Move to Jagran APP

Monsoon की चिपचिपाहट बिगाड़ सकती है चेहरे का हुलिया, तो निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये Skincare Routine

मानसून में स्किन केयर का खास ख्याल रखना पड़ता है। हवा में नमी बढ़ने की वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं जैसे एक्ने रैशेज आदि होने लगते हैं। ऐसे में Monsoon Skincare Routine फॉलो करके आप अपनी स्किन को न केवल इन परेशानियों से बचा सकते हैं बल्कि अपनी स्किन को हेल्दी भी बना सकते हैं। आइए जानें इस स्किन केयर रूटीन के बारे में।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 29 Jun 2024 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 06:33 PM (IST)
मानसून में ऐसे करें त्वचा की देखभाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Monsoon Skincare Tips: हर मौसम के हिसाब से त्वचा की अलग-अलग तरीके से देखभाल करनी पड़ती है। हर मौसम में तापमान और नमी अलग-अलग होती है, इसलिए त्वचा की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं। इसलिए मानसून में भी अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए आपको एक खास स्किन केयर रूटीन (Monsoon Skincare Routine) फॉलो करना चाहिए। इससे इस मौसम में होने वाली त्वचा से जुड़ी समस्याएं कम होंगी और आपके चेहरे पर निखार भी आएगा। आइए जानें मानसून के लिए खास स्किन केयर रूटीन के बारे में।

क्लेंजिंग करें

मानसून में हवा में नमी काफी बढ़ जाती है। इसके कारण आपकी स्किन पर धूल-मिट्टी आसानी से चिपक जाती हैं और पोर्स में इकट्ठा होने लगती हैं। इस वजह से कील-मुहांसे हो सकते हैं और स्किन इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसलिए दिन में दो बार अच्छे से चेहरे को साफ करें। इसके लिए किसी जेंटल क्लेंजर का इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा को कोई नुकसान भी न हो और पोर्स भी साफ हो जाएं।

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ जाती है बाल टूटने की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा Hair Fall से निजात

एक्सफोलिएट करें

मानसून में त्वचा के पोर्स की डीप क्लीनिंग करना जरूरी है। इसलिए हफ्ते में कम से कम बार जरूर स्किन एक्सफोलिएट करें। इसके लिए केमिकल एक्सफोलिएटर्स, जिनमें AHA और BHA हो, उनका इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन के डेड सेल्स भी साफ होते हैं और पोर्स में छिपी गंदगी भी साफ हो जाती है।

लाइट मॉइश्चराइजर चुनें

इस मौसम में नमी बढ़ने की वजह से काफी चिपचिपाहट महसूस होती है। इसलिए किसी थिक मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से त्वचा और चिपचिपी महसूस होगी। इसलिए किसी लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें, जिससे स्किन मॉइश्चराइज्ड भी रहे और चिपचिपी भी न हो। इस मौसम के लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर्स सबसे बेस्ट हैं।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

मानसून में भले ही ऐसा लगे कि बादलों की वजह से सूरज की रोशनी आप तक नहीं पहुंच रही है, लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। बादलों के पीछे से भी सूरज की रोशनी आप तक पहुंच रही है और यूवी किरणों से स्किन डैमेज हो सकती है। इसलिए रोज कम से कम SPF 30 और PA+++ का सनस्क्रीन लगाएं

नियासिनमाइड सीरम लगाएं

बरसात के मौसम मे त्वचा और अधिक ऑयली हो जाती है, जिसके कारण पिंपल्स और ब्लैक हेड्स हो सकते हैं। इसलिए ऑयल कंट्रोल करने के लिए नियासिनमाइड सीरम का इस्तेमाल करें। इससे ऑयल कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा, क्ले मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उससे भी स्किन का एक्सट्रा ऑयल साफ होगा।

यह भी पढ़ें: रोजाना स्किन केयर में करें Almond Oil का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगी बेदाग निखरी त्वचा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.