Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PDP ने कांग्रेस-NC गठबंधन का हिस्सा बनने के दिए संकेत, फारूक अब्दुल्ला बोले- JK में अब निश्चित ही बनेगी हमारी सरकार

जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में नेकां-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलने के संकेत के बाद पीडीपी ने भी गठबंधन में शामिल होने के संकेत दिए हैं। पीडीपी के एक नेता ने कहा है कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए नेकां-कांग्रेस गठबंधन का पीडीपी हिस्सा बन सकती है। नेशनल कांफ्रेंस के प्रधान डा. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह बहुत बड़ी बात है।

By satnam singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
Jammu kashmir vidhan sabha Result 2024: PDP ने कांग्रेस-NC गठबंधन का हिस्सा बनने के दिए संकेत।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में नेकां-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलने के नजदीक पहुंचने की स्थिति में देखने के बाद पीडीपी ने भी उनका हिस्सा बनने के लिए संकेत देना शुरू कर दिए हैं। पीडीपी ने अकेले ही चुनाव लड़ा था।

चुनाव के नतीजे आठ अक्टूबर को आने हैं। चुनावी नतीजों के बाद ही स्थिति साफ होगी कि क्या पीडीपी भी गठबंधन का हिस्सा बनेगी, क्योंकि उमर अब्दुल्ला व महबूबा मुफ्ती एक दूसरे पर मुद्दों पर एक दूसरे पर निशाना साधते रहे हैं। पीडीपी के एक नेता ने कहा है कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए नेकां-कांग्रेस गठबंधन का पीडीपी हिस्सा बन सकती है।

पीडीपी के नेता ने दिए संकेत

गत शनिवार को श्रीनगर के लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से पीडीपी के उम्मीदवार जुहैव युसूफ मीर ने संकेत दिए थे कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए उनकी पार्टी कांग्रेस-नेकां गठबंधन में शामिल हो सकती है और यह भी कहा था कि वह कश्मीर की पहचान को बचाने के लिए इकट्ठे हो सकते हैं कि जहां तक एग्जिट पोल का संबंध है तो वह गंभीर नहीं है, यह एक टाइम पास गतिविधि है।

'कांग्रेस-एनसी के साथ पीडीपी' 

जम्मू कश्मीर में धर्मनिरपेक्ष सरकार में पीडीपी अहम भूमिका निभाएगी और इसका हिस्सा होगी। पीडीपी के नेता के बयान के बाद नेशनल कांफ्रेंस के प्रधान डा. फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस- कांग्रेस गठबंधन के बहुमत हासिल करने की उम्मीद जताते हुए कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि पीडीपी भी हमारे साथ शामिल होने को तैयार है।

'नफरत को हमें खत्म करना है'

श्रीनगर में न्यूज एजेंसी की तरफ से जब उनसे पूछा गया कि पीडीपी के नेता ने कहा है कि वह कांग्रेस -नेकां गठबंधन के साथ शामिल होने के तैयार है ताकि भाजपा को सत्ता से बाहर रखा जाए तो उन्होंने कहा कि मैं उनका मुबारकबाद देता हूं, यह बहुत बड़ी बात है। हम सब एक ही रास्ते पर हैं। नफरत को हमें खत्म करना है और जम्मू और कश्मीर को इकट्ठे रखना है।

'कांग्रेस- नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन की बनेगी सरकार'

हालांकि फारूक अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि आठ अक्टूबर को जब वोटों की गिनती होगी तो परिणाम हम सबके सामने होंगे। उन्होंने कहा कि आठ अक्टूबर को सभी परिणाम हम सबके सामने होंगे, जब बाक्स खुलेंगे और हमें यह पता चलेगा कि हम कहां पर खड़े हैं, लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि कांग्रेस- नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

कांग्रेस नेता बोले- हमें जानकारी नहीं

वहीं कांग्रेस के प्रदेश प्रधान तारिक हमीद करा से जब जम्मू में पूछा गया कि पीडीपी भी गठबंधन को सहयोग देने को तैयार है तो उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि ऐसा है क्या, मुझे इसके बारे में पता नहीं है। अलबत्ता उन्होंने फिर से दोहराया कि कांग्रेस के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों या निर्दलीयों के लिए दरवाजे खुले हैं। जो भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहता है, वह हमारे साथ आ सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें