Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SL: श्रीलंकाई टीम कमजोर नहीं, खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी : जयसूर्या

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या भारत के विरुद्ध सीरीज के दौरान टीम के अंतरिम कोच नियुक्त किए गए हैं। जयसूर्या का मानना है कि श्रीलंका टीम कमजोर नहीं है केवल खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी हो गई है। इस पर वह टीम के साथ काम कर रहे हैं और भारत के विरुद्ध शनिवार से शुरू होने वाली सीरीज में इसका सकारात्मक परिणाम अवश्य दिखेगा।

By abhishek tripathiEdited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
टी20 सीरीज के बाद खेली जाएगी वनडे सीरीज। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सनथ जयसूर्या भारत के विरुद्ध सीरीज के दौरान टीम के अंतरिम कोच नियुक्त किए गए हैं। श्रीलंकाई टीम के हाल के दिनों में संघर्ष को लेकर जयसूर्या का मानना है कि टीम कमजोर नहीं है, केवल खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी हो गई है।

इस पर वह टीम के साथ काम कर रहे हैं और भारत के विरुद्ध शनिवार से शुरू होने वाली सीरीज में इसका सकारात्मक परिणाम अवश्य दिखेगा। आगामी सीरीज को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने सनथ जयसूर्या से विशेष बातचीत की, पेश हैं मुख्य अंश..

वर्तमान श्रीलंकाई टीम को आप कैसे देखते हैं? आपको लगता है कि आने वाली सीरीज में टीम भारत को कड़ा मुकाबला दे पाएगी?

भारत एक बहुत ही मजबूत टीम है। हमने विश्व कप में देखा कि उन्होंने कैसा प्रदर्शन किया। इस वक्त वह विश्व की शीर्ष टीम है। इस सीरीज में उन्हें हमारे घर पर खेलना है। परिस्थितियां हमारी टीम के अनुकूल होंगी, लेकिन इसके बावजूद यह सीरीज आसान नहीं होने वाली है। हमारी टीम में भी कई अच्छे क्रिकेटर हैं। मुझे आशा है कि हमारे खिलाड़ी भारत के विरुद्ध अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

आपके अनुसार सीमित ओवर क्रिकेट में श्रीलंका की ताकत और कमजोरियों क्या हैं?

हमारी ताकत की बात करें तो हमारी गेंदबाजी अच्छी है। हमारी टीम के गेंदबाजी आक्रमण में हसरंगा हैं। मदुशंका, फर्नांडो की भी फार्म अच्छी है, तीक्ष्णा भी टीम में हैं। ओवरऑल हमारी गेंदबाजी हमारी ताकत है। अगर आप हमारी बल्लेबाजी देखेंगे तो कुसल मेंडिस, परेरा, चरिथ असलंका जैसे खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं।

हमारी गेंदबाजी तो शानदार है ही पर मुझे आशा है कि इस सीरीज में हमारी गेंदबाजी की तरह ही हमारे बल्लेबाज भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। अगर हमने दोनों क्षेत्र में अच्छा किया तो हम भारतीय टीम को टक्कर दे सकते हैं।

अगर आपके समय की बात करें तो भारत के विरुद्ध आपका सबसे यादगार क्षण क्या था?

भारत के विरुद्ध जब भी हम खेलते थे बहुत मजा आता था। हम लोग एक-दूसरे को अच्छे से जानते थे। हमारी दोस्ती बहुत अच्छी थी। हम भारत के विरुद्ध भारत में या श्रीलंका में खेलना पसंद करते थे।

1997 में कोलंबो में हुए एक टेस्ट मैच के दौरान हमने सर्वाधिक कुल स्कोर बनाया था। वह मैच भारत के विरुद्ध मुकाबले का सबसे यादगार क्षण है। मैं इस टेस्ट मैच को कभी नहीं भूल सकता। भारत के विरुद्ध शारजाह में बड़ा स्कोर बनाना और वह सीरीज जीतना, ऐसी कई यादें हैं।

गौतम गंभीर हाल ही में भारत के मुख्य कोच बने हैं। उनके चयन को आप कैसे देखते हैं?

वह आईपीएल में यह भूमिका निभा चुके हैं। इस वर्ष उन्होंने आईपीएल में शानदार परिणाम दिए। मुझे लगता है कि वह इसे चुनौती के रूप में लेंगे। अभी देखना होगा कि उनके नेतृत्व में टीम किस तरह का प्रदर्शन करती है। मैं उन्हें शुभकामना देता हूं।

रोहित और विराट ने टी-20 से संन्यास ले लिया, लेकिन अब तक उन्होंने वनडे को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। क्या आपके अनुसार वे दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 2027 वनडे विश्व कप में खेलते दिखेंगे?

मुझे नहीं लगता कि मेरा उन पर टिप्पणी करना उचित होगा। उन्होंने काफी लंबे समय से भारत का प्रतिनिधित्व किया है। सभी भारतीय इन दोनों खिलाड़ियों पर बहुत गौरवान्वित होंगे। उन्होंने जिस तरह खेला है, भारत के लिए जैसा योगदान दिया है मेरे हिसाब से यह उन दोनों खिलाड़ियों पर ही निर्भर करेगा। मैं यही कह सकता हूं। उन्हें कब तक खेलना है ये उनका फैसला होगा।

श्रीलंका ने हाल के दिनों में छोटे प्रारूपों में बहुत संघर्ष किया है। आपके अनुसार इससे उबरने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए? इस बार टीम चैंपियंस ट्रॉफी में भी क्वालीफाई नहीं कर पाई। इसे आप कैसे देखते हैं?

मैं यह मानता हूं कि हाल के दिनों में दोनों विश्व कप में दुभा‌र्ग्यपूर्ण रूप से हमारा प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा, लेकिन मैं यह जानता हूं कि यह टीम बुरी नहीं है। ये खिलाड़ी बहुत अच्छे हैं। मैं कोच के रूप में इन पर विश्वास दिला सकता हूं कि वह अच्छा करेंगे।

मैं जानता हूं कि अभी इनमें केवल आत्मविश्वास की कमी है। उन्होंने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है। केवल उनमें निरंतरता की कमी है। मुझे आशा है कि हाल में उन्होंने जितनी मेहनत की है, इसका परिणाम हमें दिखेगा। वह श्रीलंका के लिए अच्छा करना चाहते हैं और मुझे पता है कि वह वापसी करेंगे।

सूर्यकुमार को टी-20 की कमान सौंपने के निर्णय को आप कैसे देखते हैं?

सूर्यकुमार एक महान खिलाड़ी हैं। वह हर दिशा में शॉट लगा सकते हैं। जब भी भारतीय टीम को उनकी जरूरत होगी वह अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। मेरे हिसाब से वह टी-20 प्रारूप में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs SL Head To Head: लंका में चमक बिखेरने को तैयार सूर्या एंड कंपनी, चरिथ असलंका के लिए आसान नहीं होगी जीत

आपके अनुसार अपने गौरवशाली इतिहास को दोहराने के लिए श्रीलंका क्रिकेट को क्या करने की जरूरत है?

मुझे लगता है कि हमें केवल उन्हें आत्मविश्वास देने की जरूरत है। वह अवश्य अच्छा करेंगे। एक राष्ट्र के रूप में हमें उन्हें सहयोग करना होगा। श्रीलंका को उन पर भरोसा जताना होगा। अगर हम इन खिलाड़ियों पर विश्वास करेंगे और उनका समर्थन करेंगे ये हमें बेहतरीन परिणाम लाकर अवश्य दिखाएंगे।

ये भी पढ़ें: Suryakumar Yadav Press Conference: हार्दिक पांड्या की क्‍या भूमिका होगी? कौन सा खिलाड़ी साबित होगा X फैक्‍टर; नए कप्‍तान ने किए चौंकाने वाले खुलासे