Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब 'दीवार' में क्रेडिट न मिलने पर भड़क गए थे सलीम-जावेद, मुंबई में लगे हर पोस्टर पर लिखवा दिया था अपना नाम

सलीम खान और जावेद अख्तर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज जोड़ी है। दोनों ने ऐसी कहानियां लिखी कि फिल्मों को अमर बना दिया। शोले से लेकर डॉन तक कई ब्लॉकबस्टर फिल्में इनके खाते में दर्ज हैं। ऐसी ही एक फिल्म है जंजीर जिसने सलीम खान और जावेद अख्तर को अर्श से फर्श पर पहुंचा दिया। हालांकि क्रेडिट पाने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Mon, 18 Mar 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
जब 'दीवार' में क्रेडिट न मिलने पर भड़क गए थे सलीम-जावेद, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम खान और जावेद अख्तर ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को कई यादगार कहानियां दी है। दोनों की जोड़ी हिंदी फिल्मों के लिए वरदान से कम नहीं थी।  सलीम खान और जावेद अख्तर ने मिलकर कई सुपरहिट फिल्में दी। ऐसी ही एक मूवी थी दीवार।

फिल्मों में जब हीरो रोमांस, डांस और गाना गाकर दर्शकों को इम्प्रेस करते थे। उस दौर में दीवार लीग से हटकर बनी फिल्म थी। दीवार का हीरो न रोमांटिक था और न गाने गाता, बस गुस्से और बदले की आग में जलता रहता था। यही वजह थी कई सुपरस्टार्स ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था।

यह भी पढ़ें- धर्मेंद्र की आंखों में नीले लैंस का वो किस्सा, जावेद अख्तर ने पहली बार देखा था 'ही-मैन' का गुस्सा

दीवार ने मचाया तहलका

धर्मेंद्र से लेकर राजेश खन्ना तक, कई बड़े एक्टर्स के पास प्रोड्यूसर ने चक्कर काटे, लेकिन हर किसी को स्क्रिप्ट में परेशानी नजर आई। इस तरह कई एक्टर्स ने दीवार को ठुकरा दिया। अंत में न चाहते हुए भी फिल्म में अमिताभ बच्चन को लेना पड़ा। फिल्म जब रिलीज हुई, तो थिएटर्स में तहलका मच गया।

रातों-रात चमकी सलीम-जावेद की किस्मत

दीवार सुपरहिट रही और अमिताभ बच्चन का खत्म होता करियर फुल स्पीड में दौड़ पड़ा। इसलिए जब भी अमिताभ बच्चन की बात होती है, तो दीवार का जिक्र जरुर होता है। इस फिल्म ने बिग बी के साथ- साथ सलीम- जावेद को भी फर्श से अर्श तक पहुंचा दिया, लेकिन उन्हें क्रेडिट पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी।

जब प्रोड्यूसर पर भड़के सलीम-जावेद

दीवार से जुड़ा सलीम- जावेद का ये किस्सा बेहद दिलचस्प है। जावेद अख्तर ने अपने एक इंटरव्यू में इस पर बात की थी। उन्होंने बताया कि सलीम खान चाहते थे कि प्रोड्यूसर फिल्म के पोस्टर पर लेखक का नाम लिखकर क्रेडिट दें, लेकिन जब ऐसा हुआ नहीं, तो वो बुरी तरह मेकर्स पर भड़क गए।

यह भी पढ़ें- 'जुम्मा-चुम्मा' का हुक स्टेप देख भड़क गए थे अमिताभ बच्चन, वल्गर बता डांस से कर दिया था इंकार, जानें फिर कैसे हुआ शूट?

रातों-रात किया ये काम

सलीम खान ने कुछ लड़कों पैसे देकर एक काम सौंपा। उन्होंने एक गाड़ी भी दी और कहा कि पूरी मुंबई में दीवार के जितने पोस्टर लगे हैं, उन पर जाकर सलीम- जावेद लिख दो। उस गाड़ी ने रातभर घूम-घूम कर शहर के एक-एक पोस्टर पर सलीम- जावेद का नाम लिख दिया, लेकिन एक गड़बड़ हो गई।

प्रोड्यूसर के उड़े होश

उन लड़कों ने शराब पीकर रखी, तो पोस्टर पर कभी हीरोइन की नाक में तो कभी हीरे के काम में लेखक का नाम लिख दिया। अब जब ये बात मुंबई में फैली, तो प्रोड्यूसर ने अपना माथा पकड़ लिया। बस फिर क्या था, तब से हर फिल्म में प्रोड्यूसर सलीम-जावेद को क्रेडिट देने लगे।