Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Camera फोर माउंटेन ट्रिप्स, कंटेंट क्रिएटर हों या व्लोगर्स सभी की फर्स्ट चॉइस हैं, कम कीमत और ज्यादा फीचर्स से मचा है मार्केट में क्रेज!

अगर आप पहाड़ों की यादों को एचडी क्वालिटी में कैद करना चाहते हैं तो हम आपके लिए Best Camera की लिस्ट लेकर आए हैं। ये सभी कैमरे एडवांस फीचर और एट्रेक्टिव डिजाइन वाले आपके बजट में आते हैं जिनको आप ऑनलाइन खरीद ऑर्डर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन सभी हाई पिक्चर क्वालिटी और कम कीमत वाले कैमरों के बारे में

By Amaan Ali Edited By: Amaan Ali Updated: Thu, 12 Sep 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
बेस्ट कैमरा फॉर माउंटेन ट्रिप्स (Best Camera For Mountain Trips) - कीमत और फीचर

इन Best Camera में हाई स्पीड वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर आता है, जिससे आप पहाड़ों की वादियों को अच्छी तरह से शूट कर सकते हैं। ये सभी कैमरे विलोग के लिए बेहतर हैं, जो कंटेंट क्रिएटर की पहली पसंद भी हैं। 5K से लेकर 4K जैसे हाई रेजोल्यूशन आपके हर यादों को क्रिस्टल क्लियर तरह से संजो के रख सकते हैं।

ये कैमरे में वाटर प्रूफ हैं, जिनसे पानी में भी आपके शूटिंग एक्सपीरिएंस के लिए बाधा नहींं बनता है। इन कैमरों में अलग अलग फिल्टर, 4K विडीयो रिकॉर्डिंग और पावरफुल ज़ूम आपके ट्रेवलिंग व्लॉग को फीका नहीं होने देते हैं। ये एक्शन कैमरे छोटे साइज के साथ आते हैं।

बेस्ट कैमरा फॉर माउंटेन ट्रिप्स (Best Camera For Mountain Trips) - कीमत और फीचर

यहां आपको गो प्रो हीरो 12 (Go Pro Hero 12), फुजीफिल्म (Fujifilm), सोनी (Sony), कैनन (Canon) और गो प्रो हीरो 13 (Go Pro) के सबसे बेस्ट डीएसएलआर और एक्शन कैमरा के बारे में बताया गया जिन्हें यूजर्स ने टॉप रेटिंग दी है। कम कीमत और ज्यादा फीचर वाले कैमरों को खरीद कर आप भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

1. GoPro Hero12 Waterproof Digital Action Camera

वाटरप्रूफ फीचर के साथ आने वाला गो प्रो कैमरा कंटेंट क्रिएटर की पहली पसंद है।

यह कैमरा 5.3K रेजोल्यूशन पिक्चर क्वालिटी के साथ आता है, जिससे आप हाई डेफिनिशन में वीडियो शूट कर सकते हैं। इसमें कनेक्टिविटी के लिए एचडीएमआई दिया गया है, जिससे आप फास्ट स्पीड से वीडियो और फोटो ट्रांसफर कर सकते हैं।

                                                        क्लिक कर जानें

यह गो प्रो कैमरा वाटरप्रूफ है, जिससे आप पानी से बिना डरे बेधड़क शूटिंग कर सकते हैं। इस बेस्ट कैमरे में लोंग बैटरी दी गई है, जिससे आप लम्बे वक्त तक बिना रुके वीडियो शूट कर सकते हैं। इस एक्शन कैमरे में फ्रंट और रियर में एलसीडी स्क्रीन दी गई है, जो इस कैमरे को खास बनाती है। मेमॉरी के लिए इसमें एसडी और माइक्रो एसडी कार्ड जैसे ऑप्शन मिलते है। यह बेस्ट कैमरा एलसीडी स्क्रीन के साथ आता है। एडवांस फीचर की वजह से यूज़र्स ने इन्हें टॉप रेटिंग दी है। GoPro Camera Price: Rs 35,989

गो प्रो कैमरा के स्पेसिफिकेशन

  1. कलर: ब्लैक
  2. डिस्प्ले साइज - 2.27 इंच
  3. स्पेशल फीचर - वाटरप्रूफ,
  4. मैक्सिमम फोकल लेंथ - 30 मिलीमीटर
  5. वीडियो कैप्चर फॉर्मेट - MP4
  6. कनेक्टिविटी टेक्नोलोजी - HDMI

खासियत

  • एक्शन कैमरा
  • फ्रंट और रियर एलसीडी स्क्रीन
  • लोंग टाइम लाइव स्ट्रीमिंग

कमी

कोई कमी नहीं लगी

2. Fujifilm X-T30 II 26.1MP APS-C X-Trans Sensor| Retro Style mirrorless Camera

इस फुजीफिल्म कैमरे में 4K विलोग बनाने का फीचर मिलता है, जो आपके विलोग के व्यूज़ बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम है। हर किसी की पसंद वाले इस कैमरे से फुल एचडी में हाई स्पीड वीडियो रिकॉर्ड करने का बढ़िया फीचर आता है। इस DSLR Camera में सीएमओएस फोटो टेक्नोलोजी दी गई है, जिससे आपको हाई रेज़ोल्यूशन की क्वालिटी मिलती है। यह बेस्ट कैमरा X-T30 फंक्शन आता है, जिससे आप स्लो मोशन में अच्छी क्वालिटी में विडियो बना सकते हैं।

                                                           क्लिक कर जानें

यह फुजीफिल्म कैमरे से ऑप्टिकल ज़ूम लेंस मिलते हैं, जिसकी मदद से आपकी फोटो को अच्छी क्लिएरिटी मिलती है। इस बेस्ट कैमरा से पहाड़ों में खूबसूरत वादियों की फोटो और वीडियो को शूट कर सकते हैं। इसमें 45 मिलीमीटर के फोकल लेंथ दी गई है, जो फोटोग्राफी के लिए सही माने जाते हैं। Fujifilm Camera Price: Rs 93,000.

फुजीफिल्म कैमरा के स्पेसिफिकेशन

  1. कलर: ब्लैक
  2. डिस्प्ले साइज - 3 इंच
  3. स्पेशल फीचर - वाटरप्रूफ,
  4. मैक्सिमम फोकल लेंथ - 45 मिलीमीटर
  5. वीडियो सेंसर टेक्नोलोजी - CMOS
  6. सपोर्टेड फाइल फॉर्मेट - रॉ
  7. इमेज स्टैबिलाइजेशन - ऑप्टिकल

खासियत

  • हाई स्पीड फुल एचडी रिकॉर्डिंग
  • 4k व्लॉगिंग
  • मिररलेस कैमरा
  • CMOS फोटो सेंसर टेक्नोलोजी

कमी

  • कोई कमी नहीं लगी

3. Sony Alpha ZV-E10L 24.2 Mega Pixel Interchangeable-Lens Mirrorless Camera

यह सोनी कैमरा इंटरचेंजेबल मिररलेस लेंस के साथ आता है, जिससे आप अपने सुविधा के अनुसार लेंस को बदल सकते हैं और फास्ट पिक्चर क्लिक कर सकते हैं। इसमें 24.2 पिक्सल का कैमरा दिया गया है, जिससे आपअच्छी क्वालिटी में फोटो और वीडियो को क्लिक कर सकते हैं। इस नेक्सट लेवल फीचर के कैमरे में 4K रेजोल्यूशन दिया गया है, जो वीडियो को अच्छी क्वालिटी में रिकॉर्ड कर सकते हैं।

                                                          क्लिक कर जानें

इस सोनी कैमरे में एडवांस ऑटोफोकस दिया गया है, जो पहले ही ऑब्जेक्ट को फोकस कर लेता है। ऑप्टिकल ज़ूम लेंस के साथ आने वाला यह कैमरा कंटेंट क्रिएटर के लिए बेस्ट कैमरा है। इस DSLR कैमरा को कॉम्पैक्ट डिजाइन दिया गया है, इसको आप आसानी से यूज कर सकते हैं। इस 3 इंच की स्क्रीन वाले सोनी कैमरा विलोगिंग के लिए अच्छा चुनाव है इसको आप बजट की कीमत पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। Sony Camera Price: Rs 61,489.

सोनी कैमरा के स्पेसिफिकेशन

  1. कलर: ब्लैक
  2. डिस्प्ले साइज - 3 इंच
  3. स्पेशल फीचर - इंटरचेंजेबल मिररलेंस
  4. मैक्सिमम फोकल लेंथ - 50 मिलीमीटर
  5. फोटो सेंसर टेक्नोलोजी - CMOS
  6. सपोर्टेड फाइल फॉर्मेट - Aps-c
  7. इमेज स्टैबिलाइजेशन - ऑप्टिकल

खासियत

  • इंटरचेंजेबल मिररलेंस
  • 4k मूवी रिकॉर्डिंग
  • कॉम्पैक्ट डिजाइन
  • एडवांस ऑटोफोकस

कमी

कोई कमी नहीं लगी

4. Canon EOS R10 24.2MP RF-S18-150mm f/4.5-6.3 is STM Mirrorless Camera

यह कैनन कैमरा कंटेट क्रिएटर के लिए बढ़िया चॉइस है, क्युंकि इसमें 4K रेजोल्यूशन में हाई डेफिनिशन वीडियो शूट कर सकते हैं। यह कैमरा लाइव स्ट्रीमिंग फीचर के साथ आता है, जो विलोग, ट्रेवल से संबन्धित वीडीयो को लाइव प्रसारित भी करने का विकल्प मिलता है। इस DSLR Camera में 23 फ्रेम पर सेकंड की शूटिंग स्पीड दी गई है, जिसकी मदद से आप बेहतरीन फोटो क्लिक कर सकते हैं। 3 इंच एलसीडी डिस्पले वाला यह कैमरा एसटीएम मिररलेस कैमरे के साथ आता है, जिससे आप बढ़िया क्वालिटी में फिल्म शूट कर सकते हैं।

                                                           क्लिक कर जानें

इस कैनन कैमरे में सीएमओएस फोटो सेंसर टेक्नोलोजी दी गई है, जिससे हाई फ्रेम में पिक्चर क्लिक होती है। इस बेस्ट कैमरे को कॉम्पैक्ट डिजाइन दी गई है, जो देखने में यूनीक लगता है। 3.5 f मैक्सिमम अपर्चर का फीचर आता है, जो लाइट को एडजस्ट करके अच्छी क्वालिटी की पिक्चर क्लिक करता है। Canon Camera Price: Rs 95,189.

कैनन कैमरा के स्पेसिफिकेशन

  1. कलर: ब्लैक
  2. डिस्प्ले साइज - 3 इंच
  3. स्पेशल फीचर - मिररलेंस लेंस
  4. मैक्सिमम फोकल लेंथ - 150 मिलीमीटर
  5. फोटो सेंसर टेक्नोलोजी - CMOS
  6. सपोर्टेड फाइल फॉर्मेट - Aps-c,raw
  7. इमेज स्टैबिलाइजेशन - नेक्सट लेवल

खासियत

  • एसटीएम मिररलेस लेंस
  • DIGIC X इमेज सेंसर
  • 24.2MP क्लैरिटी
  • कॉम्पैक्ट डिजाइन

कमी

  • कोई कमी नहीं लगी

5. GoPro Hero13 Rugged & Waterproof, Action Camera

यह गो प्रो कैमरा वाटर प्रूफ फीचर के साथ आता है, जिसको आप बारिश के मौसम में भी यूज कर सकते हैं। खासतौर से यह एक्शन कैमरा टूरिज़्म के लिए बनाया गया है, जो समुद्र के अंदर की लाइफ भी अच्छी तरह शूट की जा सकती है। प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए यह कैमरा बेहतर चॉइस है, जिससे आप किसी भी हिल स्टेशन पर वीडियो और पिक्चर 5.3K रेजोल्यूशन में शूट कर सकते हैं। इस मल्टी फीचर वाले कैमरे में फ्रंट और रियर स्क्रीन दी गई है, जिससे यह कैमरा इन्फ्लुएंसर की फर्स्ट चॉइस है।

                                                                 क्लिक कर जानें

इस गो प्रो कैमरे में लाइव स्ट्रीमिंग का फीचर आता है, जो विलोगिंग के लिए परफेक्ट है। इस बेस्ट कैमरे को आप ऑनलाइन ऑर्डर कर अपने अंदर के प्रोफेशनल फोटोग्राफर को जगा सकते हैं। इस कैमरे मे इन्ड्यरो बैटरी मिलती है, जिससे लम्बे समय तक शूटिंग होती है। इस एक्शन कैमरे में हाइपर स्मूथ और ऑटोबूस्ट जैसा फीचर आता है, जो फुटेज को ऑटोमैटिकली क्रॉप करता है। GoPro Camera Price: Rs 44,990

गो प्रो कैमरा के स्पेसिफिकेशन

  1. कलर: ब्लैक
  2. मैक्सिमम फोकल लेंथ - 30 मिलीमीटर
  3. वीडियो कैप्चर फोरमेट - Mp4
  4. इफेक्टिव स्टिल रेजोल्यूशन - 27 MP
  5. मिनीमम फोकल लेंथ - 28 मिलीमीटर
  6. स्पेशल फीचर - वाटर प्रूफ

खासियत

  • वाटर प्रूफ एक्शन कैमरा
  • इंड्यरो बैटरी
  • 5.3K रेजोल्यूशन
  • हाइपर स्मूथ और ऑटोबूस्ट

कमी

  • कोई कमी नहीं लगी

बेस्ट माउंटिंग कैमरे  के बारे में यहां स्टोर पर विजिट करें

FAQ - बेस्ट कैमरा फोर माउंटिंग ट्रिप्स (Best Camera For Mounting Trips)

1.एक्शन कैमरे किस लिए फेमस हैं?

ये Action Camera साइज में छोटे होते है और लाइट वेट भी तो इसलिए इन्हें ट्रैवलिंग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इनमें पिक्चर और वीडियो क्वालिटी भी बढ़िया है।

2.क्या गोप्रो कैमरा को सीसीटीवी की तरह यूज कर सकते हैं?

जी हां, बस लाइव स्ट्रीम के लिए कैमरे को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा।

3.गोप्रो कैमरा मूलिंग ऑब्जेक्ट को रिकॉर्ड कर सकते हैं?

जी हां, ये Action Camera हैं जो हर एक्शन को हाई क्वालिटी में कैप्चर कर लेते है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।