Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Women ODI Ranking: भारतीय महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर आइसीसी वनडे रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचीं

इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ। हरमनप्रीत ने दूसरे मैच में 111 गेंदों में नाबाद 143 रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा की रैंकिंग में भी सुधार हुआ।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 27 Sep 2022 07:39 PM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (एपी फोटो)

दुबई, प्रेट्र। ICC Women ranking: इंग्लैंड के विरुद्ध शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर आइसीसी महिला वनडे खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गईं हैं।

इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से हराने के बाद भारतीय खिलाड़ियों की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ। हरमनप्रीत ने दूसरे मैच में 111 गेंदों में नाबाद 143 रन बनाए थे। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा की रैंकिंग में भी सुधार हुआ। वहीं स्मृति मंधाना एक पायदान चढ़कर छठे और दीप्ति शर्मा आठ पायदान चढ़कर 24वें स्थान पर पहुंच गई। पूजा वस्त्राकर चार पायदान चढ़कर 49वें स्थान पर हैं और हरलीन देयोल 46 पायदान चढ़कर 81वें स्थान पर हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह 35 पायदान चढ़कर 35वें स्थान पर पहुंच गईं। झूलन गोस्वामी पांचवीं पायदान से रिटायर हुईं। इंग्लैंड की डैनी वियाट दो पायदान चढ़कर 21वें स्थान पर हैं जबकि एमी जोंस चार पायदान चढ़कर 30वें स्थान पर हैं। चार्ली डीन 24 पायदान चढ़कर 62वें स्थान पर पहुंच गईं।

आपको बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में इंग्लैंड को पहली बार उसकी धरती पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करके इतिहास रच दिया था। यही नहीं बतौर कप्तान तो वो सफल रहीं साथ ही साथ बल्लेबाजी के मोर्चे पर भी उन्होंने बाजी मारी। वनडे सीरीज के पहले मैच में हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 74 रन जबकि दूसरे ही मैच में उन्होंने नाबाद 143 रन की जबरदस्त पारी खेली थी। वहीं तीसरे मैच में वो सिर्फ 4 रन ही बना पाई थीं। हरमनप्रीत की इस शानदार बल्लेबाजी की वजह से ही उन्हें रैंकिंग में भी खासी उछाल मिली और वो पांचवें स्थान पर पहुंच गईं। वहीं इस वनडे सीरीज में तेज गेंदबाज रेणुका सिंह का भी प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा और उन्हें भी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा मिला।