Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर पोती Karisma Kapoor में न होती ये खूबी तो कभी मुंह न देखते Raj Kapoor, 50 साल पहले दादा ने रखी थी ये शर्त

करिश्मा कपूर(Karisma Kapoor) 90 के दशक की वह अभिनेत्री हैं जिनकी सभी फिल्में लगभग लोगों ने देखी हैं। राज कपूर और पिता रणधीर कपूर की लिगेसी को आगे बढ़ाते हुए करिश्मा ने हिंदी फिल्मों में खूब नाम कमाया है। लेकिन क्या आपको पता है जब करिश्मा का जन्म हुआ था तो पोती की पहली झलक देखने के लिए राज कपूर ने अजीबो-गरीब शर्त रखी थी।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sun, 22 Sep 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
राज कपूर ने करिश्मा कपूर को देखने से पहले रखी थी शर्त/ फोटो - X Account

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। राज कपूर हिंदी सिनेमा के पहले शो मैन थे। उन्होंने फिल्मों में अभिनय करने से लेकर उनका डायरेक्शन भी किया। दिग्गज अभिनेता और निर्माता राज कपूर को कई एक्ट्रेस का करियर बनाने के लिए भी जाना जाता है। हालांकि, वह अपने परिवार की बहू-बेटियों के ग्लैमर इंडस्ट्री में आने के हमेशा ही खिलाफ थे।

राज कपूर वैसे तो अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे, लेकिन कपूर परिवार में किसी की भी इतनी हिम्मत नहीं थी कि उनकी बातों को काट सके। जब उनकी पहली पोती करिश्मा कपूर का जन्म हुआ था, तो उन्होंने अपनी बहू बबीता के सामने ऐसी अजीब सी शर्त रखी थी, जिसे सुनकर एक्ट्रेस भी सोच में पड़ गई थीं।

करिश्मा को देखने के लिए राज कपूर ने रखी थी शर्त

बबीता, राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर की पत्नी है और एक्ट्रेस साधना शिवदसानी की चचेरी बहन हैं। रणधीर कपूर और बबीता ने साल 1971 में शादी की थी। 1974 में उनकी पहली बेटी करिश्मा कपूर का जन्म हुआ था।

यह भी पढ़ें: Raj Kapoor की बेटी से तोड़ी सगाई, Vijayta Pandit की मां के सामने खाई कसम, फिर कर ली संजय दत्त की बहन से शादी

हालांकि, करिश्मा के जन्म के वक्त राज कपूर ने उन्हें देखने के लिए एक अजीब सी शर्त रखी थी। राज कपूर की बुक: द वन एंड ओनली शोमैन में, बबीता कपूर ने उस पल को याद करते हुए कहा,

"जब लोलो (Karisma Kapoor) का जन्म हुआ था, तब पूरा परिवार मेरे साथ साउथ मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में मौजूद था, सिर्फ मेरे ससुर (Raj Kapoor) वहां पर नहीं थे। उन्होंने कहा था कि वह मेरे न्यूली बॉर्न बेबी से तभी मिलेंगे, अगर उसकी आंखें नीली होगी। भगवान का शुक्र है कि लोलो की आंखें गहरी नीली हैं, जैसे मेरे ससुर की थी"।

एक्टिंग लाइन में आने से पहले दादा ने करिश्मा को दी थी सलाह

करिश्मा कपूर इंडियन सिनेमा की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। 90 के दशक में हर अगले निर्देशक की पहली पसंद अभिनेत्री थीं। एक्ट्रेस की मां बबीता ने ये भी बताया था कि जब भी लोलो अपने दादा से कहती थी कि वह एक्ट्रेस बनना चाहती है, तो वह हमेशा कहते थे कि 'एक दिन तुम बहुत बड़ी एक्ट्रेस बनोगी'।

raj kapoor karisma kapoor

हालांकि, इस बुक में करिश्मा ने ये भी ये बताया कि जब उन्होंने सीरियसली जाकर अपने दादा से बॉलीवुड में काम करने की इच्छा व्यक्त की, तो उन्होंने पोती को सलाह देते हुए कहा, " एक्टर की जिंदगी हमेशा फूलों की तरह खूबसूरत नहीं होती। यहां कांटों पर चलना पड़ता है और मिट्टी में जैसे खूबसूरत फूल उगता है, वैसे ही धीरे-धीरे हमें भी आगे बढ़ना पड़ता है"। 

यह भी पढ़ें: नरगिस की शादी से टूट गए थे Raj Kapoor, दर्द में सिगरेट से जला लिया था अपना हाथ