Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Copa America 2024: किंग जेम्स के स्वप्निल सफर पर ग्रहण लगाने उतरेंगे गत चैंपियन, कोपा अमेरिका के फाइनल में भिड़ेगी अर्जेंटीना और कोलंबिया की टीम

टूर्नामेंट में अजेय रही दोनों टीमें जब अमेरिका के मियामी गार्डेंस में आमने-सामने होंगी तब कोलंबिया का लक्ष्य 28 मैचों पूर्व मिली अंतिम हार का बदला लेना होगा। 2022 में अंतिम बार अर्जेंटीना से हारने वाली कोलंबिया इतिहास रचने से केवल एक जीत दूर है। दो वर्ष पांच महीने और 11 दिन पूर्व हुए इस मैच के नायक लाउतारो मार्टिनेज थे।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 11:21 PM (IST)
Hero Image
फाइनल में अर्जेंटीना और कोलंबिया की होगी टक्‍कर। इमेज- सोशल मीडिया

 जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली : कोलंबिया के कप्तान जेम्स रोड्रिग्ज के लिए कोपा अमेरिका का यह सफर सपने की तरह रहा है। उनकी अगुआई में 23 वर्षों के बाद टीम फाइनल में पहुंची है, परंतु उनके इस स्वप्निल सफर पर दिग्गज फुटबॉलर लियोन मेसी की अगुआई वाली गत चैंपियन टीम अर्जेंटीना ग्रहण लगाने के लिए तैयार है। संयुक्त रूप से सर्वाधिक 15 बार की चैंपियन अर्जेंटीना अगर यह मैच जीतती है तो वह उरुग्वे को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच जाएगी।

कोलंबिया इतिहास रचने से केवल एक जीत दूर

टूर्नामेंट में अजेय रही दोनों टीमें जब अमेरिका के मियामी गार्डेंस में आमने-सामने होंगी, तब कोलंबिया का लक्ष्य 28 मैचों पूर्व मिली अंतिम हार का बदला लेना होगा। 2022 में अंतिम बार अर्जेंटीना से हारने वाली कोलंबिया इतिहास रचने से केवल एक जीत दूर है।

दो वर्ष, पांच महीने और 11 दिन पूर्व हुए इस मैच के नायक लाउतारो मार्टिनेज थे। उनके गोल के दम पर ही टीम ने जीत प्राप्त की थी। इस बार कोपा अमेरिका में भी वह शीर्ष फार्म में हैं। टूर्नामेंट में चार गोल दाग चुके लाउतारो मार्टिनेज पर अर्जेंटीना का दारोमदार होगा। कप्तान मेसी के साथ-साथ उन पर भी निगाहें टिकी होंगी।

2001 में कोलंबिया फाइनल में पहुंची थी

वहीं, अंतिम बार 2001 में जब कोलंबिया फाइनल में पहुंची थी, तब उस टूर्नामेंट की मेजबानी उन्होंने ही की थी। 2021 में कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में भी उन्होंने निर्धारित समय तक अर्जेंटीना को 1-1 से रोके रखा था, परंतु पेनाल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने उन्हें 3-2 से हरा दिया था।

हालांकि, अर्जेंटीनी कोच नेस्टर लोरेंजो की अगुआई में कोलंबिया की टीम के प्रदर्शन में बहुत सुधार हुआ है। कोच लोरेंजो की अगुआई में कप्तान जेम्स के भी प्रदर्शन में बहुत निखार आया है। जेम्स ने इस दौरान चार गोल दागे हैं, जबकि 19 गोल में मदद की है। वहीं, कोच स्कालोनी की अगुआई वाली अर्जेंटीना भी लगातार तीसरी ट्राफी जीतने के लिए पूरा जोर लगाएगी।

ये भी पढ़ें: Copa America 2024: अर्जेंटीना जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में, लाउतारो मार्टिनेज के गोल से चिली को हराया

आमने-सामने

कुल मैच - 43

अर्जेंटीना जीता - 26

कोलंबिया जीता - 9

ड्रॉ - 8

ये भी पढ़ें: कोपा अमेरिका 2024: पेनाल्टी शूटआउट में जीतकर अर्जेंटीना सेमीफाइनल में