को नांगेयालिया खारोटे का साथ मिला जिन्होंने चार विकेट अपने नाम किए। इन दोनों के सामने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज नतमस्तक हो गए और अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया।

Congratulations on the historical achievements, Atalano! 🤩

#AFGvSA pic.twitter.com/YEFo1ouinK— Afghanistan Cricket Board (@ACBofficials) September 20, 2024

राशिद ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

राशिद ने इस मैच में नौ ओवरों में 19 रन देकर पांच विकेट लिए। इसी के साथ राशिद ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसका टूटना मुश्किल लग रहा है। राशिद ऐसे पहले गेंदबाज बन गए हैं जिसने अपने जन्मदिन के मौके पर पांच विकेट लिए हैं। उनसे पहले कोई ये काम नहीं कर सका था। वहीं वह अपने बर्थडे के दिन सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं।

इस मामले में तो राशिद ने साउथ अफ्रीका के गेंदबाज को पीछे छोड़ा है। साउथ अफ्रीका के वार्नोन फिलेंडर ने साल 2007 में आयरलैंड के खिलाफ अपने बर्थडे के मौके पर 12 रन देकर चार विकेट लिए थे। स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी साल 2010 में कार्डिफ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 44 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए थे।

यह भी पढ़ें- AFG vs SA: गुरबाज के शतक के बाद Azmatullah Omarzai का तूफान, वनडे में की टी20 वाली बैटिंग