Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BCCI ने जम्मू के क्रिकेटर वंशज शर्मा पर लगाया प्रतिबंध, दो साल तक किसी प्रतियोगिता में नहीं हो पाएंगे शामिल

जम्मू के बिश्नाह निवासी वंशज शर्मा को अलग अलग जन्मतिथि के साथ कई प्रमाण पत्र देने के मामले में बीसीसीआई ने सख्त कार्रवाई की है। उन्होंने जम्मू क्रिकेटर वंशज शर्मा पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद अब वंशज शर्मा दो साल तक किसी प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो पाएंगे। साथ ही बीसीसीआई के किसी भी आयु वर्ग की प्रतियोगिता में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 29 Oct 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
BCCI ने जम्मू के क्रिकेटर वंशज शर्मा पर लगाया प्रतिबंध।

जागरण संवाददाता, जम्मू। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के एक क्रिकेटर पर एक से अधिक जन्म प्रमाणपत्र जमा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अलग- अलग डेट ऑफ बर्थ को लेकर लगाया प्रतिबंध

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि जम्मू के बिश्नाह के रहने वाले वंशज शर्मा को अलग-अलग जन्मतिथि के साथ कई जन्म प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बीसीसीआई द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। वंशज को 27 अक्टूबर से दो वर्ष की अवधि के लिए बीसीसीआई की सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

दो वर्ष का प्रतिबंध पूरा होने के बाद, खिलाड़ी केवल बीसीसीएल द्वारा आयोजित सीनियर पुरुष वर्ग की क्रिकेट प्रतियोगिता में ही भाग ले सकता है और उसे बीसीसीआई के किसी भी आयु वर्ग की प्रतियोगिता में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Jammu News: बीएससफ ने पाकिस्तानी गोलाबारी पर जताया कड़ा एतराज, कहा- आगे ऐसा हुआ तो घातक होंगे परिणाम

दो साल के लिए BCCI ने लगाया प्रतिबंध

मौजूदा मामले में अब वंशज शर्मा दूसरे राज्य में चले गए और वहां से बिहार की अंडर 23 पुरुष टीम के सदस्य के रूप में आवेदन किया है। वंशज को पहली बार 2021-22 में जेकेसीए द्वारा पंजीकृत किया गया था, इसलिए उनका डेटा बीसीसीआई के पास उपलब्ध था और इसके बावजूद कि वंशज को बीसीसीआई एक से अधिक जन्म प्रमाण पत्र जमा करने के आरोप में पकड़ा। इसके परिणामस्वरूप उन पर दो साल के लिए किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने और पूरे जीवन भर आयु वर्ग के प्रतियोगिता में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में जम्मू कश्मीर के रसिख सलाम को भी जन्मतिथि से छेड़छाड़ करने के आरोप में दो वर्ष के लिए प्रतिबंधित किया गया था।

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra: अमरनाथ गुफा तक पहुंचे वाहन, तेजी से हो रहा बालटाल-पवित्र गुफा मार्ग को चौड़ा करने का काम