Move to Jagran APP

House Of The Dragon Season 2 Review: नये ठिकाने पर ड्रैगन की धीमी शुरुआत, आग उगलने में अभी बाकी है वक्त

हाउस ऑफ द ड्रैगन गेम ऑफ थ्रोन्स का प्रीक्वल शो है जिसमें 200 साल पूर्व की घटनाओं को दिखाया गया है। इस शो के केंद्र में टरगायरेन शाही परिवार है जो आयरन थ्रोन पर बैठा है मगर किंग विसेरिस की मौत के बाद सात राज्यों की हुकूमत का सपना कई आंखों में पलने लगा है और इस ख्वाब से जन्म होता है साजिशों का।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Mon, 17 Jun 2024 08:58 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2024 08:58 PM (IST)
हाउस ऑफ द ड्रैगन का दूसरा सीजन आ गया है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 'गेम ऑफ थ्रोन्स' दुनिया के सबसे लोकप्रिय शोज में से एक है। एचबीओ के इस शो की भारत में भी तगड़ी फैन फॉलोइंग रही है और व्यूअरशिप के रिकॉर्ड कायम किये हैं। 

'गेम ऑफ थ्रोन्स' शो, इतिहास-माइथोलॉजी-जादुई दुनिया की बेहतरीन जुगलबंदी है। इस शो की कहानी भले ही काल्पनिकता में डूबी हो, मगर दुनियाभर में होने वाले सत्ता संघर्षों की बानगी पेश करती है। 2022 में एचबीओ ने इस शो की प्रीक्वल सीरीज रिलीज 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' (House Of The Dragon) का पहला सीजन रिलीज किया था और अब 17 जून को इसके दूसरे सीजन का आगाज हो गया है।

यह वीकली शो है, जिसका नया एपिसोड हर सोमवार को सुबह 6.30 बजे जिओ सिनेमा पर आएगा। 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' का पहला सीजन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आया था। पिछले साल शो का ठिकाना बदला और जिओ सिनेमा ड्रैगन का नया घर बना।

गेम ऑफ थ्रोन्स का है प्रीक्वल

2011 से 2019 तक चली इस सीरीज में वेस्ट्रोस (Westeros) और एसोस (Essos) नाम के काल्पनिक महाद्वीपों के विभिन्न राज्यों के बीच सत्ता संघर्ष की कहानी दिखाई गई है।

यह भी पढ़ें: OTT Releases This Week- इस हफ्ते लौट रहे हैं 'कोटा फैक्ट्री' के 'जीतू भैया', 'अरनमनई 4' भी ओटीटी पर देगी दस्तक

लेखक जॉर्ज आरआर मार्टिन के उपन्यास संग्रह अ सॉन्ग ऑफ आइस एंड फायर (A Song Of Ice And Fire) से निकली कहानी के केंद्र में वेस्ट्रोस के सात राज्यों का आयरन थ्रोन है। इस थ्रोन पर बैठने की ख्वाहिश बेहिसाब साजिशों का मायाजाल लेकर आती है और दर्जनों किरदारों में कहानी फैल जाती है।

हाउस ऑफ द ड्रैगन, अ सॉन्ग ऑफ आइस एंड फायर उपन्यास संग्रह की दूसरी सीरीज है, जिसकी कहानी गेम ऑफ थ्रोन्स की घटनाओं से 200 साल पहले या डेनेरिस टरगायरेन (Daenerys Targaryen) के जन्म से 172 साल पहले के कालखंड में दिखाई गई है।

दूसरे सीजन के पहले एपिसोड की अवधि लगभग 53 मिनट है और कहानी वहीं से शुरू होती है, जहां पहले सीजन के फिनाले में छूटी थी। पहले सीजन में सात राज्यों के राजा किंग विसेरस टरगायरेन की मौत दिखाई जा चुकी है।

उत्तराधिकार की लड़ाई प्रमुख रूप से विसेरस के छोटे भाई प्रिंस डेमन टरगायरेन, प्रिंसेस रेनायरा टरगायरेन और क्वीन एलिसेंट हाइटॉवर के बीच है, सिंहासन पर काबिज होने का सपना देखने वाले और भी कई किरदार हैं, जो खुद या अपने किसी नजदीकी को आयरन थ्रोन पर बैठे देखना चाहते हैं। 

कैसा है दूसरे सीजन का पहला एपिसोड? 

मार्टिन की कहानी को रायन कॉन्डल ने स्क्रीन के लिए अडेप्ट किया है। एलन टेलर ने पहले एपिसोड का निर्देशन किया है। हाउस ऑफ द ड्रैगन का दूसरा सीजन लगभग दो साल बाद आया है। बिंज वॉच के आदी हो चुके दर्शक को अब वेब शोज का किस्तों में आना रास नहीं आता। खासकर, ऐसे शोज, जिनमें कहानी के टर्न्स और ट्विस्ट्स खूब हों। दो एपिसोड्स के बीच एक हफ्ते की दूरी कहानी की रवानगी को तोड़ती है।

वेब शोज की लोकप्रियता की बहुत बड़ी वजह बिंज वॉचिंग ही है। किस्तों में कहानियों को रिलीज करने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को यह बात समझनी होगी।

पहले एपिसोड में अगर आप एक्शन की उम्मीद कर रहे हैं तो निराशा हो सकती है, क्योंकि इसमें एक्शन के बजाय पॉलिटिक्स पर ज्यादा जोर दिया गया है। दोनों पक्ष बातचीत से अपने लिए समर्थन जुटाने में लगे हैं। बाद के एपिसोड्स में एक्शन दिखने की सम्भावना है।

यह भी पढ़ें: The Great Indian Kapil Show 2- मत होइए उदास! दोबारा कॉमेडी का तड़का लगाने आ रहा 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो'

पहले एपिसोड का टाइटल अ सन फॉर अ सन (A Son For A Son) है, जिससे पता चलता है कि कहानी किस दिशा में जाने वाली है।शुरुआत टरगायरेन फैमिली में शोक मनाने के साथ होती है और किरदार बदला लेने के लिए बेताब नजर आते हैं, जो आने वाले एपिसोड्स में आर ट्विस्ट्स लेकर आएगा।   

रेनायरा टरगायरेन के किरदार को एम्मा डार्की ने मजबूती के साथ जीया है और स्क्रीन पर उनका अभिनय कंविंस करता है। डेमन टरगायरेन के उलझे हुए रोल को मैट स्मिथ ने कामयाबी के साथ निभाया है।

क्वीन एलिसेंट हाइटॉवर के किरदार को ओलिविया कुक ने ओढ़ लिया है। पहले एपिसोड में इस किरदार की कई परतें खुलती हैं और अभिनय दिखाने का भरपूर मौका। हाउस ऑफ द ड्रैगन, गेम ऑफ थ्रोन्स का प्रीक्वल जरूर है, मगर रोमांच के मोर्चे पर अभी भी पिछड़ा हुआ है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.