Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Copa America 2024: मेसी के इंजर्ड होने के बावजूद अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का खिताब, फाइनल में कोलंबिया को दी मात

लौटारो मार्टिनेज (Lautaro Martinez) ने एक्ट्रा टाइम में 112वें मिनट के दौरान गोल दागा। इस तरह अर्जेंटीना ने कोलंबिया को 1-0 से मात देकर कोपा अमेरिका का खिताब अपने नाम किया। ये 16वीं बार रहा जब अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका का टाइटल जीता। फाइनल मैच के दौरान लियोनेल मेसी इंजर्ड हो गए थे और उनकी जगह सब्स्टीट्यूट को लाया गया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
Copa America 2024: अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का टाइटल

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Argentina vs Colombia। डिफेंडिंग चैंपियंस अर्जेंटीना ने रिकॉर्ड 16वीं बार कोपा अमेरिका का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मैच में अर्जेंटीना ने कोलंबि को 1-0 से मात दी। एक्ट्रा टाइम में लौटारो मार्टिनेज (Lautaro Martinez) ने गोल दागा और अर्जेंटीना को जीत दिलाई। कोलंबिया के खिलाफ खिताबी मैच निर्धारित समय तक 0-0 की बराबरी पर था, जहां पहले एक्स्ट्रा हाफ में भी टीम गोल नहीं दाग सकी, लेकिन 112वें मिनट में अर्जेंटीना के लिए लौटारो मार्टिनेज ने गोल कर दिया। इससे पहले साल 2021 में अर्जेंटीना टीम ने ब्राजील को खिताबी मैच में हराया था।

Copa America 2024: अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का टाइटल

दरअसल, कोपा अमेरिका फुटबॉल कप का खिताब अर्जेंटीना ने अपने नाम किया। ये 16वीं बार रहा, जब अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका का टाइटल जीता है। वहीं, कोलंबिया का एक फिर से चैंपियन बनने का सपना अधूरा रह गया। साल 2001 में आखिरी बार कोलंबिया ने फाइनल मैच खेला था और अपनी मेजबानी में ही टीम ने कोपा अमेरिका का खिताब जीता था। वहीं, उस दौरान अर्जेंटीना डिफेंडिंग चैंपियन थी।

हाफ टाइम तक दोनों टीमें नहीं कर सकी कोई गोल

कोपा अमेरिका 2024 फाइनल मैच के हाफ टाइम तक दोनों टीमों का स्कोर 0-0 रहा। अर्जेंटीना और कोलंबिया टीम को मौके तो कई मिले, लेकिन इस मौके का फायदा उठाने में दोनों टीमें कामयाब नहीं हुई। मैच के 36वें मिनट में अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी चोटिल हो गए और 2 मिनट के लिए फिर मैच रोका गया।

यह भी पढ़ें:  Euro Cup 2024: स्पेन ने इंग्लैंड का तोड़ा सपना, रिकॉर्ड चौथी बार जीता यूरो कप का खिताब


64वें मिनट में मेसी चोटिल होकर मैच से गए बाहर

दूसरे हाफ में फिर 64वें मिनट में मेसी फिर से चोटिल हुए और उन्हें दर्द से कराहते हुए मैदान पर देखा गया और फिर उन्हें ना चाहते हुए भी टीम का साथ छोड़कर मैदान से बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह सब्स्ट्रीयूट के तौर पर निकोलस गोंजालेज आए। जब मेसी चोटिल होकर मैदान से बाहर गए, तब भी दोनों टीमें कोई गोल नहीं दाग पाई थी। वहीं, मेसी दर्द में इतने जरूरी वक्त मैदान से बाहर जाते वक्त रोते हुए नजर आए।

LEO MESSI AND ARGENTINA LIFT THE COPA AMÉRICA TROPHY 🇦🇷🏆 pic.twitter.com/AX3N8z2D5v— FOX Soccer (@FOXSoccer) July 15, 2024