Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Asia Cup: मंधाना और हरमनप्रीत के बीच शुरू हुई नई जंग, यूएई की गेंदबाज ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

महिला एशिया कप 2024 में भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारत ने यूएई को 78 रन से हराया। हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने अर्धशतकीय पारी खेली। यूएई की गेंदबाज धरनीधरका ने 42 रन लुटाए। होतचंदानी ने भी 40 रन खर्च किए। लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएई की टीम 123 रन ही बना सकी। इस मैच में हरमनप्रीत ने मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा मंधाना का रिकॉर्ड। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। महिला एशिया कप 2024 में भारत ने यूएई को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने एकतरफा मुकाबले में 78 रन से जीत दर्ज की। इस मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने जहां स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ा तो वहीं, यूएई की गेंदबाज ने टी20I में बड़ा मुकाम हासिल किया।

दरअसल, भारतीय महिला टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर टी20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं। हरमनप्रीत कौर के नाम टी20I में 3415 रन हो गए हैं। वहीं, स्मृति मंधाना के नाम 3378 रन दर्ज हैं। हरमनप्रीत कौर ने मंधाना को पीछे छोड़ दिया है।

एक दूसरे से आगे निकले की होड़

महिला एशिया कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 45 रन की पारी खेलने वाली स्मृति मंधाना ने हरमनप्रीत कौर को पीछे छोड़ा था। दूसरे मैच में यूएई के खिलाफ 66 रन की पारी खेल हरमनप्रीत कौर ने फिर से पहला स्थान हासिल कर लिया है। तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज मौजूद हैं।

The #WomenInBlue march ON! 🇮🇳💙#INDvUAE | LIVE NOW | #WomensAsiaCupOnStar (Only available in India) pic.twitter.com/iiiSeK3ICv— Star Sports (@StarSportsIndia) July 21, 2024

धरनीधरका के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज

वहीं, दूसरी तरफ यूएई की गेंदबाज धरनीधरका ने WT20I में एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना डाला। वह यूएई की पहली गेंदबाज बनी जिन्होंने एक पारी में सर्वाधिक 42 रन खर्च किए। इससे पहले यह रिकॉर्ड खुशी शर्मा के नाम पर था। खुशी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 38 रन दिए थे। भारत के खिलाफ मैच में होतचंदानी ने 40 रन लुटाए।

यह भी पढे़ं- IND W vs PAK W: Smriti Mandhana ने तोड़ा हरमनप्रीत कौर का रिकॉर्ड, Jemimah Rodrigues ने भी हासिल की बड़ी उपलब्धि

भारत ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

मैच की बात करें तो भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। जो महिला एशिया टी20 इतिहास का सर्वोच्च टीम स्कोर रहा। ऋचा घोष ने तूफानी पारी खेलते हुए 26 गेंद पर अपना पहला टी20I अर्धशतक जड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएई की टीम 7 विकेट पर 123 रन ही बना सकी।

यह भी पढे़ं- Women Asia Cup: यूएई के खिलाफ Richa Ghosh की तूफानी पारी, 26 गेंद पर जड़ा अर्धशतक; मंधाना-शेफाली के क्लब में मारी एंट्री