Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एयर वेंट टेक्नोलॉजी से बने ये Mattress देंगे गर्मी में सर्दी का मजा और सर्दी में गर्मी का मजा, स्टार्टिंग रेंज ₹4,199

क्या आप भी कच्ची नींद से परेशान है लेकिन इसके पीछे का कारण डीप्रेशन है या फिर खराब मैट्रेस समझ नहीं पा रहे हैं तो आपके लिए लेख में Best Mattress के ऑप्शन लेकर आए है जिनमें एयर वेंट की खास टेक्नोलॉजी मिल रही है जो लगातार गर्म हवा को बाहर फेकंती है और मैट्रेस को रखती है फ्रेश दिनभर। इससे आप बढ़िया नींद आसानी से पा सकते हैं।

By Visheshta Aggarwal Edited By: Visheshta Aggarwal Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
Best Mattress With Air Vent | बेस्ट मैट्रेस विद एयर वेंट

शरीर की आधी से ज्यादा बीमारी तो खराब मैट्रेस ही पैदा करता है, जिसे हम सस्ती कीमतों के चलते उठा लेते है। इसलिए सभी को Air Vent वाले ही मैट्रेस चुनने चाहिए, जो बैक्टीरिया से मुक्त रहते है और नींद में किसी भी प्रकार का खलल नहीं पैदा होने देते। ये मैट्रेस जीरो पार्टनर डिस्टर्बेंस की खासियत के साथ आते है, जिससे आपके आस-पास हो रही हलचल नींद में बाधा ना बन सके। इन मैट्रेस को आप मात्र 4 हजार की शुरुआती रेंज में खरीद सकते हैं, जिसमें सिंगल बेड से लेकर, क्विन साइज वाले ऑप्शन उपलब्ध है।

भारत के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड में आपको स्लीपीहग (SleepyHug), नीलकमल (NilKamal), स्लीपीकैट (Sleepycat), वेकफिट (Wakefit), द स्लीप कंपनी (The Sleep Company) के ऑप्शन मिल रहे है। इनमें मल्टी लेयर फोम शामिल होते है, जो समय के साथ अपना आकार नहीं खोने देते। स्प्रिंग तकनीक शानदार बैक-सपोर्ट करती है। सोते वक्त आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। गर्दन से लेकर रीड़ की हड्डी को सही शेप में रखने के लिए इन मैट्रेस पर नींद लेना शुरु कर दीजिए।

बेस्ट मैट्रेस विद एयर वेंट: कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

Room Decor में रखें जानें वाले मैट्रेस की कीमत आपको सबसे कम पड़ेगी। ये पसीना, कीड़े-मकौड़े, बैक्टीरिया आदि से ये बिल्कुल सुरक्षित रहता है। डॉक्टरों की मानें तो, हड्डियों की बीमारी से झुझ रहे लोग, ऑर्थोपेडिक मैट्रेस का इस्तेमाल करे।

1. SleepyHug Ortho SpineX Plus Orthopedic Mattress

एयरसेल टेक्नोलॉजी के साथ हनीकॉम्ब ग्रिड फोम मैट्रेस आपकी पीठ और जोड़ों के लिए ऑप्टीमल सपोर्ट देता है, जो बेहतर नींद के साथ सुबह शानदार करता है। यह पीठ दर्द से पीड़ित लोगों के लिए सही विकल्प बन जाता है। एयरसेल टेक्नोलॉजी, एयरोफ्लो फैब्रिक कवर मैट्रेस की सांस लेने की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे ठंडी और आरामदायक नींद का माहौल सुनिश्चित होता है।

मैट्रेस हाई क्वालिटी वाले अल्ट्रासपोर्ट फोम से बना है, जो एक मजबूत लेकिन आरामदायक नींद की सरफेस प्रदान करता है। यह इसे पीठ के बल सोने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। यह किसी भी बिस्तर के फ्रेम में फिट होगा - विभिन्न आकारों में उपलब्ध है, सिंगल बेड मैट्रेस, डबल बेड मैट्रेस, क्वीन साइज मैट्रेस और किंग साइज मैट्रेस। SleepyHug Mattress Price: Rs 4,199.

SleepyHug मैट्रेस के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - स्लीपीहग
  2. साइज - 72x36x5 इंच सिंगल
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 182.9L x 91.4W x 12.2वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. मटेरियलएचआर फोम भरें
  6. मॉडल का नाम - ऑर्थो स्पाइनएक्स
  7. प्रोडक्ट बेनिफिट - पीठ दर्द से राहत

खासियत -

  • फर्म
  • ऑर्थोपेडिक
  • हाइपोएलर्जेनिक
  • एयर वेंट
  • फोम टॉप

कमी -

  • कोई नहीं

2. Nilkamal SLEEP Lite Dual Comfort Single Bed Mattress

हल्के और डुअल साइड मैट्रेस दोनों तरफ से इस्तेमाल किया जा सकता है। एक तरफ आरामदायक रातों के लिए सुपर नरम फोम के साथ और दूसरा मजबूत सहायक फोम के साथ, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी गर्दन और रीढ़ बेहतर नींद के साथ एक्टिव भी रहे। यह एक मीडियम सख्त मैट्रेस है, जो बैलेंस सपोर्ट और कंफर्ट प्रदान करता है। रीढ़ की हड्डी की सपोर्ट करने के लिए और ब्लड सर्कुलेशन के लिए इस पर हर दिन गहरी नींद प्राप्त करें।

मैट्रेस को डफ़ल बैग में पैक किया जाता है, जिससे परेशानी मुक्त और भारी डिलीवरी सुनिश्चित होती है। सॉफ्ट बुना हुआ कपड़ा मैट्रेस के भीतर एयर को आसानी से फ्लो करता है, जिससे मैट्रेसं में गर्म हवा नहीं रहती और दिनभर ठंडा रहता है। यह लगातार टूट-फूट के बावजूद अपना आकार बरकरार रखता है, जिससे लंबे समय तक चलने वाला स्थायित्व और प्रदर्शन सुनिश्चित होता है। NilKamal Mattress Price: Rs 4,599.

Nilkamal मैट्रेस के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - नीलकमल स्लीप
  2. साइज - सिंगल
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 182.9L x 91.4W x 12.7वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. कवर मैटिरियल - पॉलीयुरेथेन
  6. रंग काला और सफेद
  7. मॉडल का नाम लाइट
  8. प्रोडक्ट बेनिफिट - इस दो तरफा मैट्रेस के साथ, आप एक तरफ सुपर-सॉफ्ट फोम और दूसरी तरफ मजबूत शुद्ध पीयू फोम का उपयोग कर सकते हैं।

खासियत -

  • सुपर सॉफ्ट फोम की ऊपरी परत शरीर को ढालने की अनुमति देती है, जिससे तुरंत आराम मिलता है।
  • प्योर पीयू फोम परत में एक अद्वितीय प्रोफ़ाइल कटिंग होती है और यह इंस्टेंट रिकवरी प्रदान करती है।
  • डुअल लेयर वाला मैट्रेस नरम और आरामदायक मैटिरिलयल से तैयार किया जाता है।
  • मैट्रेस के कवर का बुना हुआ कपड़ा यह सुनिश्चित करता है कि मैट्रेस छूने और महसूस करने में नरम है।

कमी -

  • कोई नहीं

3. SleepyCat Original Ortho Mattress with AirGen™

कंफर्टेबल लेयर वाले इस ऑर्थो मैट्रेस के साथ आप गहरी नींद तो प्राप्त करेंगे ही, इसके अलावा भी आपकी बॉडी के टेक्चर को बढ़िया सपोर्ट करेगा। इसमें एयर वेंट की खासियत दी गई है, जो सोने या बैठने पर लगातार ठंडी हवा फ्लो करता है, जिससे पूरी रात मैट्रेस ठंडा रहे। बैक सपोर्ट और बैक पेन से राहत देने के लिए इसका हर दिन इस्तेमाल करे।

स्लीपीकेट का यह ऑरिजन्ल मैट्रेस सॉफ्ट फोम से बना है, जो शरीर को नरम मैट्रेस प्रदान करता है। इसका सॉफ्ट टच बेम्बो फेब्रिक लंबे समय तक फ्रेश और बैक्टीरिया से मुक्त रहता है। यह ह्यूमन बॉडी से निकलने वाले पसीने और ऑयल को सोख लेता है, जिससे शरीर को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। Sleepycat Mattress Price: Rs 11,839.

Sleepycat मैट्रेस के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - स्लीपीकैट
  2. साइज़ - क्वीन
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 182.9L x 152.4W x 15.2वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. मटेरियल - जेल मेमोरी फोम
  6. मॉडल का नाम - ऑरिजन्ल मैट्रेस

खासियत -

  • एयरजेन™ मेमोरी फोम
  • सभी प्रकार के स्लीपरों के लिए उपयुक्त एक ऑर्थो मैट्रेस, जो ओपन-सेल मेमोरी फोम और हाई डेनसिटी बेस के साथ आराम और सपोर्ट के बीच बैलेंस रखता है।

कमी -

  • कोई नहीं

और पढ़ें - क्वीन साइज बेड मैट्रेस (Queen Size Bed Mattress) के भी ऑप्शन देखें

4. Wakefit ShapeSense Orthopedic Mattress

वेकफिट का यह ऑर्थोपेडिक मैट्रेस शेपसेंस ऑर्थो मेमोरी फोम, रिस्पॉन्सिव सपोर्ट फोम, हाई डेंसिटी फोम बेस के साथ मल्टी लेयर में आता है। इसकी ट्रूडेंसिटी तकनीक यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक लेयर में 100% प्योर फोम है, जो समय के साथ ढीला नहीं होगा या अपना आकार नहीं खोएगा। इसके कवर मैटिरियल ब्रिथेबल है, जो प्रीमियम कपड़ा से बना है।

वेकफिट मैट्रेस में हाई क्वालिटी वाला मेमोरी फोम है, जो बैक सपोर्ट और गर्दन की हड्डी को सही शेप में रखता है। बैकपेन के लिए इससे अच्छा सपोर्ट नहीं मिलेगा। इसके साथ एक कवर मिलता है, जिसे हटाकर मशीन में धोया जा सकता है। लगातार एयर फ्लो के कारण यह मैट्रेस गर्मी में ठंडा और सर्दी में गर्म रहता है। Wakefit Mattress Price: Rs 12,997.

Wakefit मैट्रेस के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - वेकफिट
  2. साइज़ - किंग
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 198.1L x 182.9W x 15.2Th सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. मटेरियल - मेमोरी फोम
  6. कलर - स्पेस ग्रे
  7. मॉडल का नाम - ऑर्थोपेडिक

खासियत -

  • आपके शरीर को ढीला छोड़े बिना उसका आकार लेती है, जिससे आप गहरी नींद प्राप्त करते हैं।

कमी -

  • कोई नहीं

5. The Sleep Company SmartGRID Ortho Queen Size Mattress

डीआरडीओ साइंटेफिक द्वारा विकसित, एक स्मार्टग्रिड मैट्रेस, आपके शरीर के आकार के अनुरूप ढल जाता है। स्मार्टग्रिड के 2500+ एयर चैनल डीप और पीसफुल नींद के लिए पर्याप्त एयर फ्लो की अनुमति देते हैं। स्लीप कंपनी ऑर्थोपेडिक मैट्रेस को अखिल भारतीय स्वास्थ्य संघ (एआईएचए) के डॉक्टरों द्वारा साइंटेफिक रूप से अनुमोदित किया गया है।

इसे पीठ दर्द से राहत के लिए सर्वोत्तम आर्थोपेडिक मैट्रेस के रूप में प्रमाणित किया गया है। स्मार्टग्रिड ऑर्थो मैट्रेस एक मीडियम सख्त मैट्रेस है, जिसे शरीर के दबाव को दूर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑर्थो रिलीफ फोम की परत एडवांस ऑर्थोपेडिक सहायता प्रदान करती है जो रीढ़ की नैचुरल स्थिति को बढ़ावा देती है। The Sleep Company Mattress Price: Rs 21,490.

The Sleep Company मैट्रेस के स्पेसिफिकेशन -

  1. ब्रांड - द स्लीप कंपनी
  2. साइज़ - 72x60
  3. प्रोडक्ट डायमेंशन - 182.9L x 152.4W x 15.2वें सेंटीमीटर
  4. टॉप स्टाइल - टाइट टॉप
  5. रंग - सफ़ेद
  6. मॉडल का नाम - स्मार्टग्रिड ऑर्थो व्हाइट 6 इंच
  7. कम्फर्ट लेयर मटेरियल - कॉटन

खासियत -

  • फर्म
  • आर्थोपेडिक
  • एयर वेंट

कमी -

  • कोई नहीं

बेस्ट मैट्रेस के ज्यादा ऑप्शन देखने के लिए यहां क्लिक करें

Best Mattress के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. किस प्रकार का मैट्रेस सर्वोत्तम है?

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मैट्रेस में अधिक पारंपरिक अनुभव और उछाल पसंद करते हैं, तो इनरस्प्रिंग मैट्रेस आपकी शीर्ष पसंद हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप ऐसे मैट्रेस की तलाश में हैं जो आपके शरीर के अनुरूप ढल जाए और दबाव से उत्कृष्ट राहत प्रदान करे, तो मेमोरी फोम मैट्रेस आपके लिए आदर्श हो सकते हैं।

2. 5 बेस्ट मैट्रेस कौन से हैं?

  • हेलिक्स मिडनाइट Single Bed Mattress
  • विंकबेड Ortho Mattress
  • ड्रीमक्लाउड मैट्रेस Queen Size Mattress
  • सात्वा क्लासिक
  • नोला इवोल्यूशन
  • लीसा सैपिरा हाइब्रिड
  • ब्रुकलिन बिस्तर ऑरोरा लक्स

3. स्लीपवेल इतना महंगा क्यों है?

यह सच है कि कुछ उच्च-स्तरीय उत्पादों के लिए, स्लीपवेल मैट्रेस की कीमत अधिक होगी, जो प्रदान की गई तकनीकों और सुविधाओं को उचित ठहराती है। लेकिन ऐसे किफायती विकल्प भी हैं जो रात की अच्छी नींद पाने के लिए आपकी वांछित जरूरतों को पूरा करने के लिए समान स्तर का आराम प्रदान करते हैं।

4. क्या मैट्रेस एक बिस्तर है?

आपके मैट्रेस को सहारा देने वाला ठोस लकड़ी या धातु का ढाँचा बिस्तर के ढाँचे के रूप में जाना जाता है। आप जिस बिस्तर पर लेटते हैं उसका आरामदायक, मैट्रेसदार हिस्सा मैट्रेस है। तकनीकी रूप से, यदि आप केवल जमीन पर सोते हैं तो आपके मैट्रेस को आपका बिस्तर माना जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।