Move to Jagran APP

नकल उतारने के चक्कर में जब नमाज पढ़ने नहीं जाते थे कादर खान, फिर घर पहुंचने पर होता था ये हाल

कादर खान हिंदी सिनेमा के प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक रहे हैं। उन्होंने साइड कैरेक्टर से लेकर विलेन तक का किरदार निभाया। अपनी कॉमेडी तक से एक्टर ने लोगों का दिल जीता। कादर खान की एक्टिंग का चस्का शुरू से ही था। उन्होंने कई सालों पहले एक खास बातचीत में बताया था कि जब वह छोटे थे तो नमाज बंक करके अक्सर लोगों की नकल उतारा करते थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Tue, 25 Jun 2024 07:39 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 07:39 PM (IST)
कादर खान को इस कारण बचपन में पड़ती थी खूब मार/ फोटो- Imdb

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कादर खान हिंदी फिल्म सिनेमा के एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपने हर किरदार में जान फूंक देते थे। वह एक एक्टर होने के साथ-साथ एक शानदार डायलॉग राइटर और प्रोड्यूसर भी रहे हैं। फिल्मों के अलावा टेलीविजन पर भी उन्होंने काम किया।

विलेन बनकर हीरो के मन में खौफ पैदा करना हो, या फिर अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाना हो, कादर खान ने हमेशा ही अभिनय से सबका दिल जीता। अब वह भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्मों ने आज भी फैंस के दिलों में उनको जिंदा रखा है।

हालांकि, उनकी जिंदगी हमेशा से ऐसी नहीं थी। उन्होंने अपने करियर के शुरूआती दौर में काफी संघर्ष देखा है। डायलॉग राइटर के तौर पर शुरुआत करने वाले अभिनेता ने खुद बताया था कि शुरुआत में वह कैसे नमाज से बंक मारकर लोगों की नकल उतारा करते थे।

नकल करने में माहिर थे कादर खान

अभिनय से सबके दिलों में छाप छोड़ने वाले कादर खान ने एक खास बातचीत में बताया था कि उन्हें लोगों की नकल उतारने में काफी मजा आता था। एक पुराने इंटरव्यू में लहरे रेट्रो से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा था, "बचपन से ही मुझे नकल करने की बहुत आदत थी।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: जब एक टास्क को पूरा करने के लिए कादर खान ने फुटबॉल की मार भी की थी सहन

अगर राह चलते मुझे कोई अजीब सा आदमी मिल जाता था, जैसे अगर किसी के बोलने का अंदाज अलग होता था, चलने का अंदाज अलग होता था, तो मैं उसकी नकल किया करता था। जब लोगों की नकल मैं अपने दोस्तों के बीच में करता था, तो वो मेरे लिए तालियां बजाया करते थे। जब लोग मेरी तारीफ करते थे तो मुझे बहुत ही अच्छा महसूस होता था"।

KADER KHAN

नमाज से बंक मारते थे कादर खान

कादर खान ने अपने एक्टिंग के कीड़े के बारे में बात करते हुए ये भी बताया था कि जब उनकी मां उन्हें ये कहती थीं कि जाओ नमाज पढ़कर आओ, तो वो नमाज अदा करने की जगह जब कहीं भी खड़ा होकर लोगों को एक्टिंग करके दिखाते थे।

kader khan

एक्टर ने बताया कि जब वह अपने घर वापस लौटते थे और उनके माता-पिता को ये पता लगता था कि वह नमाज पढ़ने की जगह ये सब कर रहे हैं, तो उन्हें घर जाकर काफी मार खानी पड़ती थी। कादर खान ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म दाग से की थी, जो साल 1973 में रिलीज हुई थी।

उन्होंने वैसे तो सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार और अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े सितारों के साथ काम किया, लेकिन जिसके साथ उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा लोगों को गोविंदा के साथ पसंद आई।

यह भी पढ़ें: Kader Khan Birth Anniversary: फिल्मों से पहले ये नौकरी करते थे कादर खान, पढ़ाई में भी रहे अव्वल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.