Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मोदी जी के लिए फरवरी में मांगूंगा वोट...', दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में ऐसा क्यों बोले अरविंद केजरीवाल?

Delhi Politics आम आदमी पार्टी के प्रमुख Arvind Kejriwal रविवार को उत्तरी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अपनी दूसरी Janta Ki Adalat को संबोधित किया। उन्होंने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को संबोधित करते हुए डबल इंजन की सरकार को डबल लूट वाली सरकार बताया है। यह केजरीवाल की दूसरी जनता की अदालत है। दिल्ली में फरवरी 2025 में विधानसभा चुनाव होना प्रस्तावित है। ऐसे में सियासत तेज हो गई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) रविवार को छत्रसाल स्टेडियम में ‘जनता की अदालत’ (Janta Ki Adalat) कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

डबल इंजन की सरकार का समय चला गया- केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "देश की सत्ता से डबल इंजन की सरकार का समय चला गया है। अब हरियाणा और जम्मू कश्मीर से भी इनका पत्ता साफ हो रहा है। हरियाणा में चुनाव के दौरान लोगों ने भाजपा वालों को कई जगह गांव में घुसने नहीं दिया। अब ये भाजपा के लोग दिल्ली में आप के पास वोट लेने आएं तो कहना कि डबल इंजन की सरकार नहीं चाहिए। डबल इंजन की सरकार का मतलब डबल लूट वाली सरकार।''

मोदी जी एक भी राज्य में बिजली फ्री कर दें तो...

उन्होंने दिल्ली वासियों से कहा, "ये (भाजपा वाले) जब वोट मानने आएं तो इनसे पूछना कि 22 राज्यों में सरकार है तो आपने किस राज्य में बिजली-पानी फ्री किया है? मोदी जी के रिटायरमेंट को एक साल बचा है, अगर मोदी जी एक भी राज्य में बिजली फ्री कर दें तो मैं फरवरी में मोदी जी के लिए वोट मांगूंगा।"

दिल्ली में बढ़ रहा अपराध- केजरीवाल

दिल्ली में अपराध बढ़ रहा है। गैंगस्टर दिनदहाड़े लोगों को धमकी दे रहे हैं। लोगों पर गोली चलाई जा रही हैं। ये एलजी साहेब और भाजपा वाले क्या कर रहे हैं? हमने बस मार्शल नियुक्त किए थे, बसों में महिलाएं सुरक्षित थीं। मगर इन्होंने बस मार्शल भी हटा दिए। 10 हजार गरीब लोगों की नौकरी भी चली गई है। कल भाजपा वालों की सच्चाई सामने आ गई है, जब ये लोग बस मार्शल को नौकरी दिए जाने के मामले से मुकर गए। कल हमारे मंत्री और विधायक विजेंद्र गुप्ता के पैरों में पड़ गए, मगर फिर भी भाजपा वाले नहीं माने।

केजरीवाल के संबोधन की प्रमुख बातें-

  • क्या एलजी के पास सरकार के काम रोकने का अधिकार होना चाहिए?
  • आज मैं कसम खा रहा हूं, दिल्ली को पूर्ण राज्य बना कर रहूंगा। दिल्ली को एलजी से मुक्ति दिलाऊंगा।
  • केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को 6 मुफ्त की रेवड़ी दी हैं और 7 वीं रेवड़ी आने वाली है महिलाओं को एक एक हजार रुपये वाली रेवड़ी।
  • रेवड़ी का सामान जनता का है और मैं केवल हलवाई हूं, सामान जनता का ही है। मोदी जी आप रेवड़ी अपने दोस्तों को बांटते हो और मैं जनता को बांटता हूं।
  • मैंने चोरी नहीं की, इसलिए जनता का बीच जाकर कह रहा हूं कि अगर मैं ईमानदार हूं तो मुझे वोट देना।

    मैंने अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री नहीं बनाया बल्कि अपनी कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनाया। मैंने अपने बेटे को टिकट नहीं दिया है।

इससे पहले मंत्री गोपाल राय ने कहा, "भाजपा वालों तुम काम रोकने के लिए जितनी भी चाहें ताकत लगा लो, हम काम करके दिखाएंगे। केजरीवाल को कुर्सी का लालच नहीं है। केजरीवाल ने सीएम की कुर्सी छोड़ दी है, मगर वह दिल्ली की जनता के दिलों में हैं।"

दिल्ली सरकार के काम से परेशान हो गई भाजपा - आतिशी

वहीं, मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा, "पिछले 10 सालों में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की सूरत बदली है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है, बिजली पानी के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। इस समय में भीषण गर्मी के दौरान लंबे-लंबे कट लगते थे, दिल्ली इकलौता राज्य है, जहां प्राइवेट स्कूलों से लोग बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला करा रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 10 सालों में जो काम किया है उससे भाजपा परेशान हो गई है। भाजपा ने एलजी के माध्यम से 10 हजार सिविल डिफेंस के लोगों को नौकरी से निकलवा दिया है। हमने उन्हें नौकरी पर रखने के किए कैबिनेट से मुहर लगा दी है, अब एलजी को इस पर मुहर लगानी है।

भ्रष्टाचार के लांछन के साथ कुर्सी पर नहीं बैठूंगा- सिसोदिया

मनीष सिसोदिया ने कहा, "अरविंद जी चाहते तो फिर से सीएम की कुर्सी पर बैठ सकते थे, मैं भी फिर से शिक्षा मंत्री की कुर्सी पर बैठ सकता था, मगर हम लोग भ्रष्टाचार के लांछन के साथ कुर्सी पर नहीं बैठ सकते हैं। हम पर लगे लांछन का आधा जवाब कोर्ट ने दे दिया है और आधा जवाब जनता दे देगी। मोदी जी ने आज सभी एजेंसियों को लगा दिया है कि केजरीवाल को जेल में डाल दो और आम आदमी पार्टी तोड़ दो।"

इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, "भाजपा के लोगों ने काम रोका है, हमारी सरकार ने काम जारी रखा है। हमारी सरकार ने जनता के लिए काम किया है, उसका सभी को लाभ मिल रहा है, भाजपा और कांग्रेस वालों को भी लाभ मिल रहा है। इसलिए भाजपा वालों काम मत रोको।"

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें