Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: टीम इंडिया की जीत के हीरो सिर्फ अश्विन नहीं, इन खिलाड़ियों के बारे में भी जान लीजिए

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेन्नई टेस्ट में दमदार खेल दिखाते हुए बांग्लादेश को 280 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। टीम इंडिया की इस जीत में रविचंद्रन अश्विन जमकर चमके। हालांकि सिर्फ अश्विन ही इस जीत के हीरे नहीं हैं। जानिए टीम इंडिया की जीत के नायकों के बारे में

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 22 Sep 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम ने पहला टेस्ट 280 रनों से किया अपने नाम

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने एक बार फिर अपनी बादशाहत दिखाते हुए बांग्लादेश को पहले टेस्ट मैच में हरा दिया। चेन्नई में खेले गए इस मैच में भारत ने 280 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की। इसी के साथ टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

पहले दिन बांग्लादेश की टीम शुरुआती दो सेशन में टीम इंडिया पर हावी थी, लेकिन इसके बाद चौथे दिन मैच खत्म होने तक बांग्लादेश फिर कभी टीम इंडिया को दबाव में ला नहीं सकी। टीम इंडिया की इस जीत के हीरो कौन-कौन रहे हैं हम बताते हैं आपको।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 'मैं हिसाब नहीं रखता', R Ashwin ने हर्षा भोगले के किस सवाल पर कहा 'NO'?

रविचंद्रन अश्विन

पहले दिन जब टीम इंडिया मुश्किल में थी तब रविचंद्रन अश्विन ने उसे संकट से बाहर निकाला था। अश्विन ने पहली पारी में शतक जमाया था और रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर 199 रनों की पारी खेली थी। अश्विन ने इस पारी में 113 रन बनाए थे। इसके बाद अश्विन ने मैच की चौथी पारी में छह विकेट लेकर बांग्लादेश को हार के लिए विवश कर दिया। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

रवींद्र जडेजा

जडेजा ने पहली पारी में अश्विन का बखूबी साथ दिया था। हालांकि, वह शतक से चूक गए थे और 86 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद जडेजा ने गेंदबाजी से भी टीम की जीत में अहम रोल निभाया। पहली पारी में वह दो और दूसरी पारी में तीन विकेट लेने में सफल रहे।

शुभमन गिल

दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही थी। रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली सस्ते में ढेर हो गए थे। ऐसे में गिल ने टीम को संभाला और नाबाद 119 रनों की पारी खेल भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया जिसके दम पर टीम इंडिया, बांग्लादेश के सामने 515 रनों का टारगेट रखने में सफल रही।

ऋषभ पंत

पहली पारी में जहां अश्विन और जडेजा की साझेदारी ने भारत को मजबूत किया था तो वहीं दूसरी पारी में गिल और ऋषभ पंत की साझेदारी ने ये काम किया। गिल के अलावा दूसरी पारी में पंत ने भी शतक जमाया। ये पंत का टेस्ट में छठा शतक था। पंत ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की थी और 109 रन बनाए थे।

जसप्रीत बुमराह

भारत ने पहली पारी में 376 रन बनाए थे। वहीं बांग्लादेश पहली पारी में सिर्फ 149 रनों पर ही ढेर हो गई थी। बांग्लादेश को सस्ते में निपटाने में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का अहम रोल रहा था। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने चार विकेट अपने नाम किए थे और बांग्लादेश को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था।

यह भी पढ़ें- R Ashwin Records: 'मैजिशियन अश्विन'... चेन्नई में किया कमाल, वॉल्श को छोड़ा पीछे, शेन वॉर्न के बराबर पहुंचे, लगा दी रिकॉर्ड्स की लाइन