Move to Jagran APP

स्किन इतना ग्लो करेगी कि आपकी सहेली भी पूछेगी आपका Skincare Routine, बस रोजाना करना पड़ेगा ये काम

चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है। इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं और रंगत में भी निखार होता है। इसलिए अपनी स्किन केयर रूटीन में टमाटर को शामिल करना काफी फायदेमंद है। आइए जानें टमाटर को कैसे करें Skincare में शामिल।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 30 Jun 2024 09:16 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 09:16 PM (IST)
टमाटर मे मिलेगी निखरी त्वचा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skincare Tips: टमाटर का सेवन सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। टमाटर में लाइकोपीन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-सी होता है, जो चेहरे को चमकदार बनाता है और दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर स्किन को जवां रखता है और एजिंग को भी कम करता है। टमाटर को कैसे उपयोग में लाना है आज हम इन तीरकों के बारे में जानते हैं। इससे बने इन फेस स्क्रब से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग, जवां और खूबसूरत बना सकते हैं।

टमाटर शहद और कॉफी स्क्रब

एक टमाटर को मैश करके इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे औऱ गर्दन पर स्क्रब करें। 5-10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। शहद से स्किन सॉफ्ट होगी और कॉफी से डेड स्किन निकल जाएगी।

यह भी पढ़ें: Monsoon की चिपचिपाहट बिगाड़ सकती है चेहरे का हुलिया, तो निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये Skincare Routine

टमाटर चीनी और बेसन स्क्रब

एक टमाटर लें और इसे मिक्सर में पीस लें। अब इसमें एक टेबल स्पून चीनी और एक टेबलस्पून बेसन मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे हल्के हाथों से धीरे-धीरे चेहरे की मसाज करें। 15-20 इसे लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें और फिर ठंडे पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें। इसके साथ मॉइस्चराइजर या फिर टोनर लगाएं। इससे स्किन पर चमक बढ़ेगी।

टमाटर और केले का स्क्रब

एक बाउल में केले को मैश करें और इसमें टमाटर पीसकर मिला लें। इसे लेकर फेस और गर्दन पर अच्छे से स्क्रब करें और 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन कोमल और इस पर चमक आ जाएगी।

टमाटर दही स्क्रब

एक टमाटर की प्यूरी बनाकर इसे एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें 1 चम्मच दही मिला लें। इसे लेकर हल्के हाथों से चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करें और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: मानसून में इन चीजों से करें Skin Exfoliate, मिनटों में मिलेगा दमकता निखार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.