Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Sunburn और Sun Poisoning जो गर्मियों में पहुंचा सकते हैं त्वचा को गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें बचाव

देश के कई हिस्से इस समय सूरज की आग में झुलस रहे हैं। पूरा उत्तर भारत इस समय भीषम गर्मी की चपेट है जिसकी वजह से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। इस मौसम में सिर्फ सेहत ही नहीं हमारी त्वचा भी काफी प्रभावित होती है। अकसर ज्यादा देर तक तेज धूप के संपर्क में आने से Sunburn और Sun Poisoning हो सकती हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों में ऐसे करें Sunburn और Sun Poisoning से बचाव (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में इस समय गर्मी का कहर जारी है। दिल्ली-एनसीआर समेत के देश के कई राज्यों में पारा 45 पार पहुंच चुका है, जिसकी वजह से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। चिलचिलाती धूप की वजह से लोगों का बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। साथ ही इस दौरान चलने वाली जानलेवा लू यानी हीटवेव (Heatwave) की वजह से लोग कई तरह की बीमारियों का भी शिकार हो रहे हैं। गर्मियों में सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा भी काफी ज्यादा प्रभावित होती है। सनबर्न (Sunburn) और सन पॉइजनिंग (Sun Poisoning) गर्मियों में होने वाली त्वचा से जुड़ी सबसे आम समस्याएं हैं।

यह दोनों ही समस्याएं आमतौर पर धूप के ज्यादा संपर्क में रहने की वजह से होती हैं। इन दिनों तेजी से बढ़ते पारे की वजह से कई लोग इसका शिकार होने लगे हैं। ऐसे में जरूरी है कि इससे बचने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए, ताकि अपनी त्वचा को सुरक्षित रखा जा सके। आइए जानते हैं गर्मियों में कैसे करें सनबर्न और सन पॉइजनिंग से अपना बचाव-

यह भी पढ़ें-  साबुन से नहाने के बाद स्किन लगती है बहुत ज्यादा ड्राई, तो Bath Bomb के इस्तेमाल से दूर हो सकती है ये प्रॉब्लम

क्या है सनबर्न और सन पॉइजनिंग?

तेज या बहुत ज्यादा धूप के लंबे समय तक संपर्क में आने की वजह से अकसर सनबर्न और सन पॉइजनिंग की  समस्याएं हो सकती हैं। सनबर्न आमतौर पर लाल, सूजन वाली त्वचा के साथ दर्द और कभी-कभी फफोले की वजह बनती है। वहीं, सन पॉइजनिंग में त्वचा बुरी तरह से झुलस जाती है, जिसकी वजह से त्वचा लाल, सूजी हुई हो जाती है, जिसमें दर्द भी महसूस होता है। इसके गंभीर लक्षणों में निम्न शामिल हैं-

  • छाले
  • बुखार
  • ठंड लगना
  • मतली
  • सिरदर्द
  • डिहाइड्रेशन

ऐसे करें सनबर्न और सन पॉइजनिंग से बचाव?

  • टैनिंग बेड से बचें- गर्मियों जितना संभव हो सके, टैनिंग बेड से दूर रहें, क्योंकि ऐसा करने के लिए अपनी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में लाना होता है, जिससे सनबर्न और स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • डाइड्रेट रहें- गर्मियों सेहत और त्वचा दोनों को हेल्दी रखने के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब सारा पानी पिएं, खासकर गर्म, धूप वाले दिनों में। सही तरीके से हाइड्रेट रहने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है और गर्मियों की इन समस्याओं से भी बचाव होता है।
  • अपनी त्वचा को सुरक्षित रखें- अपनी त्वचा को सही तरीके से ढकने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। हल्के, ढीले-ढाले और पूरे कपड़े जैसे लंबी बाजू वाली शर्ट और पैंट आदि का इस्तेमाल करें। साथ ही टोपी और धूप का चश्मा पहनने से आपके चेहरे और आंखों जैसे सेंसिटिव हिस्सों को अतिरिक्त सुरक्षा मिल सकती है।
  • सूरज के सीधे संपर्क में आने से बचे- गर्मियों में कोशिश करें कि आप धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। खासकर दोपहर के समय जब सूरज सबसे तेज होता है। साथ ही धूप में जाते समय बीच-बीच में छाए में ब्रेक लें, क्योंकि यह आपके सूरज के संपर्क को कम कर सकता है और सनबर्न और सन पॉइजनिंग के जोखिम से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें- Dark Circles से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा, तो जान लें इनके होने की ये 5 वजह