Move to Jagran APP

मिनटों में दूर हो जाएगी Tanning, मिलेगी निखरी कोमल त्वचा, ट्राई करें घर पर बने ये घरेलू Face Packs

तेज धूप में ज्यादा समय तक रहने की वजह से स्किन टैन हो जाती है। इसके कारण कई बार हमें काफी सेल्फ कॉन्शियश महसूस होता है। इसलिए अपनी स्किन से टैनिंग दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फेस पैक्स स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आइए जानें Tanning दूर करने के लिए कुछ खास Face Packs।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 28 Jun 2024 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:27 PM (IST)
त्वचा की रंगत निखारेंगे ये फेस पैक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tan Removal Face Packs: भले ही मानसून आ गया है, लेकिन अभी भी तेज धूप की वजह से टैनिंग की समस्या हो सकती है। ऐसा सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने से मेनेनिन बढ़ने की वजह से होता है। इसके कारण टैन्ड त्वचा का रंग सामान्य त्वचा के रंग से गहरा हो जाता है, जो दिखने में काफी अजीब नजर आता है।

ऐसे में सन स्क्रीन का उपयोग सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यदि आपके स्किन पर टैनिंग की समस्या हो चुकी है, तो इसके लिए घरेलू उपायों को अपनाना सबसे बेहतर तरीका है। घर पर बनाए गए फेस पैक्स आपकी त्वचा की टैनिंग को दूर (Tan Removing) करने में मदद करेंगे। इन फेस पैक्स को बनाने के लिए सभी चीजें आपको आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी। आइए जानें Tanning दूर करने के लिए कुछ खास फेस पैक्स।

दही और टमाटर फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच ताजे टमाटर का पेस्ट मिलाएं और फेस पर लगाएं। 25- 30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। टमाटर त्वचा की रंगत को निखारता है और दही स्किन को एक्सफोलिएट करता है।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार

एलोवेरा और नींबू पैक

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस पर लगाएं और कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

हल्दी बेसन फेस पैक

दो बड़े चम्मच बेसन में आधे चम्मच हल्दी पाउडर और दूध मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20- 25 मिनट बाद इसे रगड़ कर साफ करें और पानी से धो लें।

नींबू और शहद फेस पैक

एक बड़े चम्मच शहद में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

ओटमील फेस पैक

दो बड़े चम्मच ओटमील में 3 बड़े चम्मच बटर मिल्क को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फेस पर लगाएं और फिर इसे 15 मिनट बाद रगड़ कर छुड़ाएं और पानी से धो लें।

पपीता फेस पैक

आधी कटोरी पके हुए पपीता के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं । आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मी से मुरझाए चेहरे को दें शहद का पोषण, जानें इसके Face Packs बनाने के 5 अलग-अलग तरीके


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.