Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Election Result 2024: एग्जिट पोल के बाद कांग्रेस की पहली बैठक, सरकार बनाने के लिए इन दलों को दिया खुला ऑफर; हलचल तेज

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के बाद कांग्रेस की पहली बैठक में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान तारिक हमीद करा ने कहा कि कांग्रेस समान विचारधारा वाली किसी भी पार्टी या निर्दलीय के लिए दरवाजे खुले हैं। उन्होंने प्रशासन द्वारा चुनाव में सहयोग न करने और विभिन्न विस क्षेत्रों में एक किस्म के मॉडल अपनाने पर चिंता जताई है।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
JK Election Result 2024: सरकार बनाने के लिए इन दलों को दिया खुला ऑफर।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल आने के बाद जम्मू में कांग्रेस की पहली बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान तारिक हमीद करा ने कहा कि कांग्रेस के लिए समान विचारधारा वाली किसी भी पार्टी या निर्दलीय के लिए दरवाजे खुले हैं। इसमें किसी का नाम नहीं ले रहा हूं।

समान विचारधारा वाला कोई भी हो सकता है। जम्मू में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जो भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहता, उसके साथ सहयोग के लिए तैयार हैं। एग्जिट पोल पर उन्होंने कहा कि इसमें कुछ सही हाेते हैं तो कुछ गुमराह करने वाले।

इसलिए हम सही नतीजों पर भरोसा करते हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में जम्मू व आसपास के इलाकों से पार्टी के उम्मीदवारों से चुनाव पर फीड बैक लिया और चुनाव पर उनके अनुभव हासिल किए गए। बातचीत की गई। शिकायतों को भी सुना गया। हर एक ने अपनी अपनी बात रखी। 

लोकतंत्र में बन सकता है खतरा

करा ने कहा कि एक बात सामने निकल कर आई कि प्रशासन ने सहयोग नहीं किया। प्रशासन ने विभिन्न विस क्षेत्रों में एक किस्म मॉडल अपनाया। रात के समय में पुलिस के नाके गायब थे। कहीं पर शराब की बाेतलों और कहीं पर पैसे के वाहनों के आने जाने की शिकायतें आई। इन शिकायतों पर कोई कदम नहीं उठाया गया। अगर लोकतंत्र में ऐसा हुआ है तो यह ठीक नहीं है और लोकतंत्र में यह खतरा बन सकता है।

पांच विधायक नामित

पांच विधायकों को नामित किए जाने संबंधी खबरों पर उन्होंने कहा कि यह हम सबके लिए ही चिंता का विषय नहीं बल्कि लोकतंत्र के लिए चिंता की बात है। सरकार बनने से पहले ही इस तरह के प्रयासों को प्री पोल रिंगिंग कहा जाएगा। संविधान में ऐसी व्यवस्था तो है लेकिन सरकार की सलाह से। आप यहां पर पांच लोगों को नामित करके बहुमत को अल्पमत व अल्पमत को बहुमत में बदलने के प्रयास में हो जो गैर लोकतांत्रिक है। इस मुद्दे पर हमने चर्चा की है। और इस हम क्या कार्रवाई कर सकते हैं, उस पर चर्चा की है।

'पूर्व डिप्टी सीएम व पूर्व स्पीकर सुरक्षित नहीं'

करा ने कहा कि सरकार की तरफ से बयान आ रहा है कि स्थानीय निकाय, पंचायत चुनाव करवाने जाने है। अभी तो विधानसभा चुनाव का परिणाम निकलना है। यह फैसला नई गठित होने वाली सरकार पर छोड़ना चाहिए । करा ने कहा कि ताराचंद पर हमला दुर्भाग्यपूर्ण है। इसमें प्रशासन सहयोग नहीं कर रहा है। समाज में बात जा रही है कि अगर पूर्व उपमुख्यमंत्री व पूर्व स्पीकर सुरक्षित नहीं है तो आम आदमी का क्या हो सकता है।  

इंजीनियर रशीद से मिले कांग्रेस नेता चन्नी

इंजीनियर रशीद ने स्पष्ट किया है कि चन्नी के साथ संपर्क कोई राजनीतिक नहीं था। जब उनसे पूछा गया कि पीडीपी भी गठबंधन को सहयोग देने को तैयार है तो उन्होंने कहा कि मुझे इसके बारे में पता नहीं है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की तरफ हिंदू राष्ट्र संबंधी बयान बारे पूछे गए प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि आजाद भारत में हर एक को अपनी बात कहने की आजादी है।

जब उनसे कहा कि प्रधानमंत्री कांग्रेस पर लोगों को बांटने का आरोप लगा रहे हैं तो उन्होंने यही शिकायतें तो पीएम से है। विदेश मंत्री जयशंकर के पाकिस्तान दौरे पर उन्होंने कहा कि यह सरकार की दोहरापन लगता है। एक तरफ पाकिस्तान को कुछ कहते हैं तो दूसरी तरफ कुछ।

इससे पहले बैठक में उम्मीदवारों व नेताओं ने विजय चिन्ह बनाकर खुशी व्यक्त की। उम्मीदवारों व नेताओं ने प्रधान को अपने अपने विस क्षेत्र में लोगों के सहयोग, परेशानियों व अन्य मुद्दों पर जानकारी दी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें