Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs SA W: भारतीय टीम की साख दांव पर, द.अफ्रीका के खिलाफ सीरीज बराबर करने के लिए लगाना होगा एड़ी चोटी का जोर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम इस समय सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है। मेजबान टीम की कोशिश सीरीज बराबर करने की होगी जिसके लिए उसे एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा। भारतीय टीम को उम्‍मीद होगी कि उसका गेंदबाजी क्रम अहम मैच में बेहतर प्रदर्शन करके दिखाए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 08 Jul 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
भारत को सीरीज बराबर करने के लिए लगाना होगा जोर (Pic Credit- BCCI Women X)

प्रेट्र, चेन्नई। भारतीय महिला टीम तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में मंगलवार को यहां अंतिम मैच में जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेगी तब उनके सामने जीत दर्ज कर इसे 1-1 से बराबर करने की चुनौती होगी।

इसके लिए हालांकि भारतीय गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन के स्तर को ऊंचा उठाना होगा, जिसके खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच में नौ विकेट पर 189 रन बनाकर 12 रन से जीत दर्ज की। दूसरे मैच में वर्षा के कारण भारत को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला, लेकिन गेंदबाजों ने इस मुकाबले में भी छह विकेट पर 177 रन लुटाए थे।

मौसम बन सकता है विलेन

तीसरे टी-20 में पर भी खराब मौसम का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि मंगलवार को भी वर्षा की 30 से 40 प्रतिशत संभावना है। दोनों मैचों में दो-दो विकेट लेने वाली पूजा वस्त्राकर और स्पिनर दीप्ति शर्मा को छोड़कर, अधिकांश भारतीय गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे है।

यह भी पढ़ें: Smriti Mandhana ने अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के साथ पूरे किए 5 साल? इस सोशल मीडिया पोस्‍ट से सबकुछ हो रहा क्लियर

रेणुका सिंह के पहले मैच में असरहीन रहने के बाद दूसरे मुकाबले में सजीवन सजना को मौका मिला लेकिन इससे भी टीम को कोई फायदा नहीं हुआ। श्रेयंका पाटिल और राधा यादव ने रविवार को एक-एक विकेट लिया, लेकिन यह दोनों गेंदबाज भी रन रोकने में नाकाम रहे। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर चाहेंगी कि सीरीज दांव पर होने के कारण उनकी गेंदबाज कड़ी मेहनत करें। बल्लेबाजी के मोर्चे पर पहले मैच में भारतीयों ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

बल्‍लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद

जेमिमा रोड्रिग्स (अविजित 53), स्मृति मंधाना (46), हरमनप्रीत (35), शेफाली वर्मा (18) और दयालन हेमलता (14) ने बल्ले से अच्छा योगदान दिया। टी-20 में रविवार को पदार्पण करने वाली विकेटकीपर उमा छेत्री के टीम में बने रहने की संभावना है। टीम प्रबंधन बल्ले से उनके योगदान को देखना चाहेगा।

फॉर्म में है दक्षिण अफ्रीका

दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के लिए तजमिन ब्रिट्स ने लगातार दो अर्धशतक लगाकर शानदार लय में होने का सबूत दिया है। ब्रिट्स के अलावा, कप्तान लौरा वोल्वार्ट, मारिजाने कैप और एनेके बाश ने भी तेजी से रन बनाए है। दक्षिण अफ्रीका की एकमात्र चिंता चोट से वापसी करने वाली बल्लेबाज क्लो ट्रायोन हैं।

वह दोनों मैचों में प्रभाव छोड़ने में नाकाम रही है। बांग्लादेश में आगामी टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ट्रायोन खुद को साबित करने के लिए बेताब होगी।

यह भी पढ़ें: 'करो या मरो' के मैच में वर्षा ने डाली बाधा, दूसरा टी-20 मैच रद्द; दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 1-0 से आगे

टीम इस प्रकार हैं:

भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), उमा छेत्री (विकेट कीपर), रिचा घोष (विकेट कीपर), दयालन हेमलता, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, सजीवन सजाना, दीप्ति शर्मा, आशा शोभना, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, शबनम शकील, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव।

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम: लौरा वोल्वार्ट (कप्तान), तजमिन ब्रिट्स, मीके डि रिडर (विकेट कीपर), सिनालो जाफ्ता (विकेट कीपर), एनेके बाश, नादिन डि क्लार्क, एनेरी डर्कसेन, मारिजाने कैप, सुने लूस, क्लो ट्रायोन, अयाबोंगा खाका, मसाबाटा क्लास, एलिन-मारी मा‌र्क्स, नानकुलुलेको म्लाबा और तुमी सेखुखुने।

यह भी पढ़ें: पहले टी20 में भारतीय टीम को मिली हार, साउथ अफ्रीका ने 12 रन से रौंदा