Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची के जमीन कारोबारी के 3 बच्चों की रोहतास में डूबकर मौत, बेटी की तलाश जारी; सोन नदी में नहाने के दौरान हुई घटना

बिहार के रोहतास जिले में सोन नदी में डूबने से 6 बच्चों की मौत हो गई। रांची के डोरंडा निवासी जमीन कारोबारी नंदकिशोर राम के 3 बच्चे और उनके रिश्तेदारों के 3 बच्चे शामिल हैं। नंदकिशोर ने अपने साले की एक बेटी की जान बचाई। एक अन्य बेटी की तलाश जारी है। इस घटना के अलावा बिहार में अलग-अलग घटनाओं में 13 लोगों की मौत हुई।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
रांची के जमीन कारोबारी के 3 बच्चों की रोहतास में डूबकर मौत

जागरण टीम, पटना/रांची। बिहार के रोहतास जिले के तुंबा गांव में रविवार को सोन नदी में स्नान करने गए रांची के डोरंडा क्षेत्र के पोखरटोली निवासी जमीन कारोबारी नंदकिशोर राम के एक बेटे व दो बेटियों समेत छह बच्चों की डूबकर मौत हो गई।

नंदकिशोर राम ने नदी की तेज धारा से संघर्ष करते हुए अपने साले की एक बेटी की जान किसी तरह बचा ली। वहीं, नदी में डूबी नंदकिशोर की एक अन्य बेटी की तलाश की जा रही है। रोहतास के तुंबा गांव में नंदकिशोर राम की ससुराल है।

रविवार को नंदकिशोर राम अपनी तीन पुत्रियों, एक पुत्र तथा चार अन्य बच्चों को लेकर सोन में नहाने के लिए सुबह के लगभग 10 बजे गए थे। नहाने के क्रम में नदी के तेज बहाव और गहराई के कारण सभी बच्चे डूबने लगे। इस क्रम में नंदकिशोर किसी तरह अपने साले की बेटी नौ वर्षीय संध्या को बचा पाए।

इसके बाद शोर मचाकर मदद की गुहार लगाई। आसपास खेतों में काम कर रहे कुछ लोग दौड़कर आए और डूब रहे बच्चों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। बाद में ग्रामीणों ने पुलिस व स्थानीय प्रशासन को सूचना दी। इसके बाद स्थानीय गोताखोरों को लगाया गया।

गोताखोरों ने पहले दो बच्चों को निकाला

गोताखोरों ने पहले दो बच्चों को निकाला, जिन्हें तत्काल एंबुलेस से पीएचसी भेजा गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसके बाद चार अन्य बच्चों के शव बरामद किए गए। नंदकिशोर राम एक साल पहले ही डोरंडा में स्थित अपना घर बेचकर शहर छोड़ चुका था।

उसपर कई लोगों ने जमीन की खरीद-बिक्री मामले में ठगी का भी आरोप लगाया था। बिहार में रविवार को अलग-अलग घटनाओं में छह बच्चों समेत कुल 13 लोगों की मौत हो गई। वहीं, एक अन्य की तलाश जारी है। मृतकों में रोहतास जिले के छह, कटिहार के पांच, बेगूसराय व वैशाली के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

इन बच्चों की गई जान

रोहतास के तुंबा में रांची के डोरंडा के पोखरटोली मिलनचौक निवासी नंदकिशोर राम के छह वर्षीय पुत्र पवन कुमार, 13 वर्षीया पुत्री नव्या कुमारी, 12 वर्षीया निधि कुमारी की मौत हो गई, वहीं इसी घटना में तुंबा निवासी कृष्णा गोंड़ के सात वर्षीय पुत्र राजू गोंड़, हीरा गोंड़ के आठ वर्षीय पुत्र विवेक कुमार एवं केदार गोंड़ के 10 वर्षीय पुत्र अभय कुमार की भी जान चली गई।

नौ वर्षीय आस्था कुमारी की तलाश की जा रही है। उधर कटिहार जिले में दो अलग-अलग घटनाओं में रविवार को पांच लोग डूब गए। कुरसेला थाना क्षेत्र में समेली हाल्ट के समीप सरैया धार में स्नान करने गए चकला मौला नगर के चार नवयुवक डूब गए।

स्थानीय गोताखारों ने इन्हें पानी से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मृतकों में हिमांशु कुमार (18), सौरभ कुमार (15), अभिजीत कुमार (18) तथा दीपक कुमार (20) शामिल हैं।

हिमांशु के पिता श्रवण ठाकुर ने बताया कि उनका पुत्र अपने आठ दोस्तों के साथ समेली हाल्ट के पास धार में नहाने गया था। इसी क्रम में किसी चरवाहे ने उन्हें बच्चों के डूबने की सूचना दी।

दूसरी तरफ, पोठिया ओपी क्षेत्र की भगहा पंचायत स्थित सहसराम मुसहरी निवासी झपटू ऋषि की 12 वर्षीया पुत्री निभा कुमारी की बरंडी नदी में डूबने से मौत हो गई। पोठिया ओपी अध्यक्ष विवेक कुमार ने बताया कि घास काटकर लौटने के दौरान पैर फिसलने से बच्ची गहरे पानी में चली गई।

उधर, बेगूसराय जिले में साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के चौर बहियार स्थित मुर्दई नाला में डूबने से चौकी गांव निवासी गुड्डू पोद्दार के 21 वर्षीय पुत्र टिंकू कुमार की जान चली गई।

वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र के पहाड़पुर पंचायत स्थित वाया नदी में रविवार को स्नान करने गए एक 40 वर्षीय युवक की डूबने से मौत हो गई। मृत युवक की पहचान गरजौल गांव के रहने वाले नरेश शर्मा के रूप में की गई है।

यह भी पढ़ें-

बिहार में एक ही परिवार के 6 बच्चों समेत 15 की डूबने से मौत, पढ़िए किस जिले में कितने की गई जान

आदिवासियों की जमीन पर हुआ बड़ा खेल! इस तरह की गई फर्जी खरीद-बिक्री, ED जांच में हुआ खुलासा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें