Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाईबासा-हाटगम्हरिया NH पर धान की रोपाई करने जा रहे ग्रामीण, नितिन गडकरी को भेजा पत्र; पढ़ें पूरा मामला

किसान इन दिनों सरकार से काफी नाराज हैं। आदिवासी किसान मजदूर पार्टी के अध्यक्ष जान मिरन मुंडा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय उच्च पथ 75 ई के निर्माण में अनियमितता और जमीन मालिकों को मुआवजा न मिलने की समस्या उठाई है। उन्होंने सड़क के दोनों ओर नापी कर जमीन मालिकों को मुआवजा दिलाने की मांग की है।

By Sudhir Pandey Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 06 Oct 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, चाईबासा। आदिवासी किसान मजदूर पार्टी केंद्रीय अध्यक्ष सह झींकपानी जिला परिषद सदस्य जान मिरन मुंडा ने राष्ट्रीय उच्च पथ 75 ई. चाईबासा से हाटगम्हरिया तक गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य पूर्ण करने एवं जमीन मालिकों को मुआवजा की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को आवेदन भेजा है।

जान मिरन मुंडा ने आवेदन में बताया कि ठेकेदार रामकृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन की ओर से सड़क निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है। इसी को लेकर 8 अक्टूबर को ग्रामीण धान रोपाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि एनएच के सहायक अभियंता सिद्धी पासवान के अनुसार सड़क का 65 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, परंतु कार्य के हिसाब से सड़क का निर्माण कही नहीं दिखाई देता है।

जान मिरन मुंडा ने आगे कहा कि सड़क निर्माण के लिए जमीन मालिकों को अब तक मुआवजा नहीं मिला है और उन्हें पता भी नहीं कि उनका जमीन का अधिग्रहण कितना हुआ है। इसलिए सड़क के दोनों ओर नापी कर चिह्नित किया जाए और रैयतों को मुआवजा दिलाया जाए।

आवेदन में जगन्नाथपुर जिप सदस्य मान सिंह तिरिया, मंझारी जिप सदस्य माधव चंद्र कुंकल सहित सैकड़ों ग्रामीणों को हस्ताक्षर शामिल है।

मुआवजा नहीं मिलने के कारण रैयतों ने बंद कराया सड़क निर्माण का कार्य

चैनपुर से जारी तक चल रहे रोड निर्माण कार्य में रैयतों को मुआवजा नहीं मिलने के मामले में शनिवार को बरटोली मोड़ के समीप बरटोली बुकमा व चैनपुर के रैयतों ने सड़क निर्माण कार्य बंद करा दिया और सड़क में बैठ गए। जिससे सड़क निर्माण कार्य और आवागमन अवरुद्ध हो गया। दोनों ओर गाड़ियों की लंबी लाइन लग गई।

जिला परिषद सदस्य मेरी लकड़ा ने रैयतो की समस्या सुनते हुए कहा कि आपकी मांग जायज है, पर सड़क जाम करना उचित नहीं है। रैयत उनकी बात नहीं माने।

इसकी सूचना मिलने के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी यादव बैठा अंचलाधिकारी दिनेश गुप्ता थाना प्रभारी कुंदन चौधरी दलबल के साथ बरटोली माेड़ पहुंचे और रैयतों से बात की। उनकी समस्या सुनी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी ने उन्हें आश्वासन देते हुए कहा कि मुआवजा को लेकर कागजी कार्रवाई चल रही है। कुछ समय लगेगा पर आप सभी को मुआवजा अवश्य मिलेगा। रैयतों का कहना था कि सड़क निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद मुआवजा नहीं मिलता है।

अधिकारियों द्वारा काफी समझाने पर लगभग डेढ़ घंटे बाद सड़क जाम खोला गया। मौके पर कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष निरंजन बाड़ा मुखिया शोभा देवी आदि ग्रामीण मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- 

झारखंड में कब जारी होगी BJP उम्मीदवारों की पहली सूची? आ गया ताजा अपडेट, दावेदारों ने भी टिकट को लेकर दिया साफ संदेश

Train Cancelled: रेलयात्री ध्यान दें! दुर्गा पूजा के बीच बढ़ी परेशानी, 10 ट्रेनें कैंसिल; कई गाड़ियों का बदला रूट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें