Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lionel Messi ने कोपा अमेरिका कप खिताब जीतकर रचा इतिहास, अपने खाते में जोड़ी 45वीं ट्रॉफी; दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी बने

लियोनेल मेसी फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए हैं। मेसी ने अपने खाते में 45वीं ट्रॉफी जोड़ी। मेसी ने यह उपलब्धि अर्जेंटीना के साथ हासिल की जिसने सोमवार को कोपा अमेरिका कप फाइनल में कोलंबिया को 1-0 से मात दी। अर्जेंटीना ने रिकॉर्ड 16वीं बार कोपा अमेरिका का खिताब अपने नाम किया। लियोनेल मेसी ने 45वीं ट्रॉफी जीतकर ब्राजील के दिग्‍गज खिलाड़ी को पीछे छोड़ा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
लियोनेल मेसी ने कोपा अमेरिका कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने अपने खाते में एक और बड़ी उपलब्धि जोड़ ली है। मेसी ने दूसरी बार कोपा अमेरिका कप का खिताब जीता। बता दें कि अर्जेंटीना ने सोमवार को फाइनल में कोलंबिया को 1-0 से मात दी। इस जीत के साथ ही लियोनेल मेसी ने ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम की।

लियोनेल मेसी दुनिया के सबसे फुटबॉलर बन गए हैं। मेसी ने क्‍लब और देश के साथ कुल मिलाकर 45 ट्रॉफी अपने खाते में जोड़ी। उन्‍होंने ब्राजील के डानी आल्‍वेज का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त किया। मेसी के रोसारियो के युवा लड़के से लेकर फुटबॉल इतिहास के सबसे सफल फुटबॉलर बनने की यात्रा वाकई अद्भुत है।

लियोनेल मेसी ने पिछले तीन साल में अर्जेंटीना के साथ चार प्रमुख खिताब अपने नाम किए हैं। इसमें एक विश्‍व कप, दो कोपा अमेरिका कप और एक फिनालिसिमा शामिल है। वहीं, अपने चमकीले क्‍लब करियर में मेसी ने चार चैंपियंस लीग खिताब और 10 ला लीगा चैंपियनशिप जीते हैं।

यह भी पढ़ें: Copa America 2024: मेसी के इंजर्ड होने के बावजूद अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का खिताब, फाइनल में कोलंबिया को दी मात

मेसी की अपार उपलब्धियां

लियोनेल मेसी ने व्‍यक्तिगत रूप से आठ बैलन डी ओर और छह यूरोपियन गोल्‍डन बूट के अवॉर्ड भी जीते। मेसी ने कुल 1212 गोल दागे और 1068 मैचों में सहायक की भूमिका निभाई। मेसी के 45 खिताबों में से 39 तो क्‍लब स्‍तर पर पाए गए हैं। मेसी ने बार्सिलोना के साथ 17 साल बिताएं, जिसमें ज्‍यादातर खिताब अपने नाम किए।

अर्जेंटीनी स्‍ट्राइकर ने 12 लीग खिताब जीते, जिसमें 10 बार्सिलोना जबकि दो पीएसजी के साथ जीते। उन्‍होंने चार यूएफा चैंपियंस लीग (सभी बार्सिलोना के साथ) और 17 घरेलू कप (बार्सिलोना के साथ 15 जबकि पीएसजी और इंटर मियामी के साथ एक-एक) अपने नाम किए। इसके अलावा उन्‍होंने यूएफा सुपर कप और फीफा क्‍लब वर्ल्‍ड कप तीन-तीन बार जीता।

अर्जेंटीना की यादगार जीत

बता दें कि अर्जेंटीना और कोलंबिया के बीच सोमवार को कोपा अमेरिका कप का फाइनल मैच बेहद रोमांचक रहा। लौटारो मार्तिनेज द्वारा 112वें मिनट में किए गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने रिकॉर्ड 16वीं बार खिताब अपने नाम किया। लियोनेल मेसी को मैच में दो बार चोट लगी और 64वें मिनट में उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: मेसी के इंजर्ड होने के बावजूद अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता कोपा अमेरिका का खिताब, फाइनल में कोलंबिया को दी मात