Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एग्री नेक्स्ट में जुटेंगे दुनिया के दिग्गज

कांफ्रेंस में वर्टिकल फॉर्मिंग सिस्टम हाइड्रोपॉनिक्स सिस्टम एक्वापॉनिक्स सिस्टमआदि के बारे में चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में काम कर रहे दिग्गज अपने अनुभवों को भी साझा करेंगे। अनस ने बताया कि वाटर मैनेजमेंट सिस्टम वर्टिकल फॉर्मिंग रैक्स एंड स्ट्रक्चर्स के बारे में एक्सपर्ट अपनी राय रखेंगे। वहीं दुनिया में इन विषयों के बारे में नई रुपरेखाओं और प्रयोगों के बारे में भी लोग जान सकेंगे।

By Jagran News Edited By: Anurag Mishra Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
वाटर मैनेजमेंट सिस्टम, वर्टिकल फॉर्मिंग रैक्स एंड स्ट्रक्चर्स के बारे में एक्सपर्ट अपनी राय रखेंगे।

 एग्रीटेक इनोवेटर्स की नवंबर माह में होने वाली कांफ्रेंस में दुनिया भर के दिग्गज जुटेंगे। इस कांफ्रेंस में एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी, फॉर्मिंग आदि के बारे में चर्चा की जाएगी। कांफ्रेंस में कृषि क्षेत्र में समाधान और सहयोग को लेकर गहन चर्चा आयोजित की जाएगी। कांफ्रेंस में विभिन्न लोग अपनी तकनीक और उसके इस्तेमाल के बारे में लोगों को अवगत कराएंगे।

कांफ्रेंस के आयोजन और नेक्स्ट मीडिया के सीईओ अनस जावेद ने बताया कि कांफ्रेंस में वर्टिकल फॉर्मिंग सिस्टम, हाइड्रोपॉनिक्स सिस्टम, एक्वापॉनिक्स सिस्टम, एरोपॉनिक्स सिस्टम, क्रॉप जेनेटिक्स आदि के बारे में चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में काम कर रहे दिग्गज अपने अनुभवों को भी साझा करेंगे। अनस ने बताया कि वाटर मैनेजमेंट सिस्टम, वर्टिकल फॉर्मिंग रैक्स एंड स्ट्रक्चर्स के बारे में एक्सपर्ट अपनी राय रखेंगे। वहीं दुनिया में इन विषयों के बारे में नई रुपरेखाओं और प्रयोगों के बारे में भी लोग जान सकेंगे। रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है। ऐसे में इस क्षेत्र में काम करने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों को भी इससे नवीन जानकारी मिल सकेंगे।

मौजूदा समय में कृषि में पेस्ट मैनेजमेंट और सॉल्यूशंस की काफी मांग है। इस कांफ्रेंस में पेस्ट मैनजमेंट एंड सॉल्यूशंस के साथ बायोकेमिक गैस एंड ऑयल जैसे विषयों पर सघन चर्चा होगी। यह कृषि के परंपरागत विषय होने के साथ वर्तमान में प्रासंगिक और आवश्यक है। अनस जावेद ने बताया कि इस साल कांफ्रेंस 13 और 14 नवंबर को दुबई में आयोजित की जाएगी। इसमें दुनिया भर के दिग्गज एकत्रित होंगे।

कांफ्रेंस में एग्रीटेक्नोलॉजी, इंवेस्टर, स्टॉर्टअप, एग्रीकल्चरल टेक्नोलॉजी फर्म्स, बैंकस एग्रीकल्चर सर्विसेज कंपनी और सरकारी एजेंसियां भाग लेगी और अपने अनुभवों को लोगों के साथ बांटेगी। एक मंच पर कृषि से जुड़े सभी लोगों का जमावड़ा होगा।