Move to Jagran APP

आपकी त्वचा और बालों का ख्याल रखेगा Rose Water, जानें इसे इस्तेमाल करने के फायदे

गुलाब जल ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। स्किन केयर में इसका इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। कई तरह के फेस पैक बनाने से लेकर बालों का रूखापन दूर करने तक गुलाब जल के कई फायदे (Benefits of Rose Water) देखने को मिलते हैं। आइए जानें कैसे गुलाब जल का इस्तेमाल आप स्किन केयर और हेयर केयर के लिए कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 05 Jul 2024 06:01 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 06:01 PM (IST)
Rose Water से मिलेगी स्किन और बालों को खूबसूरती (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Rose Water: गुलाब जल (Rose Water) का उपयोग आंखों, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका उपयोग प्राचीन काल से ही स्किन केयर के लिए किया जाता रहा है। गुलाब जल एंटीइंफ्लेमेंट्री गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर एक नेचुरल प्रोडक्ट है,जो स्किन और बालों की अच्छी सेहत को बनाए रखने में सहायक होता है। तो आइए जानते हैं इसके उपयोग और फायदों (Rose Water Benefits) के बारे में।

स्किन के लिए गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल स्किन के पीएच लेवल को संतुलित रखता है, जिससे ऑयली स्किन से मुक्ति मिलती है और मुंहासे भी कम हो जाते हैं। इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही, इसके इस्तेमाल से फाइन लाइन्स, झुर्रियां और स्किन में होने वाली उम्र बढ़ने की समस्याएं कम हो जाती है। इसकी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन से मुहांसे, सूजन और एग्जिमा जैसी समस्याओं को कम करने में सहायक होता है।

स्किन के लिए उपयोग

टोनर के रूप में

गुलाब जल का उपयोग टोनर के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए स्किन को साफ करने के बाद कॉटन पैड की मदद से इसे स्किन पर लगाएं। इससे स्किन में कसाव आता है। साथ ही, त्वचा अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करती है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल की 'Blue Light' आपको वक्त से पहले बना रही है बूढ़ा, जानें इससे बचने के आसान उपाय

मेकअप रिमूवर के रूप में

गुलाब जल को नारियल तेल के साथ मिलकर मेकअप रिमूवर तैयार करें और इससे अपना मेकअप हटाएं।

फेस मास्क के रूप में

गुलाब जल में मुलतानी मिट्टी, शहद, दही मिलाकर फेस मास्क तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएं।

एंटीबेक्टीरियल गुण

एंटीबेक्टीरियल गुण से युक्त गुलाब जल को मुंहासे वाली जगह पर लगाएं। इससे मुहांसों की सूजन कम होती है और वे जल्दी ठीक होते हैं।

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल बालों की जड़ों को नमी और पोषण प्रदान करता है। यह एक कंडीशनर की तरह ही बालों को सॉफ्ट बनाए रखने में सहायक होता है। इसके सूजनरोधी गुण सिर की खुजली को कम करते हुए रूसी से बचाते हैं। साथ ही, यह खोपड़ी के पीएएच लेवल को नियंत्रित कर बालों को झड़ने से रोकता है।

बालों के लिए उपयोग

बालों को धोना

बालों को, शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद गुलाब जल से धोना चाहिए। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं।

हेयर मिस्ट के रूप में

इसके साथ ही दिन में बालों पर गुलाब जल स्प्रे करने से बालों को रूखा होने से बचाता है।

कंडीशनर बूस्टर के रूप में

अपने कंडीशनर में गुलाब जल की कुछ बूंदे मिक्स करें। ऐसा करने से इसका मॉइश्चराइजिंग गुण बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: नीली भृंगादि तेल से मिलेगी बालों को जड़ से मजबूती, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा टूटना और झड़ना


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.